For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

ये पीढ़ी काफी इंटेलिजेंट है-माधुरी दीक्षित: Madhuri Dixit Interview

10:30 PM Apr 16, 2024 IST | Reena Yadav
ये पीढ़ी काफी इंटेलिजेंट है माधुरी दीक्षित  madhuri dixit interview
Madhuri Dixit Interview
Advertisement

Madhuri Dixit Interview: डांसिंग दीवा के रूप में अपनी पहचान बनाने वाली अभिनेत्री माधुरी दीक्षित फिल्म 'कलंक में संजय दत्त के साथ 22 साल बाद एक बार फिर पर्दे पर आ रही हैं। एक बातचीत-

कलंक हर किसी की जिंदगी में किसी न किसी रूप में दस्तक देता है। कोई इसे सकारात्मक तो कोई नकारात्मक तरीके से लेता है। कलंक अगर काजल बने तो वह सबकी शोभा बढ़ाता है।

हमेशा से ही अपने पुराने साथी कलाकारों के साथ काम करना अच्छा रहता है, क्योंकि हमारी बॉन्डिंग अच्छी हो जाती है और उसका असर पर्दे पर अच्छा दिखता है। मुझे इसकी कहानी बहुत अच्छी लगी और साथ में संजय दत्त हैं तो और भी काम करने की इच्छा
पैदा हुई।

Advertisement

मैंने कई फिल्में प्रोड्यूस भी की हैं। इसके अलावा कई फिल्मों में अभिनय भी कर रही हूं। बहुत सारे काम कर रही हूं, पर मैं इसे एन्जॉय कर रही हूं।

पहले जब फिल्म बनती थी, तब इंडस्ट्री कम अनुशासित थी। केवल जो बड़े-बड़े प्रोडक्शन हाउस थे, वे ही अच्छा काम करते थे, पर बाकी में अनुसाशन की कमी थी। कभी-कभी तो फिल्में शुरू होकर बंद हो जाया करती थीं। कई बार हम सेट पर होते थे, तब तक भी संवाद लिखे नहीं होते थे। सब इंतज़ार करते थे, लेकिन आज सब समय पर होता है। आज पहले बजट बनता है, फिर सब काम धीरे-धीरे होता है। ऐसे में आर्टिस्ट के लिए काम करना आसान हो गया है। सोचना नहीं पड़ता है कि सेट पर जाकर क्या करूंगी। समय-सीमा भी होती है, पर कई बार लोकेशन की वजह से देर तक काम करना पड़ता है।

Advertisement

मैंने हमेशा कहानी पर अधिक जोर दिया है। इसके बाद बाकी बातें आती हैं। इसके अलावा बैनर और निर्देशक को भी देखती हूं।

नए निर्देशक अच्छे हैं और वे नई-नई कहानियों को लेकर आते हैं। साथ ही वे हमें बहुत सम्मान देते हैं, जो अच्छा लगता है। ये पीढ़ी काफी इंटेलिजेंट भी है।

Advertisement

मुझे लगता है कि जीवन के अनुभव के साथ-साथ ठहराव और मैच्युरिटी आती है और जब उसके साथ आप परफॉर्म करते हैं तो वह आपके काम में भी दिखाई पड़ती है।

मैंने 3 साल की उम्र से कत्थक सीखना शुरू किया और 9 साल की उम्र में सीख भी लिया था। मैंने सभी कोरियोग्राफर्स से कुछ न कुछ सीखा है। डांस में कैमरा और निर्देशक का बहुत बड़ा हाथ होता है। जब सब मिलकर सही काम करते हैं तो गाना आइकोनिक बन जाता है। इस जेनेरेशन की कैटरीना कैफ, सोनाक्षी सिन्हा, दीपिका पादुकोण, प्रियंका चोपड़ा, आलिया भट्ट आदि अच्छी डांसर हैं, जो अच्छा डांस करती हैं। आज के डांस में क्राम्पिंग, बैली डांस आदि कई अलग फॉर्म हैं, जिन्हें मैं सीखना चाहती हूं।

Advertisement
Tags :
Advertisement