For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

मच्छरों के आतंक से बचने के लिए घर में लगाएं इस तरह के पौधे: Anti Mosquitoes Plants

05:30 PM Jul 06, 2024 IST | Gayatri Verma
मच्छरों के आतंक से बचने के लिए घर में लगाएं इस तरह के पौधे  anti mosquitoes plants
Anti Mosquitoes Plants
Advertisement

Anti Mosquitoes Plants: मच्छरों का आतंक इन दिनों चैन की नींद लेने ही नहीं दे रही है। इन मच्छरों ने रातों की नींद हराम कर दी है। वहीं इन मच्छरों के काटने से होने वाली डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारी हमारे शरीर को तोड़ कर रख देती है। इन मच्छरों से बचाने वाले मशीन और कई तरह की मार्किट में मिलने वाली कोइल भी नाकाम साबित हो रही है। ऐसे में लोग इस बात को लेकर परेशान है कि आखिर इन मच्छरों से कैसे निजात पाए और चैन की नींद ले पाएं। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे पौधे के बारे में बताने जा रहे है जिसे आप अपने घर में लगाकर इन नींद उड़ा देने वालों मच्छरों से छुटकारा पा सकते है। वहीं इन पौधों को लगाने से घर में मच्छरों से राहत के साथ साथ घर की सुन्दरता में भी बढ़ोतरी होगी।

Also read: ड्राई क्लीनिंग पर नहीं खर्च करने होंगे पैसे, इन टिप्स की मदद से करें तकिए और गद्दों की सफाई

 Anti Mosquitoes Plants
Pudina Plants for mosquitoes

पुदीना की पत्तियां गर्मी के मौसम में पेट के लिए बहुत लाभकारी मानी जाती है। पुदीना की पत्तियों को खाने से शरीर ठंडा रहता है और पेट की कई बीमारियां दूर भागती है। वहीं ये पुदीना पेट की बीमारी के साथ साथ मच्छरों को भी दूर भगाने में काफी फायदेमंद बताया गया है। पुदीने का प्रयोग मच्छर भगाने वाली दवाइयों में भी किया जाता है। इसीलिए आप घर में या आँगन में पुदीने के पौधे लगाये और मच्छरों को दूर भगाएं।

Advertisement

Lemon grass
Lemon grass

अगर आप मच्छरों के आतंक से परेशान है और मच्छरों से छुटकारा पाना चाहते है तो घर में आज ही लेमन ग्रास का पौधा लगायें। इस पौधे से ताज़ी और खट्टी सुगंध आती है जो मच्छरों को बिलकुल पसंद नहीं है। इस पौधे की सुगंध से मच्छर बेचैन हो उठते है और इससे दूर भागते है। अगर आपके घर में भी लेमन ग्रास का पौधा होगा तो मच्छर आस पास भटकने से भी डरेंगे।

citronella plant
citronella plant

सिट्रोनेला के पौधे को मच्छरों के लिए ओडोमास कहा जाता है। मच्छरों से बचाने वाली क्रीम को बनाने में भी इस पौधे का इस्तेमाल किया जाता है। इसकी खुशबू मच्छरों को पास भटकने भी नहीं देती है वहीं इस पौधे को घर में अंदर भी रखा जा सकता है इस पौधे को रोजाना पानी की आवश्यकता भी नहीं होती है।

Advertisement

Rosemary plants
Rosemary plants

मच्छरों के लिए दुश्मन है रोजमैरी का पौधा। इस पौधे में लगने वाले सुंदर नीले फूलों की खुशबू मच्छरों को बिलकुल पसंद नहीं है। इसलिए घर की सुन्दरता बढ़ाने के साथ साथ मच्छरों को दूर भगाने के लिए घर के आँगन में इस पौधे को जरुर लगायें।

Horsemint Plants
Horsemint Plants

सिट्रोनेला के पौधे की तरह ही हॉर्समिंट के पौधों की खुशबू होती है। ये पौधा गर्मी के मौसम में खिलता है और कई तरह की दवाओं में इसका प्रयोग किया जाता है। मच्छर भगाने वाली दवाओं में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप घर में कीड़े मकोड़े, मच्छरों के आतंक से परेशान है तो घर में इस हॉर्समिंट के पौधे को लगायें। गर्मी के मौसम में इस पौधे को लगाने के बाद परेशान और रात की नींद उड़ा देने वाले मच्छरों से आप राहत पाएँगे और आपको चैन की नींद आएगी।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement