For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

प्रेग्नेंसी के दौरान सर्दी जुखाम से बचने के लिए जरूर ट्राई करें इन नुस्खों को: Cold During Pregnancy

08:30 AM Feb 14, 2024 IST | Sunaina
प्रेग्नेंसी के दौरान सर्दी जुखाम से बचने के लिए जरूर ट्राई करें इन नुस्खों को  cold during pregnancy
Dadi Ke Nuskhe
Advertisement

Cold During Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान अगर आप को सर्दी जुखाम जैसी स्थिति देखने को मिलती है तो आप को अपना और अधिक ध्यान रखना पड़ता है। इन्हें ठीक करने के लिए आप कुछ आसान और घरेलू नुस्खों का प्रयोग कर सकती हैं और अगर आपके लक्षण ज्यादा गंभीर नहीं हैं तो डॉक्टर द्वारा दी जाने वाली दवाइयों को खाए बिना ही आप सर्दी से ठीक हो सकती हैं। हालांकि आपको बड़े ही सावधानी से इस दौरान कोई भी कदम उठाना चाहिए और किसी प्रोफेशनल की सलाह लिए बिना कुछ नहीं करना चाहिए। आइए जानते हैं इस समय सर्दी जुखाम ठीक करने के लिए दादी मां के दिए नुस्खों के बारे में।

Also read : किस दिन कौनसा काम करने से मिलती है सफलता? जानें शास्त्रों में दर्ज ये बातें: Vastu Shastra

अदरक का सेवन करें :

Cold During Pregnancy
Cold During Pregnancy- Ginger

अक्सर ठंड लगने पर घर के बड़े हमें अदरक वाली चाय या अदरक चबाने की सलाह देते हैं और इसे खाने से आपको तुरंत आराम भी मिलता है। ऐसा इसलिए क्योंकि अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी बैक्टिरियल और एंटी वायरल गुण होते हैं।

Advertisement

हल्दी का सेवन करें :

Turmeric
Turmeric

अदरक की तरह ही हल्दी का सेवन करने से भी आप को खांसी और जुखाम जैसे लक्षणों में आराम मिल सकता है। हल्दी में करक्यूमिन नाम का एक्टिव तत्व होता है जो एंटी वायरल गुण प्रदान करता है। यह एक एंटी ऑक्सीडेंट है।

खुद को पूर्ण आराम दें :

आपको इस समय भरपूर मात्रा में रेस्ट करना चाहिए। रेस्ट करने से भी आप की इम्यूनिटी मजबूत होती है। इंफेक्शन से लड़ने के लिए आप के शरीर को रोजाना 7 से 9 घंटे की नींद जरूर पूरी करनी चाहिए।

Advertisement

नमक के पानी से गरारे करें :

अगर आप का गला भी खराब है तो आप थोड़ा हल्का गर्म पानी ले कर उसमें काला नमक या सेंधा नमक मिक्स करके उससे गरारे कर सकती हैं।

माइक्रो न्यूट्रिएंट्स की पूर्ति करें :

इस समय आप को अपने शरीर के माइक्रो न्यूट्रिएंट्स की जरूरत को पूरा करना चाहिए। कोशिश करें की विटामिन सी, ए, डी, ई जैसे पौष्टिक तत्वों की शरीर में कोई कमी न रहे। इनके स्रोतों का भरपूर मात्रा में सेवन करें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement