For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गलती से भी न करें ये 5 बातें, वरना शादी हो सकती है बर्बाद: Tips for Marriage Life

06:30 AM Jun 16, 2024 IST | Nikki Mishra
गलती से भी न करें ये 5 बातें  वरना शादी हो सकती है बर्बाद  tips for marriage life
Tips for Marriage Life
Advertisement

Tips for Marriage Life : शादीशुदा जिंदगी को लंबे समय तक चलाने के लिए प्यार के साथ-साथ समझदारी भी होनी जरूरी होती है। अगर सिर्फ प्यार रहे और समझदारी न रहे, तो इससे कई बार रिश्तों में खटास आने लगती है। इसलिए अपने रिश्ते की गाड़ी अच्छे से चलाने के लिए समझदार तरीके से उसे हैंडल करने की कोशिश करें। कई पार्टनर अपने रिश्ते में छोटी-छोटी बातों को लेकर खटास ला देते हैं, जिसकी वजह से शादी धीरे-धीरे बर्वाद होने लगती है। अगर आप चाहते हैं कि आपका का रिश्ता मजबूत हो और शादी कभी न टूटे, तो कुछ गलतियों के करने से बचें। आइए जानते हैं शादी को बर्वाद होने से रोकने के लिए किन गलतियों से बचने की जरूरत होती है?

Also read: सोच-समझकर चुनें लिव इन पार्टनर

Tips for Marriage Life
Relation

पति-पत्नी के बीच कई बार लड़ाइयां पुरानी बातों को लेकर होता है। अगर आप पुरानी बातों या फिर लड़ाइयों को लेकर बैठेंगे, तो इससे आपके मन में खटास उत्पन्न होगी। यह खटास आपके रिश्ते को खोखला करती जाती है। इसलिए पुरानी बातों को लेकर बिल्कुल भी न बैठें।

Advertisement

पार्टनर के साथ किसी भी चीज को लेकर मन में नहीं बैठना चाहिए। जब आप अपने पार्टनर से खुलकर बात करते हैं, तो रिश्तों में दरार के बजाय मजबूती आती है। मन को बातों को दबाने से रिश्ता खराब होता है। इसलिए जब भी कुछ चीजें बुरी या फिर गलत लगे, तो फौरन अपने पार्टनर को कहें। ताकि आपके अंदर किसी तरह की टिस न रह जाए और पार्टनर भी उसे सुधार करने की कोशिश कर सके।

Avoid Conversation
Avoid Conversation

कई बार कुछ बातों को लेकर हम बातचीत करने से बचते हैं और सोचते हैं कल कह देंगे, ये कल कभी नहीं आता है। जब भी पार्टनर से कुछ बात करने की इच्छा हो या फिर मन के अंदर किसी तरह का सवाल उठे, तो तुरंत उनके साथ कन्वर्सेशन शुरू कर दें। ताकि आप अपनी चीजों को उनके सामने रख सकें और वे आपके सामने अपनी बातों को रख सके।

Advertisement

एक मजबूत रिश्ता तब बनता है, जब पार्टनर एक दूसरे को बेहतर ढंग से समझते हैं। अगर आप अपने पार्टनर को समझ नहीं पा रहे हैं, तो हो सकता है आपके अंदर कुछ कमी हो। इस कमी को ढूंढे और पार्टनर के भावनाओं को समझने की कोशिश करें, ताकि आप उन्हें हर पल एहसास करा सकें कि वे आपके लिए कितना अहमियत रखते हैं।

कई पति-पत्नी का रिश्ता ऑटोपायलेट मेंटलिटी पर चलता है, जैसे- ये हो जाएगा, ये कर लेंगे इत्यादि। इस तरह से रिश्तों को चलाना आपकी शादी को बर्वाद करने के समान है। इसलिए कभी भी इस आरामदायक सोच में न रहें और दोनों ही मिलकर रिश्ते को मजबूत करने की कोशिश करें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement