For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्मियों में आपके शरीर को राहत देंगे ये ड्रिंक्स , फिगर को मेंटेन करने में है मददगार: Weight Loss Drinks

07:30 AM Apr 13, 2024 IST | Sudhanshu Tiwari
गर्मियों में आपके शरीर को राहत देंगे ये ड्रिंक्स   फिगर को मेंटेन करने में है मददगार  weight loss drinks
Weight Loss Drinks
Advertisement

Weight Loss Drinks : हम अक्सर गर्मियों में खुद को ठंडा रखने के लिए कोल्ड ड्रिंक आदि का सेवन शुरू कर देते हैं। लेकिन ये ड्रिंक आपकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक होते हैं। आप इनकी जगह आप गर्मियों में प्राकृतिक ड्रिंक्स का सेवन करें, जो हाइड्रेशन बढ़ाती हैं और वजन कम करने में मदद करती हैं।फिटनेस और फिगर को मेंटेन रखने के लिए ये फायदेमंद हो सकती हैं।

Also read: अगर चाहती हैं जीरो फिगर तो करें ये काम, जल्द होगा सपना पूरा: Weight Loss Tips

मेथी का पानी

गर्मियों के मौसम में सुबह की शुरुआत मेथी के पानी से करें। रात को कुछ मेथी के दाने पानी में भिगो दें। सुबह इन दानों को निकालकर खाली पेट इस पानी को पी लें। यह मेटाबॉलिज्म बढ़ाकर चर्बी कम करने में मदद करता है। शोध बताता है कि मेथी के दानों में फैट को इकट्ठा होने से रोकने की क्षमता होती है। इसके अलावा मेथी में सोडियम, पोटेशियम, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, विटामिन डी और विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो पाचन को सुधारते हैं और डायबिटीज को कंट्रोल में भी मदद करते हैं। मेथी का सेवन करने से वजन घटाने में भी सहायता मिलती है। साथ ही, मेथी एक आयुर्वेदिक औषधि भी है जो शरीर की अंदरूनी समस्याओं को सुधारने में मदद करती है।

Advertisement

छाछ

बिना छाछ के गर्मियों का मज़ा अधूरा है। जैसे सर्दियों में चाय का महत्व है, वैसे ही छाछ गर्मियों में शरीर के लिए अत्यंत आवश्यक है। यह आपके पाचन को बढ़ाती है और इसमें गट हेल्थ के लिए फायदेमंद बैक्टीरिया बढ़ाने की ताकत भी होती है। इसे पीने से पहले काला नमक, भुना हुआ जीरा, मसाले, पुदीना आदि डाले जा सकते हैं । छाछ पेट की ठंडक के साथ-साथ गैस, बदहजमी, और पाचन संबंधी समस्याओं को भी दूर करता है।

नींबू और पुदीना का पानी

Lemon and Mint Water
Lemon and Mint Water

नींबू और पुदीने का पानी वजन कम करने के लिए एक उत्तम विकल्प है, जो एक प्राकृतिक डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में काम करता है। यह गर्मियों में हर सुबह सेवन किया जा सकता है और शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकालकर वजन कम करने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए, नींबू को स्लाइस करके एक बोतल पानी में डालें और उसमें पुदीने के पत्ते भी मिला दें। इसे रात भर ठंडे पानी में रखने के बाद सुबह के समय इसे पीने से आपका शरीर स्वस्थ बना रहेगा।

Advertisement

सेब और दालचीनी का पानी

सेब और दालचीनी का मिश्रण स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है। सेब में फाइबर की अधिक मात्रा होती है, जो पाचन को सहायक होती है और वजन नियंत्रित करती है। वहीं, दालचीनी मेटाबॉलिज्म को तेज करती है, जिससे आपका शरीर अधिक कैलोरी जलाता है। आप एक बोतल पानी में एक सेब को काटकर डालें और उसमें दालचीनी पाउडर मिलाएं। रातभर इसे ढककर रखें और अगले दिन पीएं। इससे आपका स्वास्थ्य मजबूत होगा और आपका वजन भी नियंत्रित रहेगा।

आपको बता दें कि दालचीनी एक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी कार्य करती है। इसका सेवन करने से दिल संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों से भी बचाव होता है। यह एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भी प्रयोग किया जाता है। इसलिए, इसे आपकी सेहत के लिए शानदार माना जाता है, और अनेक औषधियों में इसका उपयोग होता है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement