For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

रात को सोने से पहले करें ये 5 काम, मक्खन की तरह पिघलने लगेगी शरीर की चर्बी: Weight Loss In Night

वजन बढ़ने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों, तो हेल्दी फूड खाना और नियमित रूप से वर्कआउट करना महत्वपूर्ण है। ऐसे ही छोटे-छोटे बदलाव भी हैं, जिन्हें आप रात में अपनाकर वजन को कम कर सकते हैं। आइए जानें ऐसे ही टिप्स के बारे में जो रात में आपको वजन कम करने में मदद कर सकते हैं।
07:30 AM Sep 07, 2023 IST | Madhu Goel
रात को सोने से पहले करें ये 5 काम  मक्खन की तरह पिघलने लगेगी शरीर की चर्बी  weight loss in night
Weight Loss In Night
Advertisement

Weight Loss In Night: वजन बढ़ने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों, तो हेल्दी फूड खाना और नियमित रूप से वर्कआउट करना महत्वपूर्ण है। ऐसे ही छोटे-छोटे बदलाव भी हैं, जिन्हें आप रात में अपनाकर वजन को कम कर सकते हैं। आइए जानें ऐसे ही टिप्स के बारे में जो रात में आपको वजन कम करने में मदद कर सकते हैं।

रात को कम खाएं

रात को कम ही खाने की कोशिश करें। इससे आपकी बॉडी को खाना पचाने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और नींद प्रभावित होती है। ऐसे में रात को ओवरइटिंग से बचें। रात का खाना शाम के 6 बजे तक खा लें। इससे नीद भी बेहतर रहेगी और वजन कम करने में मदद मिलेगी।

अच्छी नींद है जरूरी 

जब आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों तो पर्याप्त नींद लेने से आपको मदद मिल सकती है। एक शेड्यूल का पालन करने और सही नींद लेने से आपको जल्दी वजन कम करने मे मदद मिलती है। नीद की कमी वजन बढ़ने की एक मुख्य वजह है।

Advertisement

वर्कआउट करें 

Weight Loss In Night
workout in gym

शाम के समय शारीरिक गतिविधि मददगार हो सकती है। ध्यान रहे इस वक्त आपको बहुत ही लाइट वर्कआउट करना है। बहुत देर तक वर्कआउट न करें। सोने से कम से कम एक घंटा पहले ही वर्कआउट करें। इससे वजन जल्दी कम हो सकता है।

सोने से पहले न खाएं

यदि आप सोने से ठीक पहले रात का भोजन या नाश्ता करते हैं, तो ये गलती ना करें। सोने से कुछ घंटे पहले से लेकर अगली सुबह उठने तक कुछ भी न खाएं।

Advertisement

यह भी देखें-डायवर्टीकुलोसिस क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपचार: Diverticulitis

ओवरईटिंग से बचें

रात का खाना खाते हुए टीवी देखने से बचें। ऐसे आपका ध्यान भटक सकता है और आप ज्यादा खा सकते हैं। रात को ओवरइटिंग करने की वजह से आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है। ऐसे में ये गलती ना करें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement