For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

स्किन में कोलेजन को डैमेज कर सकती हैं आपकी यह 5 बुरी आदतें, इनसे बचना है जरूरी: Skin Collagen

11:00 AM May 26, 2023 IST | Anu Sharma
स्किन में कोलेजन को डैमेज कर सकती हैं आपकी यह 5 बुरी आदतें  इनसे बचना है जरूरी  skin collagen
Skin Collagen
Advertisement

Skin Collagen: कोलेजन एक तरह की प्रोटीन है। कुछ फूड्स जैसे एनिमल स्किन और लिगमेंट में कोलेजन भरपूर होता है। कोलेजन सप्लीमेंट के रूप में भी उपलब्ध है। शरीर को हेल्दी रखने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है।

शरीर द्वारा बनाए जाने वाले कोलेजन को एंडोजेनस कोलेजन कहा जाता है, इससे बॉडी की कई समस्याएं दूर होती हैं। जबकि बाहरी कोलेजन को एक्सोजेनस कोलेजन के रूप में जाना जाता है। हमारी कुछ बुरी आदतें त्वचा में कोलेजन को नष्ट कर सकती हैं। ऐसा करना हमारी त्वचा और हेल्थ के लिए हानिकारक हो सकता है। आइए जानें उन बुरी आदतों के बारे में, जिनसे कोलेजन नष्ट हो सकता है।

स्मोकिंग

Skin Collagen
Don't smoke

स्मोकिंग के कारण हमारी स्किन के नेचुरल कोलेजन और इलास्टिन को नष्ट हो सकता है। इसके कारण त्वचा लूज हो सकती है और एजिंग के लक्षण नजर आ सकते हैं। स्मोकिंग की वजह से स्किन रिलेटेड इशूज जैसे झुर्रियां, फाइन लाइन, ड़ल स्किन और डिसकलरेशन जैसी परेशानियां भी हो सकती हैं। स्मोकिंग के कारण स्किन को होने वाली समस्याओं की लिस्ट यहीं खत्म नहीं होती। स्मोकिंग से त्वचा ड्राई हो सकती है। इसलिए, अगर आप हेल्दी स्किन चाहते हैं तो सबसे पहले स्मोकिंग जैसी बुरी आदत से बचें।

Advertisement

अधिक जंक फूड का सेवन 

जंक फूड जैसे पिज्जा, चॉकलेट, पॉपकॉर्न आदि हाई ग्लिसेमिक या हाई ग्लिसेमिक इंडेक्स फूड्स हैं। यह स्वादिष्ट तो होते हैं लेकिन यह हमारी खराब लाइफस्टाइल का वो हिस्सा है जिससे हमारी स्किन की समस्याएं बढ़ सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हाई ग्लिसेमिक इंडेक्स फूड्स के कारण ब्लड शुगर बढ़ती है और इंसुलिन की वृद्धि भी ट्रिगर होती है। इंसुलिन से ऑयल प्रोड्यूसिंग हॉर्मोन्स एंड्रोजेंस स्टिमुलेट होते है जो पिम्पल्स का कारण बनते है। इसलिए, अपने आहार में जंक फूड की मात्रा कम रखें।

और भी पढ़ें। इस समर अपनी स्किन केयर रूटीन में शामिल करें इन 6 ऑयल्स को: Summer Skin Care

Advertisement

कम सोना

पर्यप्त नींद लेना हमारी ओवरआल हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है। यही नहीं, हमारे शरीर के सबसे बड़े ऑर्गन के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है। हमारी स्किन को भी रेस्ट की जरूरत होती है। यह तो हम सभी जानते हैं कि इम्यून सिस्टम को रिस्टोर करने में नींद बहुत मेजर रोल निभाती है। लेकिन, स्टडी से यह भी पता चलता है कि जब हम बहुत अधिक थके हुए होते हैं तो इससे हमारा इम्यून सिस्टम भी सफर करता है और इसका कोलेजन की प्रोडक्शन और इंटीग्रिटी पर बुरा प्रभाव पड़ता है और एजिंग के लक्षण जल्दी दिखाई देते हैं।

सन एक्सपोजर

Avoid sun exposure
Avoid sun exposure

यह तो आप जानते ही होंगे कि सूरज की हानिकारक किरणों का हमारी स्किन पर बुरा प्रभाव पड़ता है। अल्ट्रा-वॉइलेट डैमेज से सामान्य एजिंग प्रोसेस की तुलना में कोलेजन तेजी से ब्रेक डाउन होता है। यही नहीं, अल्ट्रा-वॉइलेट डैमेज से फ्री रेडिकल्स का प्रोडक्शन भी जनरेट होता है, जो कोलेजन को ब्रेक डाउन करने वाले एंजाइमों की संख्या में वृद्धि करता है। इसलिए, जब भी धुप में निकलें, हमेशा कम से कम एसपीएफ 30 का इस्तेमाल करें ताकि सूरज की किरणों का त्वचा पर कम प्रभाव पड़े।

Advertisement

विटामिन सी का कम सेवन 

विटामिन सी इम्युनिटी को बूस्ट करता है और ग्लोइंग स्किन के लिए भी जरूरी है। रिसर्च के अनुसार विटामिन सी कोलेजन सिंथेसिस को स्टिमुलेट करता है और एक पॉवरफुल एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण यह फ्री रेडिकल्स को टारगेट करने में मददगार है। जिससे इसकी कम मात्रा में लेने से स्किन में कोलेजन नष्ट होता है। हमारा शरीर विटामिन सी जेनेरेट नहीं कर सकता है, इसलिए आपको अपने आहार में विटामिन सी को ऐड करना चाहिए जैसे खट्टे फलों, हरी सब्जियां आदि।

Advertisement
Tags :
Advertisement