For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

चेहरे पर नजर आने वाले ये लक्षण नहीं हैं आम, स्वास्थ्य समस्या का हो सकते हैं संकेत: Facial Signs and Health Problems

09:30 AM Jun 26, 2024 IST | Pinki
चेहरे पर नजर आने वाले ये लक्षण नहीं हैं आम  स्वास्थ्य समस्या का हो सकते हैं संकेत  facial signs and health problems
Facial Signs and Health Problems
Advertisement

Facial Signs and Health Problems: आपका चेहरा आपकी सेहत का आईना होता है। शरीर में अगर किसी तरह की समस्या है या कोई बीमारी आपके अंदर घर कर रही है तो उसके लक्षण आपके चेहरे पर नजर आने लगते हैं। लेकिन कई बार हम उन लक्षणों को सिर्फ चेहरे की समस्या समझकर नजरअंदाज कर देते हैं, या फिर उसको मौसम का असर समझकर लापरवाही करते हैं जो आपकी बीमारी को और अधिक बढ़ा देती है। इसलिए शरीर में अचानक दिखने वाले विभिन्न लक्षणों को अनदेखा नहीं करना चाहिए।

शरीर में होने वाले कुछ बदलाव के लक्षण चेहरे पर जल्दी नजर आने लगते हैं ऐसे में उनकी पहचान कर समय रहते इलाज करवाना किसी बड़ी समस्या को होने से रोक सकता है। आइये जानते हैं उन लक्षण और बिमारी के बारे में।

Also read: यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन के लिए कुछ घरेलू उपचार: UTI Home Remedy

Advertisement

चेहरे पर सूजन

Facial Signs and Health Problems
Face Swelling

बहुत ज्यादा गर्मी के कारण आपका चेहरा सूजा हुआ नजर आता है। लेकिन अक्सर इस तरह की समस्या का होना किडनी, थायराइड और दिल की बीमारी का संकेत हो सकता है। इसलिए ये लक्षण नजर आने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

आंखों और त्वचा पर पीलापन

आंखों में और त्वचा पर अगर पीलापन नजर आ रहा है तो ये पीलिया होने का लक्षण हो सकता है। शरीर जब रेड सेल्स ब्रेक करने लगता है तो पीलिया की शिकायत होती है। इसके अलावा ये पीलापन हेपेटाइटिस और सिरोसिस जैसी गंभीर बीमारी का भी संकेत हो सकते हैं।

Advertisement

मुहांसे और त्वचा का ऑयली होना

अक्सर त्वचा के ऑयली होने के कारण मुहासों की समस्या होने लगती है। लेकिन हर किसी को सिर्फ ऑयली त्वचा के कारण ही मुहासों की समस्या हो ये जरूरी नहीं है। हार्मोन असंतुलन और पीसीओएस के कारण भी मुहांसे की समस्या देखने को मिलती है। इसलिए इसका समय रहते इलाज कराएं।

डार्क सर्कल

अक्सर कहा जाता है कि नींद पूरी नहीं होने, तनाव और डिप्रेशन के कारण आंखों के आस-पास काले घेरे पड़ने लगते हैं, जिन्हे डार्क सर्कल कहा जाता है। लेकिन इन डार्क सर्कल के होने के पीछे आपका स्वास्थ भी हो सकता है। एनीमिया और किसी तरह की एलर्जी के कारण भी डार्क सर्कल की समस्या हो सकती है। इसलिए इसको एक सामान्य लक्षण न समझते हुए डॉक्टर से संपर्क करें।

Advertisement

त्वचा का रूखापन और पपड़ीदार होना

dryness and flaking of the skin
dryness and flaking of the skin

गर्मियों में त्वचा का रूखापन या उसका पपड़ीदार होने आम समस्या नहीं है। अगर गर्मियों में भी आपको इस तरह के लक्षण नजर आ रहे हैं तो थायराइड या डिहाइड्रेशन की समस्या के कारण हो सकते हैं। वहीं होठों का फटना डायबिटीज का भी लक्षण हो सकता है।

शरीर पर तिल (Mole) का बढ़ना

शरीर पर तिल होने पूर्ण रूप से प्राकृतिक है लेकिन समय के साथ इनका तेजी से बढ़ना गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। इस तरह से तिल का शरीर पर बढ़ना किसी एलर्जी या खुजली का कारण हो सकता है। या फिर कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का लक्षण भी तिल का बढ़ना हो सकता है। यदि कम समय में ही शरीर पर तेजी से तिल बढ़ रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement