For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

फैट से पार्टी ड्रेस फिट तक टिप्स: Party Dress Tips

10:00 AM Jun 03, 2024 IST | Reena Yadav
फैट से पार्टी ड्रेस फिट तक टिप्स  party dress tips
Party Dress Tips
Advertisement

Party Dress Tips: आहार विशेषज्ञ निकिता गुलाटी बता रहीं हैं ऐसे कुछ आसान से टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप फिट हो सकती हैं अपनी पसंदीदा ड्रेस में

गाजियाबाद में रहने वाली 24 वर्षीय नीतू की बहन की शादी को कुछ ही दिन बाकी रह गए थे। नीतू अपनी बहन की शादी में सबसे अलग व खूबसूरत दिखना चाहती थी। इसलिए वह पूरे जोर-शोर से तैयारी में जुटी थी। उसने बहुत सी मार्केट में ढंूढ़कर अपनी पसंद की ड्रेस खरीदी, लेकिन ये क्या, जब उसने उस ड्रेस को पहन कर देखा तो वह उसे कुछ टाइट आ रही थी।

नीतू के तो जैसे होश ही उड़ गए कि अब वह क्या करें। ड्रेस का इससे बड़ा साइज शॉप पर उपल्बध नहीं था और ना ही उस ड्रेस में इतना मार्जिन था कि वह उसे थोड़ा सा ढीला करवा ले। अपनी पसंदीदा ड्रेस हाथ से जाते देख नीतू का चेहरा लटक गया। नीतू के साथ मौजूद उसकी सहेली ने उसे ड्रेस लौटाने नहीं दी और उसे भरोसा दिलाया कि वह गारंटी के साथ एक हफ्ते के अंदर उसका वजन कम करवा देगी, वह भी बिना किसी क्रैश डाइट के। नीतू के जैसी समस्या अक्सर बहुत सी लड़कियों व महिलाओं की होती है, जब उन्हें अपनी पसंदीदा ड्रेस टाइट आती है और कुछ दिन बाद ही उन्हें उस ड्रेस को किसी पार्टी या फंक्शन में पहनना होता है। यदि आप भी ऐसी ही समस्या से परेशान हैं तो अब आपको टेंशन लेने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि लाइब्रेट की आहार विशेषज्ञ निकिता गुलाटी बता रहीं हैं ऐसे कुछ आसान से टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप गारंटी के साथ तेजी से और स्वस्थ तरीके से अपना वजन घटा सकती हैं और फिट हो सकती हैं अपनी पसंदीदा ड्रेस में वह भी सहज तरीके से।

Advertisement

Also read: आहार स्वास्थ्य का आधार: Benefits Of Healthy Food

डायटीशियन निकिता गुलाटी के अनुसार जब भी किसी व्यक्ति को वजन घटाना हो तो इसके लिए कुछ बेसिक रूल्स होते हैं, जिन्हें हम गोल्डन रूल्स भी कहते हैं, उन्हें अपनाना बेहद जरूरी होता है, क्योंकि इन रूल्स को अपनाए बिना तेजी से वजन घटना मुश्किल होता है। वे गोल्ड रूल्स हैं-

Advertisement

1.अपनी भूख को बेहतर करना।

2.अधिक और स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाकर प्रभावकारी रूप वजन घटाना।

Advertisement

3. तेजी से वजन घटाने के लिए अपने मैटाबॉलिज्म को दुरुस्त करना।

Party Dress Tips
Golden Rules Method

तेजी से वजन घटाने के लिए गोल्डन रूल्स को आप नीचे बताए तरीके से अपने जीवन में अपना सकती हैं।
1. पूरे हफ्ते अपने दैनिक आहार में कम से कम 6 छोटे भोजन शामिल करें, यानी दिनभर में तीन बड़े मील की बजाय 6 छोटे मील खाएं। ऐसा करने से एनर्जी फैट में तब्दील नहीं होगी और खाना आसानी से
पचेगा भी।

2. हफ्ते में तेजी से वजन घटाना है तो पूरे हफ्ते शक्कर और स्टार्च युक्त प्रोसेस्ड फूड से दूर रहें। शॉपिंग इत्यादि के लिए घर से बाहर भी जाना है तो अपने पर्स में कुछ फल या सूखे मेवे रख लें। भूख लगने पर इन्हें खाएं। बाजार से खरीद कर कुछ भी खाने की कोशिश ना करें। ऐसा करने से भूख भी शांत होगी और बॉडी में फैट जमा नहीं होगा। साथ ही बॉडी एनर्जी से भरपूर भी रहेगी।

3. पूरे हफ्ते खाने में कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रेट्स लें। कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रेट के अन्तर्गत साबुत अनाज, सेम जैसी सब्जियों का सेवन करें। फल, कच्ची सब्जियां और डेयरी उत्पाद में प्राकृतिक कॉम्पलेक्स पाया जाता है, इसलिए पूरे हफ्ते खाने में इन चीजों का सेवन अवश्य करें। कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रेटस का सेवन करने से शरीर को लंबी अवधि के लिए ऊर्जा मिलती है, क्योंकि ये शुगर को आपके ब्लड स्ट्रीम में धीरे-धीरे रिलीज करता है।

4. स्वस्थ वसा और ताजे फल व सब्जियों के साथ हाई प्रोटीन वाला नाश्ता करें, जो आपकी मैटाबोलिज्म को दुरुस्त करेगा। मैटाबोलिज्म दुरुस्त रहेगा तो आपका वजन भी तेजी से घटेगा। यदि तेजी से वजन घटाना है तो नाश्ते को स्किप करने की भूल बिलकुल भी न करें। बहुत से लोग वजन घटाने के लिए नाश्ता छोड़ने की भूल कर बैठते हैं, जिससे वजन घटने की बजाय बढ़ने लगता। क्योंकि भूखे रहने से बॉडी का मेटाबोलिक रेट स्लो हो जाता है।

5. भूख को कम करने के लिए भोजन से आधा घंटा पहले पानी पियें और कम से कम 10 से 12 गिलास पानी प्रतिदिन
पियें। बॉडी को हाइड्रेट रखें, लेकिन कोल्ड ड्रिंक व शर्बत इत्यादि का सेवन बिलकुल भी ना करें, नहीं तो आपकी हफ्ते भर की मेहनत पर पानी फिरने में समय नहीं लगेगा।

6. कुछ भी खाने से पहले अपनी पसंदीदा ड्रेस के बारे में अवश्य सोचें, खासकर रात का खाना खाते समय। कोशिश करें कि रात में नमक खाने से बचें या सिर्फ फाइबर युक्त भोजन करें। खाने को धीरे-धीरे खाएं और अच्छी तरह से चबायें। ऐसा करने से दो फायदे होंगे। खाना पूरी तरह घुलकर पेट में पहुंचेगा, जिससे आंतों को इसे पचाने में मेहनत भी नहीं लगेगी। दूसरा चबा-चबा कर खाने से पेट भी जल्दी भर जाएगा, जिससे ज्यादा खाना खाने के चांसेस खत्म हो जायेंगे।

Tips for Party Dress
Tips for Party Dress

7. हम जानते हैं कि काम की वजह से एक्सरसाइज करने का वक्त तो आपको मिल नहीं पाएगा, इसलिए आप आस-पास कहीं भी मार्केट जाने के लिए पैदल चलें। मॉल इत्यादि में जाने पर लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपकी काम के बीच में ही एक्सरसाइज हो जाएगी और आपका वजन तेजी से घटने में मदद भी होगी।
डायटीशियन निकिता कहती हैं यदि आपने ऊपर बताई बातों को हफ्ते भर अपना लिया तो आपका वजन बड़ी आसानी से 3 से 4 किलो घट जायेगा। आपको इन नियमों के प्रति ईमानदार रहना पड़ेगा। आप पसंदीदा ड्रेस में एकदम फिट हो जाएंगी। आप चाहें तो इन बातों को अपनी लाइफस्टाइल में हमेशा के लिए भी अपना सकती हैं। ऐसा करने से आपका वजन तो नियंत्रण में रहेगा ही साथ ही आपका बीमारियों से पाला भी नहीं पड़ेगा। ठ्ठ

डायटीशियन निकिता गुलाटी के अनुसार जब भी किसी व्यक्ति को वजन घटाना हो तो इसके लिए कुछ बेसिक रूल्स होते हैं, जिन्हें हम गोल्डन रूल्स भी कहते हैं, उन्हें अपनाना बेहद जरूरी होता है, क्योंकि इन रूल्स को अपनाए बिना तेजी से वजन घटना मुश्किल होता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement