For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इम्युनिटी बूस्टर का काम करती है आपके किचन में मौजूद ये एक चीज़: Best Immunity Booster Food

07:30 AM Jan 27, 2024 IST | Taruna Bhatt
इम्युनिटी बूस्टर का काम करती है आपके किचन में मौजूद ये एक चीज़  best immunity booster food
Advertisement

Immunity Booster Food: किसी भी रोग से बचने के लिए हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होनी चाहिए। बात सर्दी या गर्मी के मौसम की नहीं, बल्कि हमें अपने शरीर को हर बदलते मौसम के लिए तैयार रखना चाहिए। शरीर की इम्युनिटी सबसे ज्यादा प्रभावित होती है जब मौसम अचानक से करवट लेता है। सर्दी खासी, छाती में जकड़न, शरीर में दर्द, सरदर्द, बैक्टीरियल और वायरल इन्फेक्शन हमारे शरीर को बंदी बना लेता है। ऐसे में ढेर सारी दवाइयां खाने से अच्छा है आप पहले से ही अपने शरीर की इम्युनिटी को मजबूत रखें ताकि वो हर मौसम की मार झेल सके। हमारे ही किचन में मौजूद कुछ बहुत साधारण सी दिखने वाली चीज़ें इम्युनिटी बूस्टर का काम बहुत तेज़ी से करती हैं।

आइये जानते हैं अपने किचन में मौजूद इन सीक्रेट चीज़ों के बारे में जरुरी बातें।

Advertisement

Garlic
Garlic Rich in antioxidents

अक्सर लहसुन का इस्तेमाल हम मसालों में करते हैं, खाना बनाते समय उसका स्वाद बढ़ाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है। लहसुन में कुछ ऐसे तत्त्व मौजूद होते हैं जो बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। लहसुन के सेवन से दिल की बीमारियों का खतरा भी काफी कम हो जाता है। लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं। अगर आप अपनी इम्युनिटी मजबूत करना चाहते हैं, तो सुबह खाली पेट लहसुन की 2 कली जरूर खाएं। लहसुन का इस्तेमाल आप अपने खाने में कई तरह से कर सकते हैं, जैसे सूप में ,चटनी बना कर, दाल सब्जी आदि में इसका उपयोग करें।

Best Immunity Booster Food
Contains fiber

काला चना कई तरह से हम अपने खाने में इस्तेमाल करते हैं, चाहे जिस भी तरह से चना अपनी डाइट में इस्तेमाल करें, सबसे पहले हमें इसे भिगो कर रखना पड़ता है। अक्सर जिस पानी में चना भिगोया जाता है उसे बेकार समझ कर यूँ ही फेंक दिया जाता है। अगर आप अपनी इम्युनिटी को और बेहतर बनाना चाहती हैं तो भीगे हुए चने को उबालने पर जो पानी बचता है उसे पीने में इस्तेमाल करें। काले चने में फाइबर, विटामिन, कैल्शियम और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है। उबले हुए काले चने का पानी पिएं और अपनी इम्युनिटी बढ़ाएं।

Advertisement

Turmeric
Turmeric

हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को दुरुस्त बनाये रखते हैं। इसमें कुछ ऐसे तत्त्व पाए जाते हैं तो शरीर में होने वाले नुक्सान को धीमा कर देते हैं। जैसे सर्दी बुखार जुकाम आदि में हल्दी का उपयोग करने से हमें इन सब तकलीफों से जल्दी राहत मिल जाती है। हल्दी का इम्युनिटी ड्रिंक बना कर पीने से आपको कई तरह की परेशानियों से आसानी से आराम मिल जाएगा। हल्दी गरम दूध में डाल कर पिए, हल्दी इम्युनिटी ड्रिंक, नीबू हल्दी वाला पानी,स्मूदी में पिंच ऑफ़ हल्दी का इस्तेमाल करें या फिर अजवाइन और हल्दी का काढ़ा बना कर पिएं।

आज ही अपने किचन में मौजूद इन सभी चीज़ों का इस्तेमाल शुरू कर दें और अपनी इम्युनिटी को स्ट्रांग बना कर शरीर को निरोगी बनाएं। इम्युनिटी स्ट्रांग बनाये रखना बहुत जरुरी है, इस तरह आप हर तरह की बीमारी से लड़ पाएंगे।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement