For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

स्लिम बॉडी पाने के लिए सुबह के नाश्ते में इन चीजों को करें शामिल: Breakfast For Weight Loss

07:30 AM Jan 30, 2024 IST | Pratima Singh
स्लिम बॉडी पाने के लिए सुबह के नाश्ते में इन चीजों को करें शामिल  breakfast for weight loss
Breakfast For Weight Loss
Advertisement

Breakfast For Weight Loss: वजन कम करना बिल्कुल भी आसान काम नहीं है क्योंकि वजन भले ही जल्दी बढ़ जाता है लेकिन इसे काम करने में काफी समय लग जाता है। आप सुबह के वक्त खाने के रूटीन में कुछ बदलाव करके अपना वेट लॉस कर सकते हैं। जी हां, हमेशा फिट और हेल्दी रहने के साथ ही स्लिम बॉडी पाने के लिए हेल्दी डाइट का चुनाव करना बेहद जरूरी है। माना जाता है कि सुबह का नाश्ता आपके आपके शरीर के साथ-साथ ही आपके दिमाग के लिए भी ईंधन की तरह काम कर करता है और यह आपके मेटाबॉलिज्म को भी बेहतर बनाने में मदद करता है। इससे आपकी कमर के आसपास फैट बिल्कुल भी जमा नहीं हो पता है और आप इसकी मदद से काफी हद तक कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

जो लोग यह सोचते हैं कि अगर वह मॉर्निंग ब्रेकफास्ट को स्किप करके अपना वजन घटा सकते हैं तो उनका सोचना बिल्कुल गलत है, क्योंकि सुबह का नाश्ता आपके वजन को बढ़ाता नहीं बल्कि आपके चर्बी को घटाने का काम कर सकता है। कई शोधों में पाया गया है कि जो लोग हफ्ते में 5 से 6 दिन सुबह के वक्त ब्रेकफास्ट किए उनका वजन नहीं बढ़ा। तो इस तरह आप भी अपने ब्रेकफास्ट हैबिट में कुछ बदलाव लाकर अपने कमर को सुडौल और पेट की चर्बी को दूर भगा सकते हैं। ‌

Also read : बोसु बॉल एक्सरसाइज करने के फायदे और तरीका: Bosu Ball Exercise

Advertisement

Breakfast For Weight Loss
Healthy Breakfast for Weight Loss

इसके लिए भी कुछ नियम हैं जैसे कि अगर आप 7 से 8 घंटे सोकर उठते हैं तो इसके बाद आपके शरीर को फ्यूल की आवश्यकता पड़ती है। क्योंकि अगर आप सुबह के वक्त नाश्ता नहीं करते हैं तो आपका मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है और आपका शरीर कैलोरी बर्न करना बंद कर देता है। इसलिए जब भी आप सो कर उठें तो उठने के आधे घंटे के अंदर ही कुछ न कुछ नाश्ता जरूर लें।

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं और अपने शरीर को हमेशा एक तरह से मेंटेन बनाए रखने के लिए सुबह सबसे पहले एक गिलास गुनगुना पानी जरूर पिएं। यह आदत वजन घटाने के साथ आपके स्वास्थ्य के लिए भी बेहद अच्छी हो सकती है। दरअसल नाश्ता करने से पहले और कुछ भी खाने से पहले अगर आप खाली पेट एक से दो गिलास पानी पीते हैं तो आपका 100 पाउंड वेट लॉस हो सकता है। ‌

Advertisement

अगर आप फाइबर युक्त आहार को अपने डाइट में शामिल करते हैं तो यह लंबे वक्त तक आपकी भूख को रोकता है। इसलिए अपने नाश्ते में फाइबर रिच फूड को जरूर जोड़ें। आपको अगर दिन भर भूख लगती है और चटर-पटर खाने का मन करता है तो इस क्रेविंग से दूर रहने के लिए आप फाइबर युक्त चीजों को जरूर खाएं।

Masala oats
Masala oats for weight loss

सुबह के नाश्ते के लिए ओट्स सबसे बेहतर फूड है। ओट्स आवश्यक पोषक तत्वों और फाइबर से भरपूर होता है और वेट लॉस के लिए काफी अच्छा माना जाता है। अगर आप दलिया खाना पसंद नहीं करते हैं तो आप सब्जियां, नींबू और मसाले वाला मसाला ओट्स खा सकते हैं।

Advertisement

आप डाइटिंग पर है तो उपमा बनाकर खा सकते हैं। इसमें आप अधिक से अधिक सब्जियां डालें। यह फाइबर से भरपूर होता है जो वजन घटाने में मदद कर सकता है और इसके सेवन से लंबे समय तक भूख महसूस नहीं होती।

कम समय में हेल्दी ब्रेकफास्ट करने के लिए यह ऑप्शन सबसे अच्छा होता है। आप दूध के साथ कॉर्न फ्लेक्स खाकर अपने मेटाबॉलिक रेट को बढ़ा सकते हैं और इसके सेवन से शरीर की एनर्जी भी बरकरार रहती है।

poha
poha breakfast for weight loss

पोहा खाने में जितना स्वादिष्ट होता है। यह वजन घटाने के लिए भी उतना ही बढ़िया होता है। पोहा काफी हल्का खाना होता है, जो आसानी से पच जाता है। आप इसको अधिक हेल्दी बनाने के लिए उसमें कई तरह की सब्जियां डाल सकते हैं। अगर आप सुबह के नाश्ते में पोहा के साथ एक गिलास छांछ पीते हैं तो आप काफी लंबे समय तक एनर्जी महसूस करेंगे और इससे आपका वजन भी नहीं बढ़ पाएगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement