For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

5 बातें जिनका आपको अपनी पहली डेट पर रखना चाहिए ख्याल: First Date Tips

06:30 PM Oct 14, 2023 IST | Yasmeen Yasmeen
5 बातें जिनका आपको अपनी पहली डेट पर रखना चाहिए ख्याल  first date tips
First Date Tips
Advertisement

First Date Tips: अगर आप डेट पर जा रहे हैं और अगर यह आपकी पहली डेट है तो जाहिर है कि आप उस पहली मीटिंग के लिए एक्साइटेड होंगे। वैसे भी अंग्रेजी में कहावत है न 'फर्स्ट इम्प्रेशन इज द लास्ट इम्प्रेशन' तो बस अपने लुक के साथ आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपको क्या और किस तरह की बात करनी है ताकि सामने वाले को यह भी न लगे कि आप कुछ ज्यादा ही फॉर्मल हैं। वहीं पहली ही मुलाकात में बहुत भावुक होकर अपनी हर बात न बता दें। तो जानते हैं उन 5 बातों के बारे में जिनका आपको ध्यान रखना है।

बुनियादी बातों से शुरुआत करें

First Date Tips
First Date Tips-Starting with basic talk

यह सिर्फ आपकी डेट की बात नहीं है अगर आप किसी से भी पहली बार बातचीत कर रहे हैं तो कुछ बेसिक बातों से शुरुआत की जानी चाहिए। जैसे कि आप अपने शहर और उनके शहर के बारे में बात कर सकते हैं। वहां के खान-पान, प्रमुख पर्यटन स्थल के बारे में बात हो सकती है। इस तरह के सब्जेक्ट आपको आगे बात करने के लिए एक बेस का काम करते हैं। आप समझ पाएंगे कि सामने वाले की पसंद-नापसंद क्या है वो किस तरह बातचीत करेगा। अगर आप वर्किंग हैं तो अपने करियर, आगे की अपनी योजनाओं के बारे में भी बता सकते हैं। उनसे भी उनके सपनों और पुराने अचीवमेंट कॉलेज की जिंदगी के बारे में पूछ सकते हैं।

हर इंसान की होती है कहानी

हर इंसान अपने साथ अपनी एक कहानी लेकर घूमता है। लोग अपने शहर और उसके कल्चर के बारे में बताना पसंद करते हैं। वहीं अगर कोई दूसरा उनके शहर के बारे में कोई बात करता है तो उन्हें अच्छा लगता है। जैसे कि मान लीजिए कि आप जिन्हें डेट कर रहे हैं वो मुंबई के हैं तो उनसे लोकल ट्रेन के सफर, जुहू बीच, पाव भाजी, वड़ा पाव के बारे में बात कर सकते हैं। आप उनसे यह भी पूछ सकते हैं कि मुंबई के बारे में कहा जाता है कि वो शहर कभी सोता नहीं? क्या सच में ऐसा है? अगर आप कभी उस शहर कभी गए हों जहां वो रहते थे तो उसके बारे में बत सकते हैं कि आपको वहां क्या पसंद आया था। लेकिन बातचीत में इस बात का ध्यान रखें कि पहली डेट पर कम से कम उनके बारे में शहर के बारे में कोई नेगेटिव कमेंट न करें। बहुत लोग अपने शहर को लेकर बहुत सेंसेटिव होते हैं।

Advertisement

ओपन एंडेड सवाल

अगर पहली डेट पर जा रहे हैं और आप बहुत ज्यादा बातूनी हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आपको सामने वाले को भी मौका देना है। पहली डेट टू वे कम्यूनिकेशन होना चाहिए। बातचीत करने में आप थोड़े अलर्ट रहें। अगर आपको लग रहा है कि सामने वाला स्मार्ट प्ले कर रहा है। अपने कार्ड ओपन नहीं कर रहा तो उनसे ओपन एंडेड सवाल पूछें। पहली ही डेट में अपने बचपन के किस्से और पड़ोस वाली मीना आंटी की कहानियां सुनाने न बैठ जाएं। आप जिस प्रोफेशन में हैं उसके करियर आस्पेक्ट के बारे में बात करें। अगर आपको कुछ पर्सनल सवाल पूछने हैं तो आप यह पूछ सकते हैं कि आपके कितने दोस्त हैं? उनके साथ आप कहां घूमने जाना पसंद करते हैं?

फिल्म किताबें और वेबसीरीज

अपनी पसंदीदा फिल्मों, टीवी शो और किताबों पर चर्चा कर सकते हैं। अब तो लोग वेबसीरीज भी बहुत देखते हैं। आप पूछ सकते हैं कि कौन सी वेबसीरीज आपने देखी है? कौन सा एक्टर पसंद है? अगर आप किताब जो आप दोनों ने पढ़ी है उसके बारे में बात कर सकते हैं। आप अपनी डेट से पूछ सकते हैं कि उन्हें किस तरह की जोनर की फिल्में पसंद हैं, और उन्हें अपनी पसंदीदा कहानी के बारे में बताएं जिसे आप हमेशा पढ़ना पसंद करते हैं।

Advertisement

अपने शौक के बारे में बात करें

First Date Tips
First Date Tips-talk about interest

अपने शौक के बारे में बात किए बिना पहली डेट तो अधूरी ही लगती है। जब आप अपनी पहली डेट पर हों, तो आपके लिए अपनी हॉबी के बारे में बात करना ज़रूरी है। आपके शौक, आपका पसंदीदा शगल और आपका पैशन आपकी पर्सनेलिटी का एक अहम पहलू है। आप उनसे उनकी हॉबी के बारे में भी चर्चा करें। यहां तक कि आप अपने सपनों के बारे में भी उन्हें बताएं। अगर आप कोई ऑफबीट करियर चुनना चाहते हैं तो इसकी जानकारी भी आप अपनी पहली डेट पर दे सकते हैं।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement