For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

पैरेंट्स की इन बातों से बच्चों में हो सकती है आत्मविश्वास की कमी: Parenting Advice

12:30 PM May 27, 2024 IST | Abhilasha Saksena
पैरेंट्स की इन बातों से बच्चों में हो सकती है आत्मविश्वास की कमी  parenting advice
Parenting Advice
Advertisement

Parenting Advice: बच्चे की परवरिश को लेकर सभी पैरेंट्स गंभीर होते हैं क्योंकि वो उसको आत्मविश्वास से भरपूर एक ऐसा इंसान बनाना चाहते हैं जो किसी भी परिस्थिति का सामना कर सके और समाज में उनका नाम रोशन करे। लेकिन, कई बार पैरेंट्स अनजाने में ही सही ऐसी कुछ ग़लतियाँ कर जाते हैं जिसका गहरा असर बच्चों के व्यवहार पर दिखता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़े तो आपको बच्चे के सामने ये बातें कहने से हमेशा बचना चाहिये। जानते हैं वो कौन सी बातें हैं जो बच्चों का आत्मविश्वास कम कर सकती हैं-

Also read: बच्चों को बताएं दादा-दादी और नाना-नानी का महत्व: Grandparents Value

तुलना करना

Parenting Advice
Lack of confidence may give rise to behavioural problems in kids

पैरेंट्स चाहते हैं कि उनका बच्चा भी दूसरों के बच्चों के जैसे हर चीज़ में आगे रहें और इसलिए अक्सर पैरेंट्स बच्चों की तुलना दूसरे बच्चों के साथ करते हैं। लेकिन, ऐसा करने से बच्चों का आत्मविश्वास कम होने लगता है और अंत में बच्चा ख़ुद यह मानने लगता है कि वह उन बच्चों से बेहतर नहीं है और उसकी आगे बढ़ने की क्षमता खत्म होने लगती है।

Advertisement

दूसरों के सामने कमी निकालना

Fault
Parents should not find kid's fault in front of others

बच्चों को सुधारने के लिए ज़रूरी है कि पैरेंट्स उनकी गलती पर उन्हें डाँटें और समय-समय पर उनकी कमियाँ उन्हें बताते रहे जिससे वो ख़ुद को सुधार सकें। लेकिन, कई बार पैरेंट्स बच्चों को दूसरों के सामने ही डाँटने लगते हैं और उनकी कमियाँ निकालने लगते हैं। ऐसे में बच्चे शर्मिंदगी महसूस करने लगते हैं और उनका आत्मविश्वास कम होने लगता है। इसकी जगह आप उन्हें अकेले में प्यार से समझाने की कोशिश करें।

हमेशा अपनी बात मनवाना

हर बच्चा अपने आप में ख़ास होता है और उनके शौक़ और रुचि भी अलग होती हैं। हो सकता है आपके बच्चे को म्यूजिक, डांस का शौक़ हो या खेल का हो। लेकिन, पैरेंट्स बच्चे के मन को जाने-समझे बिना उनके ऊपर अपनी मर्ज़ी थोपने की कोशिश करते हैं। जो वो ख़ुद नहीं कर पाते हैं वो अपनी मर्ज़ी बच्चों को थोपने की कोशिश करते हैं। जब बच्चे अपने मन का काम नहीं कर पाते हैं तो मन में कुंठा महसूस होती है। इससे उनका आत्मविश्वास कम होने लगता है।

Advertisement

डाँटने और पीटने से बचें

Never hit kids
Never hit kids

कई बार पैरेंट्स अपने बच्चों को बात-बात पर मारपीट करते हैं। इससे बच्चे और ज्यादा ढीट हो जाते हैं और फिर कुछ दिनों बाद उनके ऊपर किसी बात का कोई असर नहीं होता है, वो मन ही मन ठान लेते हैं कि अगर अपने मन का काम नहीं कर पायेंगे तो आपके मन का भी नहीं करेंगे। फिर धीरे-धीरे उनका किसी भी बात में मन नहीं लगता है और आत्मविश्वास धीरे-धीरे कम होता जाता है।

हर काम कर देना

कई पैरेंट्स बच्चों के हर काम को ख़ुद कर देते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि बच्चे उस काम को ठीक तरीक़े से नहीं कर सकेंगे। ऐसे में किसी भी काम को ख़ुद करने का साहस वो नहीं कर पाते हैं क्योंकि उन्हें काम ख़राब होने का डर बना रहता है। यह उनके आत्मविश्वास को कम करने का कारण बन जाता है।

Advertisement

तो, आप भी अगर अपने बच्चे को हमेशा आत्मविश्वास से भरपूर देखना चाहते हैं तो भूलकर भी ये ग़लतियाँ कभी नहीं करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement