For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

घर खरीदते समय इन 7 बातों पर अवश्य दें ध्यान: Tips to Buy House

07:30 PM Jul 16, 2023 IST | Mitali Jain
घर खरीदते समय इन 7 बातों पर अवश्य दें ध्यान  tips to buy house
Tips to Buy House
Advertisement

Tips to Buy House: हर व्यक्ति की यह इच्छा होती है कि उसका अपना एक अलग आशियाना हो। भले ही वह छोटा सा हो, लेकिन उस पर मालिकाना हक केवल उसी का हो। इसलिए लोग कड़ी मेहनत करके घर खरीदते हैं। कई बार तो घर खरीदने में सालों लग जाते हैं। ऐसा कहा भी जाता है कि घर बार-बार नहीं लिया जाता। इसलिए, इसे खरीदने का फैसला बेहद सोच-समझकर करना चाहिए। कई बार हम घर खरीदने का मन बनाते हैं और हमें कोई घर पसंद आता है तो हम उसे झट से खरीद लेते हैं। लेकिन बाद में हमें परेशानी होती है।

कभी-कभी तो डीलर भी कई सारी बातें छिपा जाते हैं, जो आपको घर खरीदने के बाद पता चलती हैं। इस स्थिति में आपके पास पछताने के अलावा कुछ नहीं रहता। आपको ऐसी किसी भी परेशानी या पछतावे का सामना ना करना पड़े, इसलिए जरूरी है कि आप घर खरीदते समय कई बातों का ध्यान रखें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसी ही कुछ बातों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें घर खरीदते समय विशेष रूप से ध्यान रखा जाना चाहिए-

1) तय करें बजट

Tips Before Buying House

घर खरीदना इतना भी आसान नहीं है। एक घर खरीदने में लाखों रुपये खर्च हो जाते हैं। आपके मन में किसी तरह की शंका या दुविधा ना रहे, इसलिए आप पहले ही अपना बजट तय कर लें। जब आपको पता होगा कि आपको कितना खर्च करना है तो आपके लिए एक बेहतरीन घर ढूंढना अधिक आसान हो जाएगा। हालांकि, यहां पर इस बात का ध्यान रखें कि आप केवल घर की कीमत के बारे में ही ना सोचें, बल्कि घर से जुड़े अन्य खर्चों जैसे हाउस टैक्स, घर की रजिस्ट्री, उसकी रिपेयरिंग आदि की कीमत का भी अनुमान लगा लें। इससे आपको बाद में फाइनेंशियल प्रॉब्लम का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Advertisement

2) फाइनेंस ऑप्शन पर दें ध्यान

Tips Before Buying House

कई बार हम सेल्फ इनवेस्टमेंट नहीं कर पाते हैं और इसलिए घर खरीदने के लिए फाइनेंस ऑप्शन जैसे होम लोन आदि की आवश्यकता पड़ती है। लोन का ब्याज व कंडीशन कई बार आपको बाद में परेशान करती हैं। आपके साथ ऐसी कोई समस्या ना हो, इसलिए बेहतर होगा कि आप फाइनेंस के अलग-अलग ऑप्शन पर गंभीरता से विचार करें। अलग-अलग बैंकों के ब्याज से लेकर उसकी शर्तों के बारे में विस्तार से जानें। इसके बाद ही कोई कदम आगे बढ़ाएं।

3) लोकेशन पर करें फोकस

Tips Before Buying House

जब आप घर ले रहे हैं तो आपको आगे तक का सोचकर चलना चाहिए। घर की लोकेशन पर ध्यान देना बेहद जरूरी होता है। स्कूलों, अस्पतालों, शॉपिंग सेंटरों, पार्कों और पब्लिक ट्रांसपोर्ट जैसी जरूरी सुविधाओं पर ध्यान दें। इसके अलावा, उस लोकेशन से आपके लिए हर दिन ऑफिस के लिए अप-डाउन करना कितना आसान होगा, इस पर भी फोकस करें। इतना ही नहीं, उस जगह की सिक्योरिटी, शोरगुल और भविष्य में होने वाली विकास योजनाओं पर विचार करना भी जरूरी है।

Advertisement

4) चेक करें साइज और लेआउट

Tips Before Buying House

जब आप घर खरीदते हैं तो आपको यह अवश्य देखना चाहिए कि वह भविष्य में आपकी जरुरतों को पूरा करता है या नहीं। इसलिए, सिर्फ पैसों पर ही पूरा ध्यान ना दें। साथ ही साथ, घर के साइज व लेआउट को भी देखें। बेडरूम्स से लेकर बाथरूम, बालकनी व किचन आदि के लेआउट को देखें। घर ऐसा होना चाहिए जो आने वाले समय में आपकी और आपकी फैमिली की जरुरतों को पूरा करता हो। अन्यथा दो-तीन साल बाद आपको फिर से घर बदलने की जरुरत महसूस हो सकती है।

5) देखें कंडीशन

Tips Before Buying House

अक्सर डीलर अपनी कमिशन के चक्कर में घर की कंडीशन के बारे में बहुत अधिक नहीं बताते हैं। इसलिए, यह बेहद जरूरी है कि आप जब भी घर खरीदें तो उससे पहले उसकी कंडीशन और मेंटेनेंस पर फोकस करें। घर को सिर्फ ऊपरी या सरसरी नजरों से ना देखें। बल्कि वाटर डैमेज से लेकर अन्य चीजों पर पूरा फोकस करें। प्लंबिंग, इलेक्ट्रिकल और एचवीएसी आदि की कंडीशन पर ध्यान देना बेहद आवश्यक है। अन्यथा घर खरीदने के बाद आपको बार-बार कई बार पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

Advertisement

6) चेक करें रीसेल वैल्यू

Tips Before Buying House

यूं तो घर खरीदते समय हम सभी यही सोचते हैं कि हम अपना पूरा जीवन इसी में बिताएंगे। लेकिन जीवन में हमेशा स्थितियां हमारे अनुरूप नहीं होती हैं। ऐसे में घर खरीदने से पहले उसकी रीसेल वैल्यू पर फोकस करना बेहद जरूरी होता है। आप उस एरिया से लेकर घर के एप्रिसिएशन पर ध्यान दें। साथ ही साथ, घर की डिमांड और भविष्य की विकास योजनाओं का भी आकलन करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो यदि आपको भविष्य में घर बेचना पड़ता है तो आपको अच्छी वैल्यू मिल जाती है।

7) चेक करें वाटर और पावर सप्लाई

Tips Before Buying House

अगर आप नया घर ले रहे हैं, लेकिन उस इलाके में पानी की कमी है या फिर बार-बार बिजली की कटौती होती है तो ऐसे में एक लैविश हाउस में रहना भी काफी कठिन हो जाता है। खासतौर से, अगर आप किसी सोसाइटी की जगह इंडिपेंडेंट हाउस को खरीदते हैं तो यह समस्या और भी अधिक परेशान करती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको कोई पावर बैकअप नहीं मिलेगा और इनवर्टर लंबे समय तक लोड नहीं ले सकते हैं। अक्सर हम घर खरीदते समय इन छोटी-छोटी चीजों को नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन वास्वत में बाद में घर में रहते हुए यही चीजें हमारे जीवन को बेहद प्रभावित करती हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement