For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्मियों में स्किन की परेशानियां बढ़ने पर क्या करें? : Summer Skin Care

11:15 AM May 06, 2023 IST | Nikki Mishra
गर्मियों में स्किन की परेशानियां बढ़ने पर क्या करें    summer skin care
Advertisement

Summer Skin Care: गर्मियों के सीज़न में तेज धूप की वजह से न सिर्फ आपका स्वास्थ्य खराब होता है, बल्कि इसकी वजह से आपकी स्किन भी खराब हो सकती है। खासतौर पर गर्मी में निकलते पसीने के कारण स्किन पर पिंपल्स, रैशेज, ऑयली स्किन जैसी परेशानी हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि गर्मियों में अपनी स्किन का विशेष ध्यान रखें। आज हम आपको इस लेख में गर्मियों में स्किन की परेशानी बढ़ने पर क्या करें के बारे में विस्तार से बताएंगे। आइए जानते हैं गर्मियों में स्किन की केयर करने के कुछ आसान से तरीके।

चेहरे पर लगाएं एलोवेरा जेल

गर्मियों में अगर आप अपनी स्किन पर निखार चाहते हैं, तो एलोवेरा जेल का प्रयोग करें। एलोवेरा जेल में टैनिंग गुण होता है, जो आपकी स्किन के गर्मियों के दिनों में टैनिंग की परेशानी को दूर कर सकता है। एलोवेरा जेल में मौजूद गुण स्किन पर ग्लो पाने में आपकी मदद करता है। साथ ही यह स्किन पर दाग-धब्बों को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है।

चंदन का करें इस्तेमाल

गर्मियों में तेज धूप की वजह से अगर आपकी स्किन काफी ज्यादा खराब हो रही है तो इस स्थिति में चंदन का लेप आपकी स्किन के लिए काफी प्रभावी हो सकता है। दरअसल, चंदन के लेप की तासीर ठंडी होती है, जो आपकी स्किन को ठंडक प्रदान कर सकती है। अगर आप चाहते हैं कि गर्मियों में आपकी स्किन की परेशानी कम हो तो आप चंदन का लेप चेहरे पर लगा सकते हैं।

Advertisement

मुल्तानी मिट्टी है असरदार

गर्मी में स्किन पर होने वाली परेशानियों को कम करने के लिए मुल्तानी मिट्टी हेल्दी हो सकती है। इससे कील-मुंहासों जैसी परेशानी को कम करने में मदद मिल सकती है। साथ ही यह आपके चेहरे को ठंडा करने में भी असरदार होता है। इसका प्रयोग आप गुलाबजल के साथ कर सकते हैं। साथ ही इसमें गर्मियों के दिनों में दही मिक्स करके लगाने से आपको अधिक लाभ होगा।

दही का करें प्रयोग

स्किन की परेशानियों को कम करने में दही काफी हेल्दी होता है। गर्मियों के दिनों में यह आपकी स्किन पर ग्लो लाने में प्रभावी है। यह आपकी स्किन को सॉफ्ट और मुलायम करता है। साथ ही चेहरे को ठंडा रखने में असरदार है। अगर आप स्किन की रंगत में सुधार चाहते हैं, तो दही से तैयार फेसपैक का प्रयोग करें। खासतौर पर यह गर्मियों में आपकी परेशानी कम कर सकता है।

Advertisement

चेहरे पर लगाएं बर्फ

गर्मियों के दिनों में स्किन पर जलन, रैशेज जैसी परेशानी होने पर बर्फ आपकी स्किन के लिए प्रभावी हो सकता है। अगर गर्मियों में तेज धूप की वजह से आपकी स्किन काफी लाल हो रही है,तो आप बर्फ से कुछ देर सिंकाई करें। बर्फ की सिंकाई करने से स्किन का लालपन कम होता है। साथ ही यह चेहरे से पसीना और रैशेज को भी कम कर सकता है।

गर्मियों के दिनों में स्किन संबंधी परेशानियों को कम करने के लिए आप कुछ प्रभावी तरीकों को आजमा सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको इन में से किसी भी नुस्खों को अपनाने के दौरान परेशानी बढ़ रही है तो इस स्थिति में एक बार डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement