For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन देवी-देवताओं को केले के पत्ते में लगाना चाहिए भोग,मिलेगा आशीर्वाद: Bhog On Banana Leaf

06:00 PM May 10, 2024 IST | Ayushi Jain
इन देवी देवताओं को केले के पत्ते में लगाना चाहिए भोग मिलेगा आशीर्वाद  bhog on banana leaf
Bhog On Banana Leaf
Advertisement

Bhog On Banana Leaf: हिंदू धर्म में भोग के बिना देवी-देवताओं की पूजा अधूरी मानी जाती है। पूजा के दौरान भगवान को भोग लगाने की परंपरा सदियों से चली आ रही है। भोग, जिसे प्रसाद के नाम से भी जाना जाता है। लोग इच्छा अनुसार भगवान को भोग लगाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि केले के पत्ते में भोग लगाना सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि केले के पत्ते में भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का वास होता है। जब हम भगवान को केले के पत्ते में भोग लगाते हैं, तो हमे आशीर्वाद मिलता है। इसी के साथ चलिए जान लेते हैं, की किन किन देवी-देवताओं को केले के पत्ते में भोग लगाना चाहिए।

Also read : हनुमान जी को भोग लगाने के लिए घर पर बनाएं मीठी बूंदी: Boondi Prasad Recipe

इन देवी-देवताओं को लगाना चाहिए केले के पत्ते में भोग

भगवान विष्णु को लगाएं केले के पत्ते पर भोग

Bhog On Banana Leaf
lord vishnu

केले के पत्ते का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है। मान्यता है कि भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी केले के पत्ते में विराजते हैं। इसलिए, भगवान विष्णु की पूजा में केले के पत्ते का उपयोग अत्यंत महत्वपूर्ण माना जाता है। केले के पत्ते पर भोग लगाने से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी प्रसन्न होते हैं और घर में सुख-समृद्धि का वास होता है। इसके अलावा, केले के पत्ते पर भोग लगाने से संतान के विवाह में आ रही बाधाएं भी दूर होती हैं। अतः, यदि आप भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं और अपने घर में सुख-समृद्धि लाना चाहते हैं, तो केले के पत्ते पर भोग जरूर लगाएं।

Advertisement

भगवान गणेश को लगाएं केले के पत्ते पर भोग

lord ganesha
lord ganesha

हिंदू धर्म में, भगवान गणेश को विघ्नहर्ता और बुद्धि के देवता के रूप में पूजा जाता है। उनकी पूजा शुभता और समृद्धि के लिए की जाती है। भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए, उन्हें विभिन्न प्रकार के भोग अर्पित किए जाते हैं, और इनमें से एक महत्वपूर्ण भोग है केले का पत्ता। केले के पत्ते पर भोग लगाने से जीवन की परेशानियां दूर होती हैं, बुध दोष दूर होता है और ज्ञान और बुद्धि की वृद्धि होती है। अतः, यदि आप भगवान गणेश की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं और अपने जीवन में सफलता और सुख-समृद्धि प्राप्त करना चाहते हैं, तो उन्हें केले के पत्ते पर भोग जरूर लगाएं।

माता लक्ष्मी को लगाएं केले के पत्ते पर भोग

goddess lakshmi
goddess lakshmi

माता लक्ष्मी, धन और समृद्धि की देवी, हिंदू धर्म में सबसे आदरणीय देवियों में से एक हैं। उनकी पूजा करने से आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं और धन-दौलत में वृद्धि होती है। केले के पत्ते को पवित्र माना जाता है और इसमें भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का वास माना जाता है। इसलिए, माता लक्ष्मी को केले के पत्ते पर भोग लगाने से विशेष कृपा प्राप्त होती है। केले के पत्ते पर भोग लगाने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और जीवन में कभी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है। इसके अलावा, केले के पत्ते पर भोग लगाने से घर में सुख-शांति का वातावरण रहता है और नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। अतः, यदि आप माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं और अपने जीवन में धन-समृद्धि और सुख-शांति प्राप्त करना चाहते हैं, तो उन्हें केले के पत्ते पर भोग जरूर लगाएं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement