For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

ये स्मॉल फाइनेंस बैंक एफ़डी पर दे रहीं 9% से ज्यादा ब्याज: Better Returns on FD

03:00 PM May 16, 2024 IST | Abhilasha Saksena
ये स्मॉल फाइनेंस बैंक एफ़डी पर दे रहीं 9  से ज्यादा ब्याज  better returns on fd
ICICI Prudential Small Cap Fund
Advertisement

Better Returns on FD: आज भी अधिकांश भारतीय अपनी जमा पूँजी को फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करना पसंद करते हैं। फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करके ग्राहकों को एक निश्चित अवधि के बाद गारंटीड पैसा मिलता है। इसमें पैसा डूबने का जोखिम नहीं होता है। इस समय कुछ बैंक और नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी अपने ग्राहकों को एफडी करने पर शानदार रिटर्न के साथ बंपर ब्याज ऑफर कर रही हैं। अगर आप भी  निकट भविष्य में अपनी बचत को निवेश करके सुरक्षित रिटर्न पाना चाहते हैं तो आपके लिए फिक्स्ड डिपॉजिट एक बेहतर विकल्प हो सकता है। आइए जानते हैं ऐसे स्मॉलफाइनेंस  बैंकों के बारे में जो इस समय अपने ग्राहकों को एफडी करने पर 9 प्रतिशत से अधिक ब्याज दे रही हैं। इन बैंकों ने 2 करोड़ रुपये से कम की राशि के लिए अपने फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट रेट में बदलाव किए हैं।

Also read: इन गलतियों को सुधार कर आप भी बन सकते हैं लाखों के मालिक: Saving Tips for Future

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक

Better Returns on FD
This is the right time to invest in FD

इस समय फिक्स्ड डिपाजिट में निवेश के लिए सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक काफ़ी अच्छा विकल्प हो सकता है। यह बैंक अपने ग्राहकों को पाँच साल की फिक्स्ड डिपाजिट करने पर 9.10 प्रतिशत का ब्याज ऑफर कर रही है। सीनियर सिटीजन ग्राहकों को बैंक इसी अवधि में 9.60 प्रतिशत तक का ब्याज ऑफर कर रही है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए सबसे ज्‍यादा ब्याज दर 2 साल 1 महीने यानी 25 महीने की अवधि पर दी जाती है। ये दरें 1 मार्च 2024 से प्रभावी हैं।

Advertisement

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक को भी आप निवेश के लिए चुन सकते हैं। यह बैंक इस समय अपने सामान्य ग्राहकों को 1001 दिन की एफडी कराने पर 9 प्रतिशत का ब्याज दे रही है। साथ ही, बैंक अपने सीनियर सिटीजन ग्राहकों को इसी अवधि के लिए 9.50 प्रतिशत तक का ब्याज ऑफर कर रही है।

उज्जीवन स्‍मॉल फाइनेंस बैंक

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक सामान्य नागरिकों के लिए इस समय 8.50 प्रतिशत तक ब्याज की पेशकश कर रहा है। यह बैंक 15 महीने की अवधि पर सबसे ज्‍यादा 8.50 प्रतिशत ब्याज दर है। इसी अवधि में वरिष्ठ नागरिकों के लिए सबसे ज्‍यादा ब्‍याज दर 9 फ़ीसदी  है।

Advertisement

Ujjivan Small Finance Bank
It will give you better returns

शिवालिक स्‍मॉल फाइनेंस बैंक

शिवालिक स्मॉल फाइनेंस बैंक सामान्य नागरिकों के लिए 8.70% तक के ब्याज का ऑफर दे रहा है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज दर 9.20% तक है। 24 महीने 1 दिन से 36 महीने की अवधि पर सबसे ज्‍यादा ब्याज दर 8.70% है।

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक अपने सामान्य ग्राहकों को 1000 दिन की फिक्स्ड डिपाजिट करने पर 8.51 फ़ीसदी का ब्याज दे रही है। जबकि इसी अवधि के लिए बैंक अपने सीनियर सिटीजन ग्राहकों को 9.11 फ़ीसदी का ब्याज ऑफर कर रही है।

Advertisement

तो, आप भी अगर अपने बचाये हुए पैसे को सुरक्षित जगह में निवेश करके उस पर ज्यादा से ज्यादा रिटर्न चाहते हैं तो एक बार इन 5 बैंकों में निवेश का ज़रूर सोचें।

Advertisement
Tags :
Advertisement