For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बड़े काम को आसान बनाते हैं ये माइक्रो किचन अप्लायंसेज: Micro Kitchen Appliances

01:30 PM Jun 19, 2024 IST | Pinki
बड़े काम को आसान बनाते हैं ये माइक्रो किचन अप्लायंसेज  micro kitchen appliances
Micro Kitchen Appliances
Advertisement

Micro Kitchen Appliances: क्या आप भी किचन के इन रूटीन कामों की वजह से खाना बनाने से दूर भागती हैं, तो अब आपको घबराने की जरूरत बिलकुल नहीं है क्योंकि हम आपके लिए लाए हैं 10 ऐसे किचन टूल्स और अप्लायंसेज जो खाना बनाने की पूरी प्रक्रिया को चुटकियों में आसान बना देंगे।

Also read: Kitchen Appliances: ब्रेकफास्ट को आसान और डिलिशियस बनाते हैं यह किचन अप्लाइंसेस

चॉपर

Micro Kitchen Appliances
Chopper

अब आपको चौपिंग करते हुए चुनौतियों का सामना करने की आवश्यकता नहीं है। इन इनोवेटिव चॉपर के साथ, आप अपनी सब्जियों को छीलते हैं, उन्हें एक कंटेनर में डालते हैं और बस जरा से प्रेस करते ही आपको कटी हुई सब्जियां मिल जाती हैं वो बिना किसी झंझट के। इसकी कीमत 299 रुपये है।

Advertisement

ग्रेटर

नारियल की मिठाई बनाने के लिए इसका बुरादा तैयार करना है इस टूल की मदद से आसान हो जाएगा। हमारे पास मौजूद ये ग्रेटर न सिर्फ सुविधा जनक है बल्कि इस्तेमाल करने में बेहद आसान है। ये ग्रेट ग्रेटर आपके हाथों को खुश रखने और आपकी सब्जियों को सही आकार में रखने के लिए ही डिजाइन किया गया है। यह आपकी किचन में मौजूद सभी किचन टूल्स में से बेस्ट साबित होगा। इसकी कीमत 199 रुपये है।

चिमटा

Tongs
Tongs

कपड़े के उन पुराने टुकड़ों, अखबार और हाथ के जलने के निशानों को अलविदा कहें, अपने किचन को इस शानदार आकर्षक चिमटे से अपग्रेड करें। यह आपकी किचन में मौजूद सबसे आवश्यक उपकरण होगा और हमारी किचन उपकरणों की सूची में यह एक बेहद अनिवार्य चीज है। इसकी कीमत 499 रुपये है।

Advertisement

पीलर्स

सदियों पुराने तरीकों से आलू या गाजर को छीलने के दिन अब लद गए। हमारे पास है आधुनिक पीलर्स की एक ऐसी अद्भुत श्रृंखला जो आलू हो या गाजर सब को एक स्वाइप में आसानी से छील देगी। अब कश्मीरी आलू दम बनाना हो या गाजर का हलवा आपको सोच के ही इनके बुरे ख्वाब बिलकुल नहीं आएंगे। फल और सब्जियों दोनों के लिए ही आप इनका इस्तेमाल आसानी से कर सकती हैं। इस पीलर्स की कीमत 329 रुपये है।

मैशर

पाव भाजी की भाजी बनानी हो या फिर भर्ता, इन्हें मैश करना बहुत ही झंझट वाला काम है और अगर सब्जियां गर्म हों तो फिर तो तौबा-तौबा! समझ ही नहीं आता कि हाथों को जलने से बचाएं या सब्जियां मैश करे। पर अब आपको परेशान होने की जरूरत बिलकुल नहीं है क्योंकि अब आपके लिए यह सब करेगा हमारा यह मैजिकल मैशर, जिसकी कीमत 149 रुपये है।

Advertisement

व्हिस्कर

व्हिस्कर रसोई के माइक्रो अप्लायंसेज की सूची में टॉप 6 में आता है। यह चम्मच की तुलना में दही, अंडा क्रीम या किसी भी घोल को अच्छे से फैंट सकता है और आपकी डिश भी बढिय़ा सी बनकर जल्दी ही तैयार हो जाती है। इसकी कीमत लगभग 250 रुपये है।

तेल ब्रश

ग्रिल करते समय मीट हो या सब्जियां उनको थोड़ा ऑयलिंग करना जरूरी होता है। ऐसे में ऑयलिंग ब्रश ग्रेजिंग और सोसिंग के लिए काफी मददगार है इसके प्रयोग से घी का कम प्रयोग होता है और चीज ज्यादा स्वादिष्ट बनती है। इसकी कीमत 149 रुपये है।

टर्नर

Turner
Turner

अपने पैनकेक, आमलेट या अपने स्टेक को पलटने के लिए चम्मच और स्पैचुला के साथ कर आपकी जद्दोजहद से आपको मिलेगी आजादी। जी हां, ये मैजिकल टर्नर आपके लिए खाना पकाने का सही सहायक उपकरण है। अपने चौड़े और सपाट सिरे के साथ, यह डिश के नीचे आसानी से स्लाइड हो जाता है, जिससे तवे पर कुछ भी पलटना एकदम आसान हो जाता है। इसकी कीमत 299 रुपये है।

करछुल

Ladle
Ladle

यह आपकी रसोई का वह गुमनाम हीरो है जिसका प्रयोग सबसे ज्यादा होता है लेकिन जरूरी उपकरणों में इसका नाम लेना अक्सर महिलाएं भूल जाती हैं। यह आपका मल्टीटास्किंग मास्टर है। चाहे आपको सूप पलटना हो या सब्जी यह बेहद खास उपकरण है। इसकी कीमत 349 रुपये है।

मूसल

रसोई के उपकरणों में मूसल की भी अपनी अहमियत है। खड़ा मसाला प्रयोग करना हो या अदरक, लहसुन का प्रयोग इस मूसल के सहारे आप चीज को एक झटके में कुचलकर प्रयोग कर सकते हैं। वैसे तो आपको ये बाजार में आसानी से उपलब्ध है। वहीं ऑनलाइन ये आपको 349 रुपये में मिल जाएगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement