For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

मानसून के दौरान घर को नमी से बचाने के लिए करें 6 फायदेमंद टिप्स फॉलो: Home Dampness In Monsoon

गर्मियों के बाद अब मानसून दस्तक देने वाला है। ऐसे में तेज बारिश के कारण अपने घरों को नमी से प्रोटेक्ट करने और घर को मानसून रेडी बनाने के लिए कुछ बेहद आसान और फायदेमंद टिप्स जानकर फॉलो कर सकते हैं।
05:30 PM Jun 25, 2024 IST | Renuka Goswami
मानसून के दौरान घर को नमी से बचाने के लिए करें 6 फायदेमंद टिप्स फॉलो  home dampness in monsoon
Home Dampness In Monsoon
Advertisement

Home Dampness In Monsoon: गर्मियों के बाद मानसून सीजन अब दस्तक दे चुका है। मानसून में बदलते मौसम के कारण जिस तरह आपके बालों, त्वचा और हेल्थ को एक्स्ट्रा केयर की आवश्कता होती है। ठीक उसी तरह आपके घर को भी एक्स्ट्रा केयर और तैयारियों की जरूर होती है। मानसून में अक्सर तेज बारिश होने के कारण वातावरण में बैक्टीरिया और जर्म्स बढ़ जाने के साथ-साथ मॉइश्चर और नमी भी बढ़ जाती है। जिसके कारण घरों और घर में पड़े समान जैसे रजाई-गद्दे, कपड़े, किताबें और खासकर लकड़ी के समान से नमी की गंध आने लगती है। मानसून सीजन में नमी न केवल बदबू का कारण बनती है, बल्कि ये घर की दीवारों और फर्नीचर को भी कमजोर कर सकती है। ऐसे में आपको कुछ जरूरी और आसान टिप्स जानकर अपने घर को मानसून के लिए तैयार करना चाहिए। आइए जानते हैं, कैसे आप अपने घर को मानसून रेडी बना सकते हैं।

Also read: सांपों को आकर्षित करते हैं ये 5 पौधे, कहीं आपके घरों के आस-पास तो नहीं लगे हैं: Snake Attracting Plants

मानसून में घर को नमी से प्रोटेक्ट करने के लिए अपनाएं ये टिप्स : Tips To Avoid Home Dampness In Monsoon

घर में ढूंढे नमी का कारण

मॉनसून सीजन में अपने घर को नमी के कारण होने वाले नुकसानों से बचने के लिए सबसे पहले आपको यह जानना जरूरी है। कि घर में नमी का आखिर क्या कारण है? या घर में नमी के क्या सोर्स हो सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं केवल घर के दरवाजे, अलमारियां, दीवारें, छत, टंकियां, आदि को चेक करना है। जहां आपको नमी के खास कारण पाइप या टंकी में लिकिंग, छत पर दरारें आदि मिल सकते हैं। जिसे आपको मानसून से पहले ठीक करवा लेना चाहिए।

Advertisement

क्लियर हो छत का ड्रेनेज

Tips To Avoid Home Dampness In Monsoon

मानसून में छत का ड्रेनेज सिस्टम सही होना बेहद जरूरी है। क्योंकि घरों में नमी का सबसे बड़ा कारण छतों पर जमा पानी हो सकता है। ऐसे में आपको छत का ड्रेनेज सिस्टम सही रखने पर ध्यान देना चाहिए। छत का ड्रेनेज सिस्टम सही रहने से ज्यादा से ज्यादा बारिश होने के बाद भी आपका घर नमी से सुरक्षित रह सकेगा।

लकड़ी के फर्नीचर को रखें साफ

मानसून सीजन में ज्यादा मॉइश्चर और नमी के कारण घर में लकड़ी का सामान या फर्नीचर नमी पकड़ लेता है। जिसके कारण फर्नीचर गलने और गंधाने लगता है। ऐसे में आपको हर रोज सफाई करते समय फर्नीचर को अच्छे से साफ करना है। और हफ्ते में कम से कम एक बार धूप भी लगानी है। ज्यादा बारिश होने पर आप एक कॉटन के पाउच में नमक भरकर फर्नीचर के पास रख सकते हैं। ऐसा करने से नमक सारा मॉइश्चर सोख लेता है।

Advertisement

कार्पेट्स को ड्राई करके स्टोर करें

Tips To Avoid Home Dampness In Monsoon

मानसून सीजन में घर को नमी से बचाने के लिए घर में इस्तेमाल होने वाले कार्पेट्स को इस्तेमाल करने के तुरंत बाद एयर ड्राई करके स्टोर कर देना चाहिए। क्योंकि इस मौसम में जमीन पर बिछाने वाली चीजों पर आसानी से फफूंद लग सकती है। ऐसे में फ्लोर और कार्पेट्स को इस्तेमाल करने के बाद तुरंत क्लीन करना जरूरी होता है।

वेंटीलेशन का रखें खास ख्याल

मॉनसून सीजन में आपको अपने घर के वेंटीलेशन सिस्टम का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है। जिसके लिए आपको समय-समय पर घर की खिड़कियां खोलनी चाहिए। जिससे घर में फ्रेश हवा
आ सके और घर में नमी के कारण होने वाली बदबू भी दूर हो सके। ऐसा करने के घर की नमी और सीलन की बदबू को बेहद आसानी से दूर किया जा सकता है।

Advertisement

घर में लगाएं मानसून स्पेशल प्लांट्स

Tips To Avoid Home Dampness In Monsoon

जी हां, आपको यह सुनने में थोड़ा अटपटा जरूर लग सकता है। लेकिन मानसून सीजन में ह्यूमिडिटी, मॉइश्चर या नमी को हटाने के लिए घर में कुछ मानसून स्पेशल प्लांट्स को उगाया जा सकता है। जिससे आपका घर खूबसूरत दिखने के साथ-साथ मानसून रेडी भी हो सकता है। ऐसे में आपको पीस लिली, एरिका पाम, स्पाइडर प्लांट आदि को घर लेकर आ सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement