For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्मी में पेट की कब्ज से निजात दिलाएगी ये चटनी: Chutney for Constipation

07:00 AM May 25, 2024 IST | Gayatri Verma
गर्मी में पेट की कब्ज से निजात दिलाएगी ये चटनी  chutney for constipation
Chutney for Constipation
Advertisement

Chutney for Constipation: आज के समय का खानपान और जीवनशैली पूरी तरह से हमारे शरीर और पेट को इफ़ेक्ट कर रहा है। जिस तरह का आज के समय में खानपान है इससे लोगों को बहुत ही ज्यादा कब्ज की समस्या रहती है। ये कब्ज बुजुर्गों और युवाओं में ही नहीं बल्कि बच्चों में भी भारी मात्रा में देखने को मिल रही है। पेट में होने वाली कब्ज से कई तरह की परेशानी का लोग सामना करने लगते है। कब्ज की वजह से पेट में भारीपन और खट्टी डकार बनी रहती है। कब्ज की वजह से आपको मल त्यागने में ज़ोर लगाना पड़ता है जिससे बवासीर जैसी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। वहीं रोजाना सही समय से पेट न साफ़ होने की वजह से भी आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती है।

इस कब्ज के लिए कई तरह की दवाइयां उपलब्ध है जिसे लेने से आपको राहत जरुर मिलती है लेकिन केवल तब तक ही जब तक आप दवा का सेवन करते है। ऐसे में हम आपको एक ऐसे घरेलू उपचार के बारे में बताने जा रहे है जिससे अपनाकर आप कब्ज से राहत पा सकते है। हम आपको एक ऐसी ख़ास चटनी के बारे में बताने जा रहे है जो पेट में बनने वाली कब्ज को दूर करने में बहुत लाभकारी है। आइये जानते है कि घर पर आप इस चटनी को कैसे बना सकते है।

Also read: सिर्फ़ पपीता ही नहीं बीज भी हैं बहुत काम के

Advertisement

Chutney for Constipation
Raw Mango chutney

आयुर्वेद के अनुसार आम की बनी चटनी खाने से आपको कब्ज में राहत मिलती है। गर्मी के मौसम में आसानी से कच्ची कैरी मिल जाती है और यहीं कारण है कि गर्मियों में हर घर में आम की चटनी खास तौर पर बनाई जाती है। लेकिन बहुत कम लोग ही जानते है कि गर्मियों में बनने वाली ये चटनी स्वाद के साथ साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आम की चटनी खाने से पाचन तंत्र सही बना रहता है इसका कारण ये है कि कच्चे आम में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन में मदद करता है। अगर आप इसका नियमित सेवन करते है तो इससे आपको मल त्यागने में मदद मिलती है जिससे पेट साफ़ होता है और कब्ज की समस्या दूर होती है। इसके साथ ही पेट की समस्या जैसे गैस, एसिडिटी, अपचन जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

घर में गर्मी में बनने वाली इस आम की चटनी को बनाना बहुत आसान है। इसके लिए आपको कच्चे आम को अच्छे से धोकर छीलकर काट लेना है और गुठलियों को अलग कर देना है।

Advertisement

अब एक जार में इस कटे हुए आम, लहसुन की कलियाँ, धनियाँ, पुदीना, हरी मिर्च और जीरा को डालकर पीस लेना है।

पिसने के बाद चटनी के पेस्ट को कटोरी में निकालना है और इसमें स्वाद अनुसार काला नमक और सादा नमक को मिला लेना है। बस इस तरह से आसानी से आपकी कब्ज को दूर भगाने वाली

Advertisement

आम की स्वादिष्ट चटनी बनकर तैयार है। आप इस चटनी को किसी भी समय के भोजन के साथ खा सकते है।

Advertisement
Tags :
Advertisement