For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

घर में चाहिए रिसोर्ट जैसी फीलिंग तो मेडिटरेनीअन गार्डन कॉन्सेप्ट को समझना है जरूरी: Mediterranean Garden

05:30 PM May 07, 2024 IST | Ankita Sharma
घर में चाहिए रिसोर्ट जैसी फीलिंग तो मेडिटरेनीअन गार्डन कॉन्सेप्ट को समझना है जरूरी  mediterranean garden
Advertisement

Mediterranean Garden: हर किसी को अपना घर सबसे अच्छा लगता है। इसे सजाना-संवारना हर किसी को पसंद होता है। लेकिन फिर भी कभी-कभी रिसोर्ट में जाना मन को सुकून देता है। वहां की हरियाली, ताजी हवाएं, शांत वातावरण दिल छू जाता है। अगर आप अपने घर को रिसोर्ट वाली फील देना चाहते हैं तो इसका सबसे आसान और बेहतरीन उपाय है 'मेडिटरेनीअन गार्डन'। मेडिटरेनीअन गार्डन एक नया कॉन्सेप्ट है, जिसमें आप बहुत ही कम बजट में अपने गार्डन को स्टाइलिश लुक देते हैं। इसके लिए ऐसे पेड़-पौधे चुने जाते हैं, जिन्हें बहुत ही कम केयर की जरूरत होती है। इन पेड़-पौधों को बार-बार पानी नहीं देना पड़ता है। बस इसके लिए थोड़ी सी स्ट्रेटजी बनानी होती है। अगर आप भी अपने घर में मेडिटरेनीअन गार्डन लगाना चाहते हैं तो बिना देर किए जानते हैं कैसे होगा ये संभव।

मेडिटरेनीअन गार्डन का कॉन्सेप्ट स्पेन और इटली से आया है। इस गार्डन में ऐसे पौधे लगाए जाते हैं, जिन्हें पानी की जरूरत कम होती है। खासतौर पर खुशबूदार पौधे लगाए जाते हैं। ये गार्डन देखने में जितने अच्छे लगते हैं, इनका रखरखाव भी उतना ही आसान है। कुछ चेयर्स, छोटी सी टेबल, लाइट, वाटर बॉडी से इस गार्डन को और भी लग्जरी लुक दिया जाता है। मेडिटरेनीअन गार्डन में लैवेंडर, रोजमैरी, सेंटोलिना, ट्यूक्रियम, चमेली के साथ ही सीजनल पौधे लगाए जाते हैं।

Advertisement

वैसे तो मेडिटरेनीअन गार्डन बड़े स्पेस में बनाते हैं, लेकिन आप इसे अपने घर की छत या गार्डन में भी बना सकते हैं। इसके लिए पहले आप एक प्लान तैयार करें कि आपको कहां पौधे लगाने हैं और कहां फर्नीचर। उसके अनुसार ही आगे की प्लानिंग करें। दीवारों और फर्श का लेआउट भी बनाएं। दीवारों का कलर डिसाइड करने के साथ ही उन पर पौधे और बेल लगाने की भी व्यवस्था करें।

अगर आपके पास स्पेस ज्यादा है तो आप लार्ज स्केल मेडिटरेनीअन गार्डन पर ध्यान दें। इसमें बड़े लॉन की जगह नीचे मोटी बजरी बिछाई जाती है। साथ ही बीच-बीच में लॉन की स्पेस छोड़ी जाती है। इस गार्डन में आप अपनी पसंद से कोई भी पेड़-पौधे लगा सकते हैं।

Advertisement

यह मेडिटरेनीअन गार्डन का एक लोकप्रिय कॉन्सेप्ट है। इसमें गार्डन को बहुत सारे पेड़-पौधों से सजाया जाता है। बीच-बीच में रॉक रखी जाती हैं और उनसे गार्डन डेकोरेट किया जाता है। इसमें रॉक्स, कैक्टस, पौधों का कॉम्बिनेशन बनाया जाता है।

गार्डन में बैठने पर जब हवा के साथ भीनी-भीनी खुशबू आती है तो आप काफी रिलैक्स महसूस करते हैं। इसलिए नेचुरल खुशबू के लिए गार्डन में हमेशा रात की रानी, चमेली, चंपा, मोगरा, गुलाब आदि के पौधे लगाएं। इनकी खुशबू से आपका गार्डन ही नहीं घर भी महकने लगेगा।

Advertisement

गार्डन आपके घर का वो स्पेस होना चाहिए, जहां बैठने पर आप शांति के साथ ही लग्जरी भी फील करें। ऐसे में इसे कूलिंग इफेक्ट देना भी बहुत जरूरी है। गार्डन के कोने में छोटा सा फव्वारा, कमल से भरे बड़े पॉट, छोटा सा झरना ये सभी आपके गार्डन के लुक में चार चांद लगा देंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement