स्टोरीज
कथा-कहानी | लघु कहानीकविता-शायरीउपन्यास
ब्यूटी | स्किनहेयरमेकअप
फैशन | स्टाइल एंड टिप्सट्रेंड्स
एंटरटेनमेंट | बॉलीवुडसेलिब्रिटीटीवी कार्नरजरा हट के
खाना खज़ाना | रेसिपी
हेल्थ | दवाइयांफिटनेसवेट लॉसदादी माँ के नुस्खेप्रेगनेंसीटिप्स - Q/A
लव सेक्स | रिलेशनशिपQ&A
लाइफस्टाइल | होमपेरेंटिंगउत्सवट्रेवलमनीवेडिंगराशिफल

पीजी या रूम किराये पर लेने से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान: Things To Check Before Renting A House

03:00 PM May 28, 2023 IST | Vandana Pandey
Things To Check Before Renting A House
Advertisement

Before Renting A House: बहुत से लोग अपना शहर या गांव छोड़कर पढ़ाई के लिए या काम की तलाश में दूसरे शहरों में आते हैं। ऐसे में सबसे पहली तलाश होती है, रहने के लिए जगह की। हर कोई सबसे पहले अपने रहने के बंदोबस्त के बारे में सोचता है। अपने रहने के लिए एक सेफ और बेस्ट जगह की तलाश करना बहुत ही मुश्किल काम है। अपने लिए पीजी या रूम ढूंढना किसी टास्क से कम नहीं है।

Advertisement

यह भी देखें-डिलीवरी के बाद सेक्‍सुअल लाइफ को रखना चाहते हैं सही, तो अपनाएं ये खास टिप्‍स

Advertisement

ऐसे तो आजकल सोशल मीडिया और वेबसाइड के जरिए अपने बजट और लोकेशन के हिसाब से पीजी या रूम ढूंढना काफी आसान हो चुका है, लेकिन दूसरी तरफ इन वेबसाइड्स से घर लेना काफी रिस्की भी होता है। कई बार ऐसे में ठगी होने का भी डर रहता है।

Advertisement

इस दौरान कुछ खास बातों का ख्याल रखना भी बहुत ही जरूरी है। आइए आज हम आपको बताएंगे की अपने लिए पीजी या रूम लेते समय आपको किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

Advertisement

चेक करें कमरे की कंडीशन

check room condition

अगर आप किसी कमरे को लेने के बारे में सोच रहे हैं, तो सबसे पहले उस कमरे की कंडीशन की जांच जरूर कर लें। कई बार ऐसा होता है कि आपको तस्वीर कुछ दिखाई जाती है और कमरे की हालत कुछ और ही हो रही होती है। ऐसे में कमरे को लेने से पहले या उसकी पेमेंट करने से पहले उसकी जांच जरूर कर लें। ये भी जांच लें कि कमरे की पेंटिंग बहुत ज्यादा पुरानी तो नहीं।

खाने के बारे में करें पता

अगर आप किसी पीजी या ह़ॉस्टेल में कमरा लेने के बारे में सोच रहे हैं, तो उस जगह मिलने वाले खाने के बारे में भी अच्छे से पता कर लें। खाने की हाइजीन की जांच करें। इसके साथ ही अगर आप एक वेजिटेरियन हैं, तो पता कर लें कि वहां मांसाहारी खाना तो नहीं बनाया जाता। इसके साथ ही खाने के बारे में वहां रहने वाले लोगों से पहले पता कर लें और हो सके तो कमरा फाइनल करने से पहले खुद भी टेस्ट करके देख लें।

किराया और सिक्योरिटी

rent and security

कमरा रेंट पर लेने से पहले उसके मकान मालिक से कमरे के रेंट रेट, बिजली बिल, वाइफाई और सिक्योरिटी अमाउंट के बारे में अच्छे से जानकारी ले लें। अक्सर ऐसा होता है कि ब्रोकर आपको लुभाने के लिए कम दाम बताता है और बाद में मकान मालिक से असली रेट का पता चलता है, जो बहुत ज्यादा होता है।

आने जाने का समय

पीजी या रूमं लेने पर एक समस्या होती है उसकी टाइमिंग की। पीजी में एक तय वक्त पर एंट्री बंद हो जाती है। ऐसे में कई जगहों पर 11 बजे गेट बंद हो जाते हैं। अब अगर आप कोई नौकरी करने बाहर आए हैं और आपकी नाइट शिफ्ट है, तो ऐसे में टाइमिंग को ध्यान में रखकर ही पीजी का चुनाव करें।

साथी के बारे में जानें

learn about partner

अगर आप किसी के साथ शेयरिंग रूम लेने वाले हैं, तो ऐसे में जरूरी है कि आप अपने साथ रहने वाले शख्स के बारे में भी अच्छी जानकारी रखें। पता करें वो शख्स कहां का रहने वाला है, इस शहर में क्या करता है।

आपको इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए ही अपने लिए रूम या पीजी का चुनाव करना चाहिए। वरना आप किसी बड़ी मुसीबत में भी फस सकते हैं।

Tags :
grehlakshmihouse on rentRenting a Housetips for room rent
Advertisement
Next Article