For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

मिसकैरेज से बचने के लिए इन फूड्स का भूलकर भी ना करें सेवन: Pregnancy Diet

08:30 AM Apr 28, 2024 IST | Nidhi Mishra
मिसकैरेज से बचने के लिए इन फूड्स का भूलकर भी ना करें सेवन  pregnancy diet
Pregnancy Diet
Advertisement

Pregnancy Diet : गर्भवस्था एक ऐसा समय होता है, जब किसी महिला को अपनी सेहत का दुगना ख्याल रखना चाहिए। प्रेग्नेंसी के दौनार आप जो भी करते है या जो भी खाते-पीते है उसका सीधा असर भ्रूण में पल रहे बच्चे पर पड़ता है। ऐसे में कई बार महिलाएं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन कर लेती है, जिससे उनका गर्भपात हो जाता है। इसलिए कहा जाता है कि गर्भवस्था के दौरान महिलाओं को खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। हम कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने वाले है, जिनका प्रेग्नेंसी के दौरान सेवन करने से बचना चाहिए। इससे गर्भपात के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है। तो चलिए जानते है।

Also read: कंसीव करने में हो रही है परेशानी, आज ही करें ये 6 चीजें खाना बंद: Pregnancy Tips

Pregnancy Diet
Pregnancy Diet-Ginger

अदरक की तासीर गर्म होती है। अक्सर महिलाएं चाय या सब्जी में अधिक मात्रा में अदरक का सेवन करती है। जिस वजह से गर्भपात होने का खतरा बढ़ जाता है।

Advertisement

Papaya
Papaya

प्रेग्नेंसी के दौरान कच्चा पपीता या अधपका पपीता खाने से बचना चाहिए, इससे गर्भपात हो सकता है। पपीते में ऐसे एंजाइम होते है, जो गर्भाशय में सिकुड़न पैदा करते है। जिसके कारण गर्भपात या समय से पहले डिलिवरी का खतरा बढ़ जाता है।

Non Veg Foods
Non Veg Foods

नॉनवेज फूड्स में लिस्टेरिया या टोक्सोप्लाज्मा जैसे बैक्टीरिया पाए जाते है। इसका सेवन करने से मिसकैरेज खतरा बढ़ जाता है। गर्भ में पल रहे बच्चे को भी भारी नुकसान पहुंचता है।

Advertisement

Pineapple
Pineapple

अनानास में ब्रोमेलैन नामक एंजाइम पाया जाता है, जिसकी वजह से गर्भाशय में सिकुड़न पैदा होती है। इससे गर्भपात होने का खतरा बढ़ जाता है।

Coffee
Coffee

कॉफी में कैफीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही इसकी तासीर भी गर्म होती है, जिसके कारण गर्भपात हो सकता है। इसलिए गर्भवस्था के दौरान कॉफी कम सेवन करने की सलाह दी जाती है।

Advertisement

Cinnamon
Cinnamon

अत्यधिक मात्रा में दालचीनी का सेवन गर्भाशय बहुत ज्यादा नुकसान दायक होता है। इसलिए इसका सेवन करने से मिसकैरेज या समय से पहले प्रसव का खतरा बढ़ जाता है।

Neem
Neem

ऐसे तो नीम शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन गर्भवस्था के दौरान नीम का सेवन करने से मिसकैरेज का खतरा बढ़ जाता है। प्रेग्नेंसी के दौरान नीम का सेवन करने से गर्भाशय में सिकुड़न होने लगती है, जिससे गर्भपात हो जाता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement