For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

दिवाली से पहले करना है कमर का साइज कम, तो ये 6 एक्‍सरसाइज करेंगी मदद: Waist Exercise

कुछ ऐसी इफेक्टिव एक्‍सरसाइज हैं जिसका नियमित अभ्‍यास करके आप 20-25 दिनों में अपनी कमर यानी बैली साइज को कम कर सकते हैं।
07:30 AM Oct 21, 2023 IST | Garima Shrivastava
दिवाली से पहले करना है कमर का साइज कम  तो ये 6 एक्‍सरसाइज करेंगी मदद  waist exercise
Waist Exercise
Advertisement

Waist Exercise: त्‍योहारों का सीजन आते ही अधिकतर लोगों को ये टेंशन सताने लगती है कि पूजा में क्‍या पहनें। वहीं कुछ महिलाओं को इस बात की भी चिंता रहती है कि वे इस ड्रेस में मोटी तो नहीं लगेंगी या उन्‍हें कोई उनके वजन के लिए चिढ़ाएगा तो नहीं। दिवाली अब नजदीक ही है और ऐसी भावनाओं का मन में आना स्‍वभाविक है। लेकिन यदि मन बना लिया जाए तो इस मुश्किल का हल निकाला जा सकता है। जी हां, कुछ ऐसी इफेक्टिव एक्‍सरसाइज हैं जिसका नियमित अभ्‍यास करके आप 20-25 दिनों में अपनी कमर यानी बैली साइज को कम कर सकते हैं। हालांकि कमर की चर्बी को कम करना आसान नहीं है लेकिन हार्ड वर्क और न्‍यूट्रीशियस डाइट को अपनाकर आप अपने लक्ष्‍य तक पहुंच सकते हैं। तो चलिए जानते हैं सिंपल और इफेक्टिव एक्‍सरसाइज के बारे में।

साइकिलिंग

इन एक्‍सरसाइज से होगी कमर पतली
cycling

कम समय में करना चाहते हैं अपना वजन कम तो आज से ही साइकिलिंग शुरू कर दें। साइकिलिंग एक बेहतरीन एक्‍सरसाइज है जिससे कमर और जांघों का फैट बर्न होता है साथ ही इंच लॉस भी होता है। नियमित रूप से यदि 30-40 मिनट तक साइकिल चलाई जाए तो 300 से 350 कैलोरी बर्न की जा सकती है। साइकिलिंग करने से पैरों और पेट की मसल्‍स भी मजबूत होती हैं।

स्‍किपिंग रोप

बचपन में हम सबने स्किपिंग रोप यानी रस्‍सी जरूरी कूदी होगी। बस बचपन के इसी खेल को आपने आपनी एक्‍सरसाइज का हिस्‍सा बनाना है। स्किपिंग रोप एक फुल बॉडी एक्‍सरसाइज है। इसे करने से आपकी कमर, शोल्‍डर, पीठ और पैरों पर असर पड़ता है। इसका नियमित अभ्‍यास करने से काफी कैलोरी बर्न की जा सकती है साथ ही ये मसल्‍स बिल्‍डअप में भी आपकी मदद कर सकती है।

Advertisement

Read More : घर की सजावट ही नहीं खुशबू भी करती है मेहमानों को आ‍कर्षित, ऐसे मेहकाएं अपना आशियाना: Natural Home Freshener

प्‍लैंक

प्‍लैंक आपके पेट की मांसपेशियों के साथ-साथ आपके कोर को कवर करने वाली मांसपेशियों पर भी काम करती है। ये एक बेहतरीन एक्‍सरसाइज है जिसमें आपकी पेट की मसल्‍स पर प्रभाव पड़ता है जिससे कमर का साइज भी कम होने लगता है। इस एक्‍सरसाइज को अपनी सुविधानुसार 30 सेकेंड से 5 मिनट तक किया जा सकता है।

Advertisement

ऑब्‍लिक क्रंच

इन एक्‍सरसाइज से होगी कमर पतली
oblique crunch

ये एक्‍सरसाइज आपके साइड्स फैट को कम करने में मदद करती है। ऑब्लिक क्रंच एक्‍सरसाइज को करने से आपको मजबूत और सुडौल कमर मिल सकती है। इस एक्‍सरसाइज को प्रत्‍येक साइड 20-20 बार दोहराएं। बेस्‍ट रिजल्‍ट के लिए 3-4 सेट करें। इस एक्‍सरसाइज को करते समय कूल्‍हों को बिल्‍कुल भी न हिलाएं।

जुम्‍बा

जुम्‍बा एक बेहतरीन फुल बॉडी एक्‍सरसाइज है। इस एक्‍सरसाइज को नियमित रूप से करने से बॉडी फैट के अलावा इंच लॉस करने में भी मदद मिलती है। जुम्‍बा को प्रतिदिन 20 से 30 मिनट तक किया जा सकता है। इसकी प्रेक्टिस करने से 250 से 300 कैलोरी भी बर्न की जा सकती है।

Advertisement

रनिंग

यदि आप प्रतिदिन रनिंग करते हैं तो तेजी से वजन कम किया जा सकता है। रनिंग करने से कमर का साइज भी धीरे-धीरे कम होने लगता है। इसे नियमित रूप से करने से ब्‍लड सर्कुलेशन भी सुधरता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement