For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

दांतों के दर्द राहत पाने के लिए पेनकिलर को अलविदा कर अपनाएं ये नुस्खे: Remedies for Tooth Pain  

12:00 PM May 25, 2024 IST | Gayatri Verma
दांतों के दर्द राहत पाने के लिए पेनकिलर को अलविदा कर अपनाएं ये नुस्खे  remedies for tooth pain  
Remedies for Tooth Pain  
Advertisement

Remedies for Tooth Pain: दांतों का दर्द ऐसा दर्द है जो दांतों से शुरू होकर सिर तक पहुंचता है और कभी कभी इतना भयानक हो जाता है कि आपको पूरी तरह तोड़कर रख देता है। दांतों का दर्द किसी भी उम्र में हो सकता है चाहे वो बच्चा हो, युवा हो या कोई बुजुर्ग। दांतों के इस दर्द के कारण न आप कुछ खा पाते है और न ही सो पाते है। ऐसे में दर्द से राहत पाने के लिए आप पेनकिलर का सहारा लेते है लेकिन अब आपको पेनकिलर का सहारा लेने की जरूरत नहीं है आप बताएं हुए इन घरेलू नुस्खे को अपनाकर अपने दांतों के दर्द से राहत पा सकते है।

Also read: सोने से पहले आधा चम्मच अजवाइन खाने से मिलते है लाजवाब फायदे

Remedies for Tooth Pain  
Clove oil for tooth pain

लौंग के तेल में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते है जो दर्द में राहत देने का काम करते है। अगर अचानक आपके दांतों में किसी भी तरह का दर्द शुरू हो गया है तो आप लौंग के तेल का इस्तेमाल कर सकते है। इसके साथ ही लौंग का तेल मसूड़ों के सुजन में भी राहत देता है। इस तेल को आपको दर्द वाली जगह पर कॉटन में लगाकर रख लेना है और कुछ ही देर में आपको दर्द से राहत मिलेगा। अगर आपके पास लौंग का तेल नहीं है तो आप लौंग का भी इस्तेमाल कर सकते है। लौंग को मुहं में लेकर थोड़ा चबाकर दर्द वाली जगह पर रखकर छोड़ देना है।

Advertisement

Hing and Lemon
Hing and Lemon

दांतों के दर्द में नींबू के रस और हिंग का इस्तेमाल भी फायदेमंद बताया गया है। दांतों के दर्द से राहत पाने के लिए आपको दो चुटकी हिंग में नींबू का रस मिलाकर कॉटन की सहायता से दर्द वाली जगह पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ देना है और इस तरह आपको कुछ देर में ही दर्द से राहत मिलेगा।

Sendha Namak
Sendha Namak

दांतों के दर्द के लिए सेंधा नमक का इस्तेमाल भी लाभकारी बताया गया है। अगर आप दांतों की समस्या से जूझ रहे है तो आपको एक गिलास गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिलाकर गरारे कर कुल्ला कर लेना है। इस तरह से आपके मूहं और दांतों में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाते है। हालांकि दांतों को स्वस्थ रखने के लिए आपको 2 से 3 दिन में एक बार सेंधा नमक से कुल्ला कर लेना चाहिए।

Advertisement

Onion Juice
Onion for tooth pain

दांतों में होने वाले दर्द और सूजन के लिए प्याज के रस का इस्तेमाल काफी फायदेमंद बाते गया है। प्याज के रस में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व मौजूद होते है जो इंस्टेंट दांतों के दर्द को कम करने में मदद करते है। दांतों में दर्द होने पर एक चम्मच प्याज का रस लेकर 10 मिनट तक दांतों पर मसाज करें। ऐसा करने से आपको दर्द से छुटकारा मिलेगा।

दांतों के दर्द के लिए ये घरेलू उपाय कारगर है लेकिन कुछ समय के लिए ही आप बहुत ज्यादा दर्द में है और डॉक्टर के पास नहीं जा सकते है तो इन उपायों को अपना सकते है। लेकिन अगर आपका दर्द बहुत ज्यादा है तो आपको डॉक्टर से ही सलाह करना चाहिए।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement