For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इंजॉय करते हैं केवल अपनी कंपनी, तो फिर दोस्त कैसे बनाते हैं ?: Make Friends

12:15 PM May 08, 2023 IST | Yashi
इंजॉय करते हैं केवल अपनी कंपनी  तो फिर दोस्त कैसे बनाते हैं    make friends
Advertisement

Make Friends: नए दोस्त बनाना तब असंभव लग सकता है, जब आप सामाजिक रूप से अजीब हों और लोगों से बात करना पसंद नहीं करते हों। अपने आपको लेकर असुविधा आपको सामाजिक स्थितियों से पूरी तरह से बचना चाहती है। सामाजिक रूप से अजीब महसूस करने और दोस्ती बनाने के कुछ तरीके जान लें।

अजीब महसूस होने दें

अन्य लोगों के आसपास अजीब महसूस करना असहज होता है। यह शारीरिक परेशानी के साथ-साथ शर्म और आंतरिक निर्णय की भावनाओं को सामने लाता है। नतीजतन, हम इन भावनाओं से बचना चाहते हैं। जब आप अन्य लोगों के आस-पास हों और अजीब या चिंतित महसूस करने लगें, तो स्थिति को छोड़ने की कोशिश न करें। इसके बजाय, अपने बारे में सोचें: ‘मैं अभी चिंतित और अजीब महसूस कर रहा हूं, और यह ठीक है।’ और फिर अपनी बातचीत जारी रखें। खुद को सिखाएं कि आप सामाजिक परिस्थितियों का सामना कर सकते हैं।

सहायता समूह में शामिल हों

व्यक्तिगत रूप से या ऑनलाइन सहायता समूह आपको नए दोस्त बनाने में मदद कर सकता है। आप सहायता समूह के लोगों के दोस्त बन सकते हैं। आप विशेष रूप से चिंता और अवसाद या अधिक सामान्य पुरुषों के समूह या महिलाओं के सर्कल से निपटने के लिए समर्पित समूह में शामिल हो सकते हैं। यह देखने के लिए कुछ मीटिंग आजमाएं कि कौन सी एक्सेसिबिलिटी और अन्य सहभागियों के साथ क्लिक करने के मामले में आपको सबसे अच्छी लगती है।

Advertisement

आमंत्रित किए जाने पर हां कहें

जब कोई आपको कहीं आमंत्रित करता है, तो उसे अपनी सुविधा के अनुसार स्वीकार करें। ना कहने से ज्यादा हां कहने की कोशिश करें। आपके मन में न जाने के तमाम कारण आ सकते हैं। हो सके तो इन्हें नजरअंदाज करें। मौज-मस्ती करके आप खुद को रिफ्रेश कर सकते हैं। आपको भी पहल करने की जरूरत है। यदि आप योजनाएं बनाने के लिए अन्य लोगों पर निर्भर हैं, तो वे आपसे नाराज होने लग सकते हैं, क्योंकि उन्हें हमेशा मिलने-जुलने की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी लेनी होगी।

अंतर्मुखी लोगों से मिलें

समूहों में समय बिताने से अभिभूत होने का मतलब यह नहीं है कि आप सामाजिक रूप से अजीब हैं। आप बस एक अंतर्मुखी (इंट्रोवर्ट्स) (या दोनों) हो सकते हैं। इंट्रोवर्ट्स के साथ मिलने और समय बिताने की कोशिश करें जो यह समझने में सक्षम होंगे कि आप बड़े समूहों में असहज क्यों महसूस करते हैं। आप अंतर्मुखी साथी से बोर्ड गेम नाइट्स या लेखन समूहों जैसी जगहों पर मिल सकते हैं। आप कम चिंता वाली स्थितियों में मिल सकते हैं, जैसे एक साथ फिल्म देखना।

Advertisement

सामाजिक रूप से अजीब होने की स्थिति

इस तथ्य को स्वीकार करें कि आप सामाजिक रूप से अजीब हैं। हम सभी की अपनी ताकत और कमजोरियां हैं, और हम सभी अभी भी दोस्ती और प्रशंसा के योग्य हैं। कोई ऐसा व्यक्ति बनने की कोशिश करना बंद करें जो आप नहीं हैं। सामाजिक रूप से अजीब होने का मजाक बनाएं। लोग आपके खुलेपन और ईमानदारी की सराहना करेंगे।

कक्षा या पाठ्यक्रम में शामिल हों

साझा गतिविधि के माध्यम से लोगों से मिलना एक शानदार तरीका है, जब आप कई कारणों से सामाजिक रूप से अजीब होते हैं। इसके लिए, यह आपको फिर से मिलने के लिए कहने की अजीबता से निपटने की आवश्यकता के बिना समान लोगों को लगातार देखने की अनुमति देता है।दूसरा कारण यह है कि यह आपको बात करने के लिए एक अंतर्निहित विषय देता है, जो उम्मीद है कि आप दोनों को पसंद आएगा। कुछ विचार भाषा कक्षाएं हैं, एक ध्यान वर्ग कौशल या सामाजिक शौक सिखाती हैं।

Advertisement

ऑनलाइन जाएं

हम में से अधिकांश लोग स्क्रीन के सामने बहुत समय बिताते हैं लेकिन नए दोस्त बनाने के लिए हमेशा अपने ऑनलाइन समय का सर्वोत्तम संभव तरीके से उपयोग नहीं करते हैं। ऑनलाइन मित्रता उतनी ही अर्थपूर्ण हो सकती है जितनी मित्र आप अपने दैनिक जीवन में देखते हैं। ऑनलाइन मित्र बनाना भी व्यक्तिगत रूप से मित्र बनाने का एक अच्छा अभ्यास हो सकता है। आप बातचीत करने, ईमानदार होने और अपने बारे में खुलकर बात करने, और किसी को जानने के लिए सही प्रकार के प्रश्न पूछने का अभ्यास कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement