For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

टिनिटस के लक्षणों से राहत पाने में फायदेमंद हैं ये योगासन, जरूर आजमाएं: Yoga Poses for Tinnitus

टिनिटस एक प्रकार की समस्या है जिसमें पीड़ित व्यक्ति को हर समय कानों में घंटियों और सीटियों जैसी गूंज परेशान करती है। टिनिटस जैसी स्थिति में कुछ योगासन करने से नेचुरली राहत पाई जा सकती है।
07:00 AM Apr 18, 2024 IST | Renuka Goswami
टिनिटस के लक्षणों से राहत पाने में फायदेमंद हैं ये योगासन  जरूर आजमाएं  yoga poses for tinnitus
Natural Way to Cure Tinnitus
Advertisement

Yoga Poses for Tinnitus: क्या आपने कभी अचानक अपने दोनों कानों में तेज घंटी बजाने की आवाज या भिनभिनाहट का अनुभव किया है। या कभी किसी को इसके बारे में बात करते सुना है..? अगर हां तो इस समस्या को टिनिटस कहते हैं। टिनिटस एक रोग है जिससे पीड़ित व्यक्ति को हर समय दोनो कानों में तेज घंटियां, भिनभिनाहट, सीटियां और गूंजने को आवाजें परेशान करती हैं। टिनिटस एक गंभीर समस्या है, जिसका सामान्य कारण ज्यादा स्ट्रेस या टेंशन लेना और एंजाइटी आदि हो सकते हैं। अगर आप भी टिनिटस की समस्या से परेशान है और जल्द से जल्द इससे छुटकारा पाना चाहते हैं। तो कुछ आसान और फायदेमंद योग मुद्राओं का अभ्यास कर सकते हैं। आइए जानते हैं

Also read : घर में होने वाला वायु प्रदूषण है खतरनाक, हो सकती हैं कई बीमारियां: Household Air Pollution

टिनिटस की समस्या से छुटकारा पाने में मददगार साबित होंगे ये आसान योग अभ्यास: Yoga Poses for Tinnitus

Yoga Poses for Tinnitus
Tinnitus Problem

चाइल्ड पोज या बालासन

चाइल्ड पोज या बालासन शरीर को रिलैक्स या मसल रिलैक्सेशन के लिए विशेषकर लाभदायक है। इसके अलावा ये बेहतरीन और बेहद आसान योगासन शरीर के साथ-साथ दिमाग को शांत कर एंजाइटी और स्ट्रेस जैसी मानसिक परेशानियों का प्राकृतिक इलाज है। और हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार स्ट्रेस और एंजाइटी ही टिनिटस का बड़ा कारण होता है। टिनिटस के साथ-साथ माइंड से संबंधित परेशानियां जैसे डिप्रेशन और स्ट्रेस से छुटकारा पाने के लिए भी नियमित बाल आसन का अभ्यास जरूरी है।

Advertisement

कैट-काऊ पोज या मार्जरी आसान

कैट-काऊ पोज या मार्जरी मुद्रा पूरे शरीर की स्ट्रेचिंग के साथ-साथ रीढ और पेट के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो मार्जरी आसान का अभ्यास करने से मेंटल स्ट्रेस और टेंशन रिलीज होती है और दिमाग रिलैक्स महसूस करता है। कैट-काऊ पोज ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर कर ओवरऑल बॉडी को रिलैक्स करने में सहायक है। इसलिए डॉक्टर्स टिनिटस की समस्या में नियमित कैट-काऊ पोज का अभ्यास करने की सलाह देते हैं।

लेग अप द वॉल पोज या विपरीत करनी

विपरीत करनी योगासन मुद्रा का अभ्यास शरीर से ज्यादा माइंड हीलिंग के लिए किया जाता है। इस मुद्रा का नियमित अभ्यास करने टिनिटस के साथ-साथ एंजायटी, अर्थराइटिस, माइग्रेन, डिप्रेशन और मेनोपॉज जैसी गंभीर समस्याओं के लक्षणों से राहत पाई जा सकती है। टिनिटस की समस्या से निजात पाना चाहते हैं, तो विपरीत करनी या लेग अप द वॉल पोज का नियमित अभ्यास करें। ऐसा करने से माइंड रिलैक्स महसूस करेगा और बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा।

Advertisement

फॉरवर्ड फोल्ड या उत्तानासन

उत्तानासन या फॉरवर्ड फोल्ड का अभ्यास करने से शरीर का डाइजेशन सही रहता है। कब्ज और ब्लोटिंग जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। इसके अलावा ये टिनिटस की समस्या के बढ़ते लक्षणों से राहत दिलाने में सहायक है। डेली रूटीन में उत्तानासन आसान को शामिल करने से मेंटल थकान, स्ट्रेस, टेंशन, एंजायटी और मेनोपॉज जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है। उत्तानासन शरीर और दिमाग को रिलैक्स करने से साथ इम्यून सिस्टम को मजबूती देने में भी सहायक है।

कॉर्प्स पोज या शवासन

कॉर्प्स पोज या शवासन सभी योग मुद्राओं के मुताबिक सबसे आसान और सुरक्षित क्रिया है। सबसे आसान होने के बावजूद भी ये योगासन शरीर और दिमाग के लिए बेहतरीन और लाभदायक है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार शवासन का अभ्यास करने से आपका दिमाग रिलैक्स महसूस करता है, टेंशन और स्ट्रेस दूर होता है। जिससे टिनिटस जैसी समस्या से राहत मिलती है। अगर आप दिन भर की भागदौड़ या मेंटल थकान से परेशान रहते हैं, तो नियमित 5 से 7 मिनट शवासन का अभ्यास फायदेमंद साबित हो सकता है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement