For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन टिप्स को अपनाकर परफेक्ट तरीके से स्टीम करें फूड: Perfect Steam Food

07:30 PM Jul 26, 2023 IST | Mitali Jain
इन टिप्स को अपनाकर परफेक्ट तरीके से स्टीम करें फूड  perfect steam food
Advertisement

Perfect Steam Food: खाना बनाते समय हम सभी की कोशिश होती है कि वह बेहद टेस्टी बने। इसके लिए हम कई तरह के मसालों से लेकर खाना पकाने की तकनीक पर भी ध्यान देते हैं। खाना बनाने के लिए तलने से लेकर उबालने तक आदि कई तरीकों का सहारा लेते हैं। लेकिन अगर आप एक हेल्दी तरीके से खाना पकाना चाहते हैं तो ऐसे में खाने को भाप से पकाना काफी अच्छा माना जाता है।

स्टीमिंग एक बेहतरीन तकनीक है, जिसमें खाना पकाने के लिए भाप का इस्तेमाल किया जाता है। चूंकि खाने में किसी तरह के ऑयल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है, इसलिए यह अपेक्षाकृत हेल्दी होता है। हालांकि, इस तकनीक से खाना बनाते समय आपको कुछ छोटी-छोटी बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि खाने को स्टीम करते समय आपको किन बातों पर फोकस करना चाहिए-

खाने को स्टीम करने के लाभ

Perfect Steam Food
Benefits of Perfect Steam Food

खाने को सही तरह से स्टीम करने की तकनीक जानने से आपको इसके फायदों के बारे में भी जान लेना चाहिए-

Advertisement

  • खाने में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं और जब खाने को स्टीम किया जाता है तो इससे उसके पोषक तत्व ऐसे ही बरकरार रहते हैं।
  • अगर आप कैलोरी कॉन्शियस हैं तो ऐसे में खाने को स्टीम करना काफी अच्छा माना जाता है। चूंकि इसे बनाते समय अतिरिक्त ऑयल आदि की जरूरत नहीं होती है, इसलिए आपका कैलोरी काउंट भी गड़बड़ाता नहीं है।
  • स्टीमिंग के जरिए आपके खाने के हानिकारक बैक्टीरिया खुद-ब-खुद खत्म हो जाते हैं, जिससे आप खाना अधिक हेल्दी बनता है।
  • खाना ऐसा होना चाहिए, जो आपके पाचन तंत्र पर अतिरिक्त दबाव ना डाले। इस लिहाज से फूड को स्टीम करना काफी अच्छा माना जाता है। उबले हुए भोजन को पचाना आम तौर पर आसान होता है, क्योंकि धीरे-धीरे पकाने की प्रक्रिया से सब्जियों के रेशे टूट जाते हैं और ऐसे में खाना अधिक डाइजेस्टिबल बनता है।

फ्रेश हो इंग्रीडिएंट

अगर आप चाहती हैं कि स्टीमिंग के जरिए पकने वाला खाना बेहद टेस्टी हो तो ऐसे में आपको इंग्रीडिएंट की क्वालिटी का विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। अगर आपके खाने की सामग्री फ्रेश होगी तो ऐसे में बाद में उसका टेस्ट भी अच्छा आएगा। वहीं, अगर आप बासी और लो क्वालिटी के इंग्रीडिएंट का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके खाने के टेस्ट पर भी असर पड़ता है।

एक साइज में काटें सब्जियां और फल

Perfect Steam Food
Perfect Steam Food-size of vegetables

कई बार ऐसा होता है कि जब आप खाने को स्टीम करते हैं, तो उसमें कोई पीस कच्चा तो कोई पीस अधिक पक जाता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि हम खाने को काटते समय लापरवाही बरतते हैं। हमेशा कोशिश करें कि आप जिस भी सब्जी को स्टीम करें, उसे एक समान रूप से काटें। जब आप अपने फूड आइटम को एकसमान तरीके से काटते हैं तो फिर वह सही ढंग से पकती है, जिससे बाद में उसका टेस्ट काफी अच्छा आता है। हालांकि, भोजन को एकसमान रूप से पकाने के लिए इस बात का भी ध्यान रखें कि आप अपने स्टीमर को ओवरफिल ना करें। ओवरफिलिंग के कारण भी खाना सही ढंग से पक नहीं पाता है।

Advertisement

खाने को करें तैयार

स्टीमिंग के जरिए खाने को हेल्दी के साथ-साथ टेस्टी बनाने के लिए जरूरी है कि आप पहले से कुछ तैयारी कर लें। मसलन, आप खाने को स्टीमर में रखने से पहले कुछ हर्ब्स या मसाले आदि मिलाएं। आप चाहें तो लहसुन और जैतून के तेल से ब्रशिंग भी कर सकते हैं। ऐसा करने से खाना जब स्टीम होता है तो उन मसालों व हर्ब्स का टेस्ट खाने में भीतर तक चला जाता है। जिससे खाने का टेस्ट कई गुना बेहतर हो जाता है।

पानी की मात्रा का रखें ध्यान

Level of Water
Level of Water

चूंकि स्टीमिंग के दौरान भाप में पानी पकाया जाता है, इसलिए आपको स्टीमर में पानी की मात्रा का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। कभी भी स्टीमर में जरूरत से ज्यादा या बहुत कम पानी नहीं डालना चाहिए। दरअसल, जब आप ऐसा करते हैं तो इससे खाना सही तरह से पकता नहीं है। कई बार खाना खराब हो जाता है या फिर कम पानी के कारण स्टीमर के जलने का खतरा बना रहता है।

Advertisement

पहले पानी को उबालें

अक्सर हम देखते हैं कि स्टीमर में पानी डालने के बाद साथ ही सब्जियों को रखकर स्टीम करना शुरू कर देते हैं। लेकिन अगर आप स्टीमर में बेहतर तरीके से कुक करना चाहते हैं तो ऐसे में पहले स्टीमर में पानी डालकर पहले उसे उबलने दें। एक बार जब पानी गर्म हो जाता है, उसके बाद ही सब्जियां या डिश डालकर उसे कुक करें। ऐसा करने से आपकी डिश अधिक बेहतर बनती है। साथ ही साथ, डिश का टेक्सचर भी अधिक बेहतर होता है। यह एक जरूरी टिप है, जो स्टीमर में आपकी कुकिंग को परफेक्ट टच देने में बेहद मददगार है।

ठीक से बंद करें स्टीमर

Steamer
Steamer

यह एक छोटा सा टिप है, जिस पर ध्यान दिया जाना बेहद जरूरी है। भोजन को स्टीमर में ठीक से पकाने के लिए जरूरी है कि स्टीमर का लिड एयरटाइट हो। अगर लिड ढीला होगा, तो इससे थोड़ी मात्रा में भाप निकल जाएगी। जिससे आपको अपना भोजन पकाने में अधिक कठिनाई होगी। साथ ही साथ, इससे आपका कुकिंग टाइम भी बढ़ जाता है। हो सकता है कि वह कच्चा भी रह जाए। मसलन, अगर आप चिकन पका रहे हैं, तो ऐसे में सही से पक नहीं पाता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement