For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

ज्यादा टेंशन से बढ़ जायेगा आपका ब्लड प्रेशर, इन उपायों से दूर करें टेंशन: Get Rid of Anxiety

08:00 AM Apr 10, 2024 IST | Sudhanshu Tiwari
ज्यादा टेंशन से बढ़ जायेगा आपका ब्लड प्रेशर  इन उपायों से दूर करें टेंशन  get rid of anxiety
Tips to Get Rid of Anxiety
Advertisement

Tips to get Rid of Anxiety: तनाव और हाई ब्लड प्रेशर, दोनों ही आधुनिक जीवन में एक आम समस्या बन गए हैं। जीवन की बदलते नियम, भागदौड़ और स्ट्रेस के कारण, यह समस्या आम हो रही है और उसकी गंभीरता का पता इस बात से चलता है कि व्यक्ति इसे किस तरह से नियंत्रित करता है। इस आर्टिकल में हम आपको चिंता और हाई ब्लड प्रेशर के बारे में बतायेंगे, और साथ ही 7 उपायों के बारे में बात करेंगे जो इस समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

Also Read : 10 प्राकृतिक तरीके अपनाकर कम करें ब्लड प्रेशर: High Blood Pressure Control

चिंता और हाई ब्लड प्रेशर के बीच संबंध

चिंता और हाई ब्लड प्रेशर के बीच गहरा संबंध है। चिंता और तनाव के कारण, हमारे शरीर का नार्मल ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, और इसे हाइपरटेंशन या उच्च रक्तचाप कहा जाता है। यह एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है जो बिना ईलाज के अभाव में हृदय संबंधी रोगों, दिल की बीमारियों, या स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों का कारण बन सकती है।

Advertisement

हाइपर टेंशन का इलाज

Tips to Get Rid of Anxiety
Tips to Get Rid of Anxiety

चिंता और हाई ब्लड प्रेशर का इलाज संभावना होता है, लेकिन यह एक लंबी प्रक्रिया है और इसमें धैर्य और संवेदनशीलता की जरूरत होती है। अगर आपको चिंता या उच्च रक्तचाप की समस्या है, तो आपको किसी भी दवा का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। यहां कुछ उपाय हैं जो चिंता और उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं-

योग

योग से आप तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं। नियमित योग अभ्यास और ध्यान से मन की शांति बनी रहती है और इससे उच्च रक्तचाप को नियंत्रित किया जा सकता है।

Advertisement

नियमित व्यायाम

नियमित व्यायाम करना भी चिंता और हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है। योग, चलना, तैरना, या किसी भी फिजिकल एक्टिविटी का समय समय पर अभ्यास करें।

संतुलित भोजन

स्वस्थ और संतुलित आहार लेना भी हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है। तेल, मसालेदार खाने, और तली हुई चीजों का सेवन कम करें, और फल और सब्जियों का अधिक सेवन करें।

Advertisement

नियमित ध्यान

चिंता से मुक्त रहने के लिए, ध्यान और प्राणायाम का अभ्यास करें। ध्यान करने से मानसिक चिंता कम होती है और शरीर का ब्लड प्रेशर संतुलित रहता है।

अधिक आराम

अपने शरीर को पर्याप्त आराम देना भी हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है। नियमित नींद लेना और समय-समय पर आराम करना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

सोशल मीडिया से दूरी

सोशल मीडिया का उपयोग कम करें और अपने मित्रों और परिवार वालों को अधिक समय दें।

सही दिनचर्या

सही दिनचर्या अपनाएं, जिसमें समय समय पर खाना, नियमित व्यायाम, और समय पर सोना शामिल हो। इससे आपका शरीर स्वस्थ रहेगा और चिंता कम होगी।

हाई ब्लड प्रेशर एक गंभीर समस्या है जिसे हमें गंभीरता से लेना चाहिए। अगर आपको इस समस्या से बाहर आना है, तो उपरोक्त उपायों का पालन करें और अपने डॉक्टर की सलाह लें। ध्यान रखें कि चिंता को नियंत्रित करना और स्वस्थ जीवनशैली अपनाना आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

Advertisement
Tags :
Advertisement