For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

डार्क स्पॉट्स को दूर करने के लिए बनाए जा सकते हैं ये नेचुरल स्क्रब: Natural Scrub Remedy

11:00 AM May 14, 2024 IST | Mitali Jain
डार्क स्पॉट्स को दूर करने के लिए बनाए जा सकते हैं ये नेचुरल स्क्रब  natural scrub remedy
Natural Scrub Remedy
Advertisement

Natural Scrub for Dark Spots: आज हर कोई स्किन की किसी ना किसी समस्या से जूझ रहा है। इन्हीं समस्याओं में से एक है डॉर्क स्पॉट्स की समस्या। यह एक आम समस्या है, जिसका सामना अधिकतर लोगों को करना पड़ता है। अक्सर सूरज के संपर्क में आने, उम्र बढ़ने या हाइपरपिग्मेंटेशन के कारण आपको डॉर्क स्पॉट्स की शिकायत हो सकती है। डॉर्क स्पॉट्स आपकी नेचुरल ब्यूटी को कहीं पर छिपा देते हैं। अमूमन यह देखने में आता है कि जब किसी को डार्क स्पॉट्स की शिकायत होती है तो ऐसे में वे मार्केट में मिलने वाले तरह-तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स में इनवेस्ट करना शुरू कर देते हैं, जबकि आप कुछ नेचुरल उपायों को अपनाकर भी इन डॉर्क स्पॉट्स को कम कर सकते हैं।

मसलन, आप घर पर ही स्क्रब तैयार कर सकते हैं और इससे आप अपनी स्किन को अधिक ग्लोइंग बना सकते हैं। साथ ही साथ, इससे डॉर्क स्पॉट्स की अपीयरेंस भी कम होती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही होममेड स्क्रब के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप डॉर्क स्पॉट्स को कम करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं-

Also read: गर्मी के कारण छिन गया है चेहरे का नूर, बनाएं फलों और सब्जियों की मदद से ये फेस पैक,त्वचा बनेगी चमकदार: Summer Face Pack

Advertisement

हल्दी, बेसन और दही से बनाएं स्क्रब

Natural Scrub Remedy
Turmeric, Gram Flour and Curd

गर्मी के मौसम में दही आपकी स्किन को ठंडक पहुंचाती है। साथ ही साथ, इससे टैनिंग को दूर करने में मदद मिलती है। आप डार्क स्पॉट्स और हाइपरपिग्मेंटेशन को दूर करने के लिए हल्दी, बेसन और दही की मदद से स्क्रब बनाकर तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच बेसन, हल्दी और एक चम्मच दही लें। इसे अच्छी तरह मिक्स करें। अब आप अपने फेस को क्लीन करके इस स्क्रब को चेहरे पर लगाएं और एक मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। इसे दस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अंत में, पानी की मदद से स्किन को साफ करें और फिर उसे मॉइश्चराइज करें।

कॉफ़ी से बनाएं स्क्रब

कॉफी स्क्रब को स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। खासतौर से, गर्मी में अगर आप अपनी कॉम्बिनेशन स्किन का ख्याल रखना चाहते हैं और डार्क स्पॉट्स को कम करना चाहते हैं तो इस स्क्रब को बनाएं। इसके लिए आप एक चम्मच बारीक पिसी हुई कॉफी लें। अब इसमें एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल या नारियल का तेल डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। नारियल का तेल आपकी स्किन को पोषण देने के साथ-साथ डार्क स्पॉट्स को लाइटन करता है। अब आप इसे अपनी स्किन पर अप्लाई करें और धीरे-धीरे मसाज करें। करीबन 15 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। अंत में, इसे पानी से धो लें।

Advertisement

डॉर्क स्पॉट्स को कम करने के लिए चीनी, दूध और शहद की मदद ली जा सकती है। शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो दाग-धब्बों और काले धब्बों को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं। वहीं, दूध आपकी स्किन की रंगत निखारता है। इस स्क्रब को बनाने के लिए एक कटोरी में दो बड़े चम्मच शहद लें। अब इसमें एक चम्मच दूध और 2 चम्मच बारीक चीनी मिलाएं। आप अपने फेस को क्लीन करें और तैयार स्क्रब को चेहरे पर लगाकर हल्की मसाज करें। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें।

यह स्क्रब हाइपरपिगमेंटेशन से छुटकारा पाने में मदद करता है। साथ ही, इससे आपको दमकती हुई स्किन मिलती है। अगर आपकी एजिंग स्किन है और आप उसे नेचुरली टाइटन करना चाहते हैं, तब भी यह स्क्रब आपके लिए फायदेमंद है। इस स्क्रब को बनाने के लिए सबसे पहले एक पका हुआ केला लें और उसे मैश कर लें। अब इसमें एक चम्मच पिसा हुआ ओटमील डालकर मिक्स करें। अब अपने चेहरे को क्लीन करें और तैयार पेस्ट को लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। करीबन 30 सेकंड तक मसाज करें और फिर इसे 15 मिनट तक सूखने दें। अंत में, पानी की मदद से धो लें।

Advertisement

अपनी स्किन को लाइटन करने और डार्क स्पॉट्स की अपीयरेंस को कम करने के लिए पपीता और ओटमील से स्क्रब बनाएं। दरअसल, पपीते में ऐसे एंजाइम होते हैं जो उम्र बढ़ने के कारण असमान स्किन को एक्सफोलिएट करने और उसे हल्का करने में मदद कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक चौथाई कप पका हुआ पपीता लें और इसे अच्छी तरह मैश कर लें। अब इसमें दो से तीन बड़े चम्मच पिसे हुए ओटमील डालकर मिक्स कर लें। अब इस अपने चेहरे पर लगाएं और करीबन 30 सेकंड तक हल्के हाथों से मसाज करें। आप इसे 15-20 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें। अंत में, ठंडे पानी की मदद से अपनी स्किन को वॉश कर लें।

बादाम विटामिन ई से भरपूर होते हैं, इसलिए यह आपकी स्किन को अधिक ब्राइटन करने में मददगार है। आप इसमें दही को मिक्स करके एक बेहतरीन स्क्रब बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले मुट्ठी भर बादाम लें और उसे अच्छी तरह पीस लें। अब इसमें दही डालकर मिक्स करें। अब आप अपने चेहरे को क्लीन करें और तैयार स्क्रब को चेहरे पर लगाएं। इससे हल्के हाथों से मसाज करें और 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अंत में, अपनी स्किन को वॉश करके उसे मॉइश्चराइज करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement