For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्मी के मौसम में फ्रेश और चमकती स्किन पाने के लिए चेहरे पर लगाएं यह कूलिंग फेस मास्क: Cooling Face Masks

11:00 AM Apr 12, 2024 IST | Pratima Singh
गर्मी के मौसम में फ्रेश और चमकती स्किन पाने के लिए चेहरे पर लगाएं यह कूलिंग फेस मास्क  cooling face masks
Cooling Face Masks
Advertisement

Cooling Face Masks: गर्मी का मौसम, चमकता हुआ दिन, बाहरी मस्ती के साथ-साथ हमारे चेहरे के लिए बहुत सारs चैलेंज साथ लेकर आता है। ठंडी के मौसम की तुलना में गर्मी के मौसम में त्वचा का ध्यान रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। धूप की वजह से स्किन टैन, पसीने के कारण डर्ट और ऑयल हमारे चेहरे को डल बना देते हैं। गर्मी के मौसम में यदि चेहरे का खास ख्याल ना रखा जाए तो आपकी त्वचा की रंगत चली जाती है। ऐसे में आपको अपने फेस पर अप्लाई करना चाहिए यह खास तरह का नेचुरल कूलिंग फेस फैक। यह आपके चेहरे को फ्रेश ताजा और ग्लोइंग बनाती है साथ ही स्किन की डिहाइड्रेशन को दूर करती है और इससे फेस को काफी रिलेक्स मिलता है।

Homemade Cooling Face Masks
Cooling Face Masks Benefits

कूलिंग फेस पैक चेहरे को इंस्टेंट ग्लो देते हैं। यह स्किन टैन रिमूव करने के लिए भी बहुत प्रभावी होते हैं। कूलिंग फेस पैक में अक्सर मिंट, कर्ड, कुकुंबर मिलाकर बनाया जाता है। इनके अंदर एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। यह चेहरे की डिहाइड्रेशन, लालिमा खुजली एवं जलन को दूर करने में बहुत असरदार होते हैं।

Advertisement

खीरे के अंदर हाइड्रेटिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। यह डार्क स्पॉट्स को कम करता है एवं चेहरे को ठंडक प्रदान करता है। टमाटर के अंदर भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। यह चमकदार त्वचा बनाने में असरदार साबित होता है। टमाटर फेस के छिद्रों को कसने का काम भी करता है। शहद त्वचा को आराम देता है और हाइड्रेट करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले आधे खीरे को काटकर उसे छीलकर एक टमाटर के साथ ब्लेंड कर लें। बिल्कुल अच्छी तरह से ब्लेंड के बाद इसमें दो चम्मच शहद मिला लें। इस मिश्रण को थोड़े देर के लिए फ्रिज में रख दें । फेस पैक लगाने से पहले चेहरे को अच्छे तरीके से धोकर सुखा लें। अब इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। 20 मिनट बाद चेहरे को हल्के गर्म पानी से धोएं एवं टॉवल के मदद से सुखा लें। यह आपके चेहरे को बहुत ही आराम देगा एवं चेहरे के डलनेस को दूर करेगा

green tea face pack
diy green tea face pack

ग्रीन टी हमारे स्किन को रिलैक्स करती है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। यह चेहरे की सूजन को काम करता है। आंखों के डार्क सर्कल को दूर करने के लिए भी ग्रीन टी बैग्स का इस्तेमाल किया जाता हैष हनी के अंदर एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाए जाते हैं। यह चेहरे को हाइड्रेट करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले एक गिलास पानी में दो चम्मच ग्रीन टी डालकर इसे अच्छे से उबाल लें। इसे तब तक उबालें जब तक पानी आधा न हो जाए। दो चम्मच ग्रीन टी में दो चम्मच शहद मिला लें। इसं अच्छे से मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें। 15 से 20 मिनट के बाद इसे अच्छे से धो लें। यह आपकी त्वचा के निखार को वापस लाएगा और इससे आपको बहुत आराम महसूस होगा।

Advertisement

Mint  For Skin
Benefits Of Mint For Skin

पुदीना ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है। यह स्किन को पोषण देता है। इसकी एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज स्किन को डैमेज होने से बचाती हैं। पुदीना और दही दोनों ही चेहरे को ठंडक प्रदान करते हैं। दही हमारे फेस को ग्लो करती है। यह हमारे फेस पर किसी भी प्रकार के इन्फेक्शन को दूर करता है। मिंट और कर्ड का फेस पैक बनाने के लिए थोड़े से मिनट को ब्लेंड कर लें। बिल्कुल अच्छे से ब्लेंड करने के बाद इसमें दो चम्मच दही डाल दें। इसे अच्छे से मिलाकर अपने चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें। 15 मिनट के बाद इस फेस मास्क को हल्के गर्म पानी की मदद से साफ कर लें। यह फेस पैक आपको गर्मी के मौसम में बहुत ही ताजा महसूस करवाएगा। इससे आपके स्किन ग्लो करेगी और टैनिंग भी दूर होगी।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement