For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

जया किशोरी जी की ये कोटेशन बदल देंगी आपकी जिंदगी: Jaya Kishori Quotations

अगर आप अपने जीवन में सकारात्मकता चाहते हैं, तो जया किशोरी की ये कहावतें आपको इंस्पायर करेंगी साथ ही एक अतुल्य प्रेरणा से भी भर देंगी। आइए उनके कुछ सरल कोटेशन जानते हैं।
02:30 PM Mar 18, 2024 IST | Renuka Goswami
जया किशोरी जी की ये कोटेशन बदल देंगी आपकी जिंदगी  jaya kishori quotations
Jaya Kishori Quotations
Advertisement

Jaya Kishori Quotations: आध्यात्मिक जगत में वैसे तो कई प्रसिद्ध हस्तियां हैं, लेकिन कम उम्र में ही कथा प्रवक्ता जया किशोरी एक बेहद प्रसिद्ध नाम बन चुकी हैं। अपनी सहज भाषा में भगवान के चरित्र का व्याख्यान कर वो कई दिलों को जीत चुकी हैं। कम उम्र में भगवान की भक्ति और साधना कर जया किशोरी ने कई जीवन प्रभावित किए हैं। श्रीकृष्ण की परम भक्ता मीरा बाई के जीवन चरित्र से प्रभावित हुई जया किशोरी को आज के दौर की मीरा बाई कहा जाता है। भजन मार्ग से भगवान को प्राप्त करने का सरल पथ दिखाने वाली जया का जीवन कई लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत है। आप चाहें तो जया किशोरी की कुछ खास कथनियों को अपने जीवन में उतरकर अपना जीवन सफल बना सकते हैं। आध्यात्मिक जीवन से लेकर सामाजिक जीवन तक, श्रीमद्भागवत कथा वाचक जया किशोरी की ये कोटेशन बेहद खास हैं।

Also read: पूर्ण संतुलन इश्वर की वेदी है: Spiritual Thoughts

जया किशोरी जी की ये बाते जीवन में उतारने से सरल हो जाएगा जीवन: Jaya Kishori Quotations

Jaya Kishori Quotations
Jaya Kishori

अपनी हर छोटी विजय का जश्न मनाएं

भगवान श्रीकृष्ण की जीवन लीलाओं से समाज को एक नई दिशा देने वाली कथा प्रवक्ता और आध्यात्मिक वक्ता जया किशोरी की वैसे तो कई कथनियां प्रभावशाली हैं लेकिन उनकी यह कथनी बेहद प्रसिद्ध और प्रभावशाली है। वे कहती हैं “जीवन में अपनी हर छोटी से छोटी जीत की खुशियां मनाएं। जीवन में कभी दुख आते हैं तो कभी सुख आता है। संयम से जीवन में संतुलन बनाइए और अपने जीवन में कभी भी हौसला मत खोइए, और फिर विजय आपकी ही होगी।”

Advertisement

अपने लिए हमेशा खड़े हों

जीवन में कई समस्या आती हैं। कभी सुख आता है तो कभी दुखों का पहाड़ टूट पड़ता है। ऐसी ही परिस्थितियों के विषय में जया किशोरी कहती हैं कि “आप जब कभी गिरे, तो किसी और के आने का और आकर उठाने का इंतजार मत करिए। खुद संभलिए, और खड़े हो जाइए। स्वयं का सपोर्ट सिस्टम बनिए।”

अपनी कीमत स्वयं तय करें

कई लोग अपने जीवन में बेहद निराश हो जाते हैं और अपने जीवन का मूल्य नहीं पहचान पाते। ऐसे निराशा से घिरे लोगों के लिए जया कहती हैं की “ किसी को नहीं पाता आप किन परिस्थितियों से और किन संघर्षों से लड़ रहे हैं। दुनिया आपको आपसे ज्यादा नहीं जानती। इसलिए कभी भी खुद की कीमत तय करने का हक किसी को न दें और अपना मूल्य स्वयं पहचानें।”

Advertisement

सकारात्मकता का करें चुनाव

कई बार आप नकारात्मकता से घिरे होते हैं। ऐसे में आपका सकारात्मक होना ही आपकी विजय सुनिश्चित कर सकता है। इस विषय में जया किशोरी कहती हैं कि जब कभी आप नकारात्मकता और सकारात्मकता के बीच घिरे हों तो सकारात्मकता को चुनें। इससे आपका जीवन आसान हो जाएगा।”

परमात्मा पर विश्वास करिए

दरअसल कई बार आप अपने जीवन में बेहद हताश और निराश होते हैं। ऐसे में आप यदि चिंता को त्याग दें तो आपका काम बेहद आसान हो जाता है। चिंता का त्याग कर, अपने आस पास मौजूद सभी नेगेटिविटीज से दूर हो जाएं। इसी के साथ आपका आसान हो जाएगा और प्रकृति भी आपकी विजय के लिए प्रयास करेगी।”

Advertisement

कुछ अन्य प्रसिद्ध कथनियाँ

  • “आप जिस पर विश्वास करते हैं उसके लिए खड़े होने की हिम्मत भी रखें फिर चाहे आप अकेले ही क्यों न हों।”
  • “खुद का इतना सम्मान करें कि किसी को भी आपको नीचा दिखाने का अधिकार नहीं है।”
  • “विश्वास में एक अंधेरी दुनिया को भी रोशन कर देने की शक्ति निहित है। सफल जीवन के लिए हमेशा प्रतिभा की आवश्यकता नहीं होती है बल्कि इसके लिए आपका ईमानदार प्रयास महत्वपूर्ण है।”

Advertisement
Tags :
Advertisement