For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

हर साल गर्मियों में ऑयली स्किन करती है परेशान, तो अपनाएं ये टिप्स: Tips for Oily Skin

11:00 AM Mar 13, 2023 IST | Gayatri Verma
हर साल गर्मियों में ऑयली स्किन करती है परेशान  तो अपनाएं ये टिप्स  tips for oily skin
Advertisement

Tips for Oily Skin: बदलते मौसम में यूँ तो स्किन को लेकर कई तरह की परेशानियां झेलना पड़ती है, लेकिन ऑयली स्किन लोगों को बदलते मौसम में ज्यादा परेशान कर देती है। वहीँ जल्द ही गर्मी आ रही है और ऐसे मौसम में ऑयली स्किन वालों को काफी ज्यादा स्किन प्रॉब्लम को फेस करना पड़ता है। ऑयली स्किन पर पिम्पल्स, ब्लैकहेड्स और पोर्स बढ़ने लगते है। स्किन से एक्स्ट्रा आयल को कंट्रोल करना बहुत जरुरी है, जिसके लिए हर समय चेहरे को साफ़ करते रहना चाहिए। चलिए ऐसे टिप्स आपको बताते है जिहे फॉलो कर आप ऑयली स्किन की केयर कर सकते है और चेहरे पर आने वाले आयल को रोक सकते हैं।

Tips for Oily Skin: अंडे का सफ़ेद भाग

Tips for Oily Skin
Tips for Oily Skin-Egg

अंडे में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है जो स्किन के लिए काफी फायेदेमंद माना गया है। आप अंडे के सफ़ेद लिक्विड में नींबू मिलाकर पेस्ट बना लें और अपने फेस पर लगा लें। ये टिप्स आपके चेहरे से एक्स्ट्रा तेल को रिमूव करती है इसके साथ ही स्किन को ग्लोइंग बनाती हैं।

मुलतानी मिट्टी

Multani Mitti
Multani Mitti for Oily Skin

ऑइली स्किन में होने वाली सभी समस्याओं से निजात पाने के लिए बुजुर्गों ने एक उपाय बताया गया है वो है मुल्तानी मिटटी। मुल्तानी मिटटी में गुलाब जल मिलकर चेहरे पर लगाये और सूखने के बाद साफ पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे का सारा एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाएगा।

Advertisement

दही

Curd
Use of Curd for oily skin

घर में अगर दही पड़ी है तो आप फेस पर उसे भी अप्लाई कर सकते हैं। ये भी आपके फेस से एक्स्ट्रा ऑयल निकालने का काम करेगी। इसके लिए बस आपको फेस पर 15 मिनट के लिए दही लगाना है और धो लेना हैं।

बेसन और हल्दी

Besan and Haldi
Besan Haldi Paste

बेसन हल्दी आपके त्वचा को कई तरह से प्रभावित करती है और त्वचा की सेहत ॉ के लिए मददगार होती है। इसके इस्तेमाल से आपके फेस से न सिर्फ एक्स्ट्रा ऑयल निकलता है बल्कि टैनिंग और पिम्पल्स से भी छुटकारा मिलता हैं। इस टिप्स को अप्लाई करने के लिए आपको एक चम्मच बेसन के साथ एक चुटकी हल्दी को पानी में मिलकर एक पेस्ट तैयार करना है और साथी ही थोड़ा नींबू का रस भी मिला लेना है। इस पेस्ट को फेस पर अप्लाई करना है और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लेना हैं।

Advertisement

खीरा

Cucumber
Cucumber for Oily Skin

विटामिन और मिनरल से भरपूर खीरे में विटामिन ई, विटामिन ए,पोटेशियम,मैग्नीशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो आपके स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल को कम करती हैं। इसलिए रोजाना सोने से पहले स्किन पर खीरे के टुकड़े को रब कर लें और रात भर के लिए छोड़ दें।

आलू

Potato
Potato for oily skin

आलू में मौजूद स्टार्च भी फेस की स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसलिए आलू के रस को फेस पर लगायें और सूखने के बाद धो लें।

Advertisement

ऑयली स्किन की कैसे करें केयर

Oily Skin Care
Caring of oily skin

कभी भी बाहर से आ रहे है तो सबसे पहले अपने फेस को वॉश करें। रूटीन तौर पर फेस पर मॉश्चराइज़र लगायए जिससे आपके फेस पर नमी बनी रहें। धूल और धूप से ज्यादा से ज्यादा चेहरे को बचाएं।

Advertisement
Tags :
Advertisement