For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

ये लक्षण दिखें तो समझिए आपका रिश्ता एक मजबूत रिश्ते में बदल रहा है: Signs of Good Relationship

03:30 PM Jun 19, 2024 IST | Pratima Singh
ये लक्षण दिखें तो समझिए आपका रिश्ता एक मजबूत रिश्ते में बदल रहा है  signs of good relationship
Signs of Good Relationship
Advertisement

Signs of Good Relationship: किसी भी रिश्ते में समझ होना बहुत जरूरी होता है। रिश्ता (Relationship) हमेशा एक जैसा नहीं रहता है। रिश्तों में उतार-चढ़ाव तो आते रहते हैं। लेकिन आपके रिश्ते की जो समझ होती है। उसके कारण आप हर चुनौती को पार कर लेते हैं। कोई भी रिश्ता दोनों के विश्वास और एफर्ट्स पर निर्भर करता है। एक अच्छा रिश्ता भरोसे ,समझ एक दूसरे की प्रति वफादारी और ईमानदारी पर टिका होता है। किसी भी रिश्ते में दोनों पार्टनर्स को एक दूसरे की सीमाओं का पता होना चाहिए, जिससे उनका रिश्ता पक्का और मजबूत बनता है। हर रिश्ते का अपना एक अलग स्टेज होता है।

कुछ रिश्ते इनसिक्योरिटी और जलन के स्टेज पर ही खत्म हो जाते हैं तो कुछ रिश्ते हर बाधा को पार कर लाइफ टाइम तक साथ होते हैं। आज हम जानेंगे उन संकेतों के बारे में जिससे यह पता चलता है कि आपका रिश्ता एक हेल्दी और सिक्योर रिश्ते में बदल रहा है।

Advertisement

Signs of Good Relationship-make your partner feel secure in relationship
make your partner feel secure in relationship

अगर आपका रिलेशनशिप इस स्टेज पर है कि आप दोनों ही एक दूसरे के लिए सुरक्षित महसूस करते हैं। किसी भी समस्या के आने पर आप रिश्ता टूटने के बारे में नहीं सोचते हैं और अगर पार्टनर्स को यह लगता है कि वह एक दूसरे के साथ बैठकर किसी भी समस्या को सुलझा लेंगे तो यह एक संकेत कि उनका रिश्ता एक सुरक्षित रिश्ते की तरफ अग्रसर है।

अगर अपने रिश्ते में आप अपने भाव, विचारों और प्रॉब्लम्स को अपने पार्टनर से खुलकर व्यक्त करते हैं और आपके मन में किस तरह का डर या गुस्से की भावना नहीं आती है तो यह भी बताता है कि आपका रिश्ता एक मजबूत रिश्ता है। इससे पता चलता है कि आप दोनों एक दूसरे के साथ कितना सहज महसूस करते हैं।

Advertisement

अगर रिश्ते में दोनों ही साथी एक दूसरे पर पूरा भरोसा करते हैं और दोनों ही यह जानते हैं कि उनका पार्टनर्स कभी कुछ गलत नहीं कर सकता है तो यह भी आपके पक्के और मजबूत रिश्ते की तरफ इशारा करता है। इससे दोनों पार्टनर्स का उनके रिश्ते के लिए निष्ठा और कमिटमेंट का पता चलता है

importance of personal space in a relationship
importance of personal space in a relationship

किसी भी रिश्ते में अगर दोनों पार्टनर्स को आवश्यक फ्रीडम (personal space in Relationship) मिल रही हो यानी कि एक दूसरे के साथ रहने के बावजूद भी पार्टनर्स को उन सभी चीजों के लिए आजादी हो, जो वह करना चाहता हों वो भी बिना रिश्ते को कोई नुकसान पहुंचे तो तो यह एक संकेत है जिससे पता चलता है कि आपका रिश्ता एक अच्छे और सुरक्षित रिश्ते की तरफ बढ़ रहा है। ऐसे में आपको हमेशा एक साथ रहने या एक दूसरे के बारे में 24 घंटे जानने की जरूरत महसूस नहीं होती है।

Advertisement

किसी भी रिश्ते में अगर दोनों पार्टनर्स एक दूसरे के लिए सम्मान का भाव रखते हो और एक दूसरे के विचारों, फैसलों, आजादी और पर्सनल स्पेस का ध्यान रखते हैं तो यह एक अच्छा रिश्ता माना जाता है। इसमें बिना किसी शंका के पार्टनर्स एक दूसरे का आदर करते हैं। इस तरह के भाव की जरूरत हर रिश्ते में चाहिए होती है। एक दूसरे के रिस्पेक्ट का भाव रिलेशनशिप को स्ट्रॉन्ग और हेल्दी बनाता है।

दिन में या हफ्ते में एक-दूसरे को टाइम देना जरूरी है। क्योंकि जितना ज्यादा आप दूर रहेंगे आपके रिश्ते में भी दूरियां पनपने लगेंगी और आपका रिलेशन धीरे-धीरे कमजोर हो जाएगा। अगर आप एक-दूसरे की खुशियों, समय देना और जरूरतों को समझते हैं तो ये संकेत भी इस ओर इशारा करता है कि आपका बॉन्ड एक अच्छे रिलेशपशिप को बढ़ा रहा है।

Advertisement
Tags :
Advertisement