For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

पसीने से छिल जाती हैं जांघे तो ऐसे करें 'थाई चैफ' की समस्या से खुद का बचाव: Thigh Chafting

09:30 AM Jun 18, 2024 IST | Ankita Sharma
पसीने से छिल जाती हैं जांघे तो ऐसे करें  थाई चैफ  की समस्या से खुद का बचाव  thigh chafting
Thigh Chafting Remedy
Advertisement

Thigh Chafting: गर्मी का मौसम अपने साथ कई स्किन प्रॉब्लम्स भी लाता है। इनमें से एक है जांघों पर रैशेज होना, छिलना या रगड़ होना, जिसे 'थाई चैफ' कहा जाता है। इसमें पसीने और रगड़ के कारण आपकी जांघों पर इंफेक्शन हो जाता है। जिसमें तेज दर्द होता है। कई बार तो इनमें इतना ज्यादा दर्द हो जाता है कि इससे पीड़ित शख्स को एक-एक कदम चलने में परेशानी होती है। हालांकि इस दर्दनाक स्थिति से आप कुछ सावधानियां रखकर बच सकते हैं। अगर आप भी अक्सर गर्मी के मौसम में ऐसी परेशानियों को महसूस करते हैं तो आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप थाई चैफ की समस्या से बच सकते हैं।

Thigh Chafting
Soap or Shower Gel

जांघों के आपस में रगड़ने के कारण अक्सर थाई चैफ की स्थिति होती है। वहीं पसीना और गर्मी इस परेशानी को और भी बढ़ा देते हैं। पसीने के कारण स्किन गीली रहती है और जब चलने पर वे आपस में रगड़ती हैं तो वो घर्षण होता है, जिसके कारण जांघों की स्किन छिल जाती है। ऐसे में आप हमेशा अपनी जांघों पर टेलकम पाउडर या एंटी फंगल पाउडर लगाएं। इससे आपकी स्किन ड्राई रहेगी और पसीना नहीं आएगा। इसी के साथ आप ऐसे फैब्रिक पहनें जो पसीने को आसानी से सोख सकते हैं।

Advertisement

गर्मी के मौसम में सही कपड़ों का चुनाव करके आप कई परेशानियों से बच सकते हैं। थाई चैफ व इंफेक्शन से बचने में भी कपड़ों की महत्वपूर्ण भूमिका है। समर सीजन में आप हमेशा ऐसे कपड़े पहनें जो बहुत ज्यादा टाइट​ फिट ना हों। हमेशा ढीले कपड़े पहनें, जिससे पसीना स्किन पर ना रुके। कोशिश करें कि आप पॉलिएस्टर या नायलॉन  के कपड़े पहनें क्योंकि इनसे स्किन में बहुत कम घर्षण होता है, जिससे आप स्किन इंफेक्शन से बचते हैं।

एंटी चैफिंग बम, पेट्रोलियम जेली, नारियल का तेल और सिलिकॉन बेस लुब्रिकेंट आपके लिए अच्छे विकल्प हैं।
Anti chafing bombs, petroleum jelly, coconut oil and silicone base lubricants are good options for you.

अगर आपकी जांघों पर अक्सर रगड़ की परेशानी होती है तो आप नियमित रूप से कुछ प्रोडक्ट्स अपनी थैंक्स पर लगाएं। एंटी चैफिंग बम, पेट्रोलियम जेली, नारियल का तेल और सिलिकॉन बेस लुब्रिकेंट आपके लिए अच्छे विकल्प हैं। इनसे आपके स्किन पर एक चिकनी लेयर आ जाती है जिसके कारण स्किन आपस में नहीं रगड़ती और सेफ रहती है।

Advertisement

अगर आप अपनी स्किन को रगड़ने से बचाना चाहते हैं तो आपको हाइजीन पर पूरा ध्यान देना पड़ेगा। आपको कम से कम दिन में दो से तीन बार प्रभावित एरिया को पानी और साबुन से वॉश करना चाहिए। इसके बाद इस एरिया को अच्छे से सॉफ्ट टॉवल से थपथपाकर सुखाएं। स्किन पर एलोवेरा जेल या फिर कोई भी अच्छा हाइड्रेटेड मॉइश्चराइजर या क्रीम अप्लाई करें। ध्यान रखें कि आप बहुत खुशबूदार या अल्कोहल वाले मॉइश्चराइजर यूज ना करें, इससे आपकी परेशानी और भी बढ़ सकती है।

अधिकांश स्किन प्रॉब्लम्स को आप अपने खान-पान के माध्यम से भी मैनेज कर सकते हैं। इसलिए गर्मी के दिनों में अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखने पर पूरा ध्यान दें। विटामिन, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर भोजन का सेवन करें। विटामिन ई के सेवन पर खास ध्यान दें, क्योंकि यह विटामिन आपकी स्किन के लिए बहुत जरूरी है। इससे आपकी स्किन हेल्दी बनेगी और किसी भी तरीके के इंफेक्शन से बचाव होगा।

Advertisement

अगर आप अक्सर थाई चैफ के शिकार होते हैं तो इस पर समय रहते ही ध्यान दें। स्थिति बिगड़ने से पहले ही इसके उपचार पर फोकस करें। अगर आप महसूस कर रहे हैं कि आपकी जांघों में लालिमा, सूजन या स्किन पर खिंचाव हो रहा है तो ऐसी स्थिति में आप तुरंत डॉक्टर की सलाह पर एंटीबायोटिक और एंटी फंगल ट्रीटमेंट लें।

Advertisement
Tags :
Advertisement