For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

एक महीने में वजन घटाने के लिए खाए जा सकते हैं ये हेल्दी बीज: Seeds For Weight Loss

08:30 PM Apr 28, 2024 IST | Swati Kumari
एक महीने में वजन घटाने के लिए खाए जा सकते हैं ये हेल्दी बीज  seeds for weight loss
Seeds For Weight Loss
Advertisement

Seeds For Weight Loss: खाने की गलत आदत और कम एक्सरसाइज के चलते हमारा वजन लगातार बढ़ता चला जाता है। एक बार वजन बढ़ने के बाद वो आसानी से कम नहीं होता है। अगर आपका भी वजन काफी बढ़ गया और आप उसे आसानी से कम करना चाहती हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसे बीजों के बारे में बताने वाले हैं, जिनके सेवन से आपका वजन न सिर्फ आसानी से कम होगा बल्कि आप जल्द ही फिट भी हो सकते हैं।

Also read: नॉर्मल डिलीवरी के बाद इन तरीकों से घटाएं वजन: Post Pregnancy Weight Loss

Chia Seeds
Chia Seeds

चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है। इस छोटे से बीज में एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, आयरन और कैल्शियम भी होता है। एक चम्मच चिया सीड्स में करीब 5 ग्राम फाइबर होता है। हाई फाइबर वाले इन सीड्स में कैलोरी कम होती है और ये लंबे समय तक आपका पेट भरा हुआ महसूस कराते हैं। आप अगर सुबह-सवेरे चिया सीड्स को पानी में मिलाकर पी सकते हैं। यह शरीर में धीरे-धीरे डाइजेस्ट होते हैं और आपको काफी देर तक भूख नहीं लगती है। ऐसे में जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

Advertisement

स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है अलसी, बनाएं 5 अलसी फेस पैक: Flax Seeds Face Pack
Flax Seeds For Weight Loss

अलसी के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड ALA, फाइबर और लिग्नन्स जैसे पोषक तत्व होते हैं। इन पोषक तत्वों का शरीर में एक एंटीऑक्सीडेंट असर होता है, जो इन्फ्लेमेशन को कम करने में मदद करता है। ये बीज शरीर में कोलेस्टेरॉल को जमा होने से रोकने में भी मदद करता है। फाइबर आसानी से मल त्याग में मदद करता है और आपका पेट भी भरा रखता है। इसके सेवन से आपका वजन आसानी से कम हो जाएगा।

pumpkin seeds benefits
pumpkin seeds

कद्दू के बीज में अन्य बीजों की तुलना में अधिक जिंक होता है, जो फैट को बर्न करने के लिए काफी जरूरी माना जाता है।कद्दू के छोटे से बीज में कैरोटेनॉयड्स और विटामिन ई जैसे एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जिससे इन्फ्लेमेशन कम होता है। ये बीज हमारे दिल और हड्डियों को सेहतमंद रखता है और सही ग्लाइसेमिक लेवल बनाए रखता है। साथ ही वजन भी कम होता है।

Advertisement

आप अगर तेजी से वजन कम करना चाहती हैं तो अपने वेट लॉस डाइट में सब्जा के बीज को जरूर शामिल करें। इससे आपका वजन आसानी से कम हो जाएगा। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड्स भी होते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि इन बीजों के सेवन से पहले इन्हें 20 मिनट भिगोकर रखना जरूरी होता है और इसके बाद ही इन बीजों को खाया जा सकता है।

सूरजमुखी के बीज हेल्दी फैट से भरपूर होते हैं। यह तेजी से वजन घटाने में मदद करते हैं। इस बीज में फाइबर, विटामिन ई, फोलेट, प्रोटीन और कॉपर जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। आप वजन घटाने वाली डाइट में आप सूरजमुखी के बीज भी शामिल कर सकते हैं। इन बीजों का सेवन आप मॉर्निंग ब्रेक फास्ट में सलाद के रूप में कर सकते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement