For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

पेरेंटिंग को आसान बनाते ये स्मार्ट एप्लाइंसेज़: Parenting Appliances

12:30 PM Apr 18, 2024 IST | Reena Yadav
पेरेंटिंग को आसान बनाते ये स्मार्ट एप्लाइंसेज़  parenting appliances
Parenting Appliances Tips
Advertisement

Parenting Appliances: शिशु के जन्म के बाद एक मां की जिम्मेदारी अधिक बढ़ जाती है, खासतौर पर वॄकग मॉम्स के लिए, इ​सलिए आजकल मांओं के लिए बाजार में ऐसे बेबी एप्लाइंसेज़ उपलब्ध हैं, जो हैल्पिंग हैंड की तरह आपकी मदद करेंगे।

Also read : जिंदगी की परीक्षा में कभी फेल नहीं होगा आपका बच्चा, जब बचपन से आप बूस्ट करेंगे उसका कॉन्फिडेंस: Kids Confidence Boost

घर पर बच्चों के लिए हैल्दी फूड तैयार करने के लिए आप ​फिलिप्स एवेंट के इस कम्बाइंड स्टीमर एंड ब्लैंडर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें आप ​सब्जियों और फलों को स्टीम करके बैक्टीरियामुक्त बना सकती हैं, ताकि बच्चे को अच्छा आहार मिल सके। उसके बाद इसमें ब्लैंड कर सकते हैं। इसमें जूस के अलावा ब्लैंडर में फलों का पल्प भी तैयार किया जा सकता है। यह इस्तेमाल में भी आसान है और सफाई में भी। इसकी पॉवर कंजंप्शन 400 वॉट है। इसमें सेफ्टी लॉक सिस्टम भी दिया हुआ है। इसके जार की कैपेसिटी 450 लिक्विड एमएल है। इस पर 1 वर्ष की वॉरंटी उपलब्ध है। इसकी कीमत 6900 रुपये के करीब हैै।

Advertisement

वॄकग मॉम्स के ​लिए फिलिप्स एवेंट का यह फास्ट बॉटल वॉर्मर भी एक अच्छा विकल्प है। इसमें 3 मिनट में बॉटल सहित दूध डालकर आसानी से गर्म किया जा सकता है। यह इस्तेमाल में भी आसान है, क्योंकि इसमें 3 मिनट सैटिंग और डिफ्रॉस्ट जैसा फंक्शन दिया हुआ है। इसके बॉटल वॉर्मर में एक बार में 150 एमएल तक दूध ही नहीं बल्कि बर्फ जमा हुआ दूध भी आसानी से गर्म किया जा सकता है। इसमें कंटेनर में बेबी फूड भी गर्म कर सकते हैं। इस पर 1 वर्ष की वॉरंटी उपलब्ध है और इसकी कीमत 3000 रुपये के करीब है।

बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिए मां का दूध बहुत जरूरी है, इसलिए आज के समय की अधिकतर वॄकग मॉॅॅम्स के लिए इलेक्ट्रिक ब्रेस्ट पम्प एक अच्छा विकल्प बन चुका है। इसमें आप मी एंड मी का यह सिंगल इलेक्ट्रिक ब्रेस्ट पम्प भी ट्राई कर सकती हैं। इसका क्लासिक पम्प सिस्टम नेच्यूरल सकिंग की तरह मोशन करता है और समय भी काफी कम लगता है। इसमें 5 स्पीड सेटिंग, सक्शन सेटिंग, पॉवर कंट्रोलिंग और वैक्यूम लेवल्स जैसे कई खास फीचर्स के साथ ईजी हैंडल है और इसे ट्रेवलिंग में भी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

Advertisement

बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए उनकी फीडिंग बॉटल को रोज स्टेरलाइज करना जरूरी है। स्टेरलाइजर का काम स्टीमिंग की सहायता से बॉटल में मौजूद बैक्टेरिया को खत्म करना है। इसके लिए आप ​कीकू का यह 3-इन-1 स्टेरलाइजर भी चुन सकती हैं। इसमें एक बार 6 ​फीडिंग बॉटल स्टेरलाइज कर सकते हैं। इनमें बॉटल्स के अलावा बच्चों के टॉएज, उनके कपड़े और ब्रेस्ट पम्प ऐक्सेसरीज आदि भी स्टरलाइज की जा सकती हैं। यह ऑपरेटिंग और रख-रखाव में भी काफी आसान है। इसकी पॉवर कंजंप्शन 1000 वॉट है। इस पर एक वर्ष की वॉरंटी उपलब्ध है। इसकी कीमत 3400 रुपये के करीब है।

व​ॄकग मॉम्स के लिए बच्चे की सुरक्षा सबसे बड़ी चिंता होती है। इसके लिए आप इस तरह के टू वे टॉक टू बैक फंक्शन वाले हैलो बेबी के इस वॉयरलेस वीडियो मॉनिटर को भी अपने बच्चे की सुरक्षा के लिए चुन सकती हैं। इसमें चार कैमरे दिए हुए हैं, जिससे आप कहीं भी हों, अपने मोबाइल में बच्चे की स्थिति देख सकते हैं। इसके अलावा इसमें रिकॉॄडग भी होती रहती है। इसमें ​दिया गया सेंसर इसका खास फीचर है, जोकि आपको कई बातें इंडिकेट करता है, जैसे कि रूम टैम्परेचर आपके बच्चे के अनुरूप है कि नहीं आदि। इसके अलावा इसमें मोशन डिटैक्शन अलार्म जैसा खास फंक्शन है, जो कि आपके घर पर होने वाली हर एक्टिविटी के बारे में आपको इंडिकेट करेगा। इस पर 1 वर्ष की वॉरंटी उपलब्ध है। इसकी कीमत 6000 रुपये के करीब है।

Advertisement

सर्दी, जु$काम, जकड़न और चेस्ट कंजेशन जैसी समस्या से अक्सर बच्चे परेशान हो जाते हैं। ऐसे में ऑरमॉन का यह नैब्यूलाइजर भी आप अपने घर पर रख सकती हैं। इसे एलर्जी या श्वास संबंधी समस्या होने पर इस्तेमाल किया जाता है। इसका यूजर फ्रेंडली फस फ्री एप्लिकेशन इसे काफी आसान और प्रभावकारी बनाता है। इसके इस्तेमाल से कंजेशन और ब्लॉकेज की समस्या से राहत पाई जा सकती है। इसमें डॉक्टर के परामर्श अनुसार दवाइयों का इस्तेमाल किया जाता है। इसके मेडिकेशन कप की कैपेसिटी 12 एमएल है। इसकी कीमत 2,500 रुपये के करीब है।

छोटे बच्चे को लेकर बाहर ट्रैवलिंग करना या शॉपिंग करना मॉम्स के लिए काफी मुश्किल काम है। ऐसे में मॉम्स गैजेट्स का यह 4-इन-1 अडजैस्टेबल बेबी कैरियर भी आपके लिए प्रभावकारी साबित हो सकता है। इस एक बेबी कैरियर को आप 4 स्टाइल से कैरी कर सकती हैं, जैसे कि क्रैंडल स्टाइल, चेस्ट फेसिंग, बैकपैक स्टाइल और फॉरवर्ड फेसिंग स्टाइल। इसकी कैरिंग कैपेसिटी 3 किलोग्राम से 15 किलोग्राम तक है और सुरक्षा के लिए इसमें मजबूत स्ट्रेप्स और बैलट भी दी हुई है। इसकी कीमत 2,000 रुपये के करीब है।

बच्चों की नाक ब्लॉक होने के चलते उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप पीज़न का यह नोज़ क्लींजर ब्लीस्टर भी ट्राई कर सकती हैं। इसके ऊपर का लुक ड्रॉपर स्टाइल में है और सॉफ्ट भी। इसे बच्चे की नाक में डालने के बाद इसका संक्शन फंक्शन क्लीन करने का काम करता है। यह इस्तेमाल और सफाई दोनों में आसान है। यह मैनुअल है और इसकी कीमत 300 रुपये के करीब है।

Advertisement
Tags :
Advertisement