For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इस साउथ इंडियन डिश को ‘दुनिया के सर्वश्रेष्ठ पैनकेक’ की टॉप 10 लिस्ट में मिली जगह: Best Pancakes In The World

02:30 PM Feb 09, 2024 IST | Sonal Sharma
इस साउथ इंडियन डिश को ‘दुनिया के सर्वश्रेष्ठ पैनकेक’ की टॉप 10 लिस्ट में मिली जगह  best pancakes in the world
Best Pancakes In The World
Advertisement

Best Pancakes In The World: पैनकेक का नाम लेते हैं, तो शायद ही आपके मन में कोई इंडियन डिश का नाम आए। कोई अमेरिकन डिश आपके ज़ेहन में आएगी, जैसे गाढ़ा, फ़्लफी और बटर से सना हुआ और मेपल सिरप डाला हुआ हो। हालांकि दुनियाभर में तरह-तरह के पैनकेक की वैराइटी आपको मिल जाएगी। उनमें से एक इंडियन डिश भी है जिसे दुनिया के सर्वश्रेष्ठ पैनकेक की सूची में शामिल किया गया है।

हाल ही में TasteAtlas ने दुनिया के 50 सर्वश्रेष्ठ पैनकेक की सूची जारी की और इस सूची में भारतीय डोसा को 10वां स्थान मिला है। साउथ इंडियन डिश डोसा को जहां 10वां स्थान मिला है, वहीं डोसा के एक प्रकार मसाला डोसा को 12वां स्थान मिला है।

Pancakes In The World
Dosa

टेस्ट एटलस ने डोसा को क्रिस्पी, टेक्सचर्ड और रिच टेस्ट वाला एक पतला पैनकेक बताया। इसे भीगे चावल और उड़द दाल के बैटर से बनाया जाता है। यह फर्मेंटेशन प्रक्रिया से गुजरता है। इसके बाद सुनहरा रंग और अनूठा कुरकुरापन देता है। वहीं मसाला डोसा क्लासिक डोसा का वैरिएशन है जिसमें मसालेदार आलू की स्टफिंग की जाती है।

Advertisement

Also read: 700 कारें, 4,000 करोड़ का महल, 8 जेट: ये है दुनिया का सबसे अमीर परिवार

 टेस्ट एटलस ने अपनी वेबसाइट पर बताया कि कुछ लोगों का मानना ​​है कि डोसा की उत्पत्ति तमिलनाडु में हुई थी। इस प्राचीन व्यंजन की उत्पत्ति पहली शताब्दी ईस्वी में हुई थी, जब इसका पहली बार तमिल साहित्य में उल्लेख किया गया था।

Advertisement

इस सूची में पहला स्थान क्रेप्स को मिला है जो कि ब्रिटनी फ्रांसीसी क्षेत्र के थीन पैनकेक हैं। अपने डेलिकेट टेक्स्चर और शानदार फ्लेवर से क्रेप्स ने इसे दुनियाभर में लोकप्रिय फ्रांसीसी क्विज़ीन में शामिल किया है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement