For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

तेजी से वजन कम करने के लिए इन 9 लो कैलोरी वाले फूड्स को डाइट में करें शामिल: Low Calorie Foods

07:30 AM Apr 19, 2024 IST | Swati Kumari
तेजी से वजन कम करने के लिए इन 9 लो कैलोरी वाले फूड्स को डाइट में करें शामिल  low calorie foods
Advertisement

Low Calorie Foods: मोटापा एक गंभीर समस्या में बन चुकी है। आज के समय में लोग मोटापे से परेशान हैं। अचानक से वजन बढ़ने का मुख्य कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल है। अगर आपका वजन आपके खान-पान के कारण से है, तो आप हेल्दी डाइट और व्यायाम की मदद से वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। लेकिन वजन कम करना सबसे ज्यादा मुश्किल उन लोगों के लिए होता है जो खाने के शौकीन हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने वाले हैं, जो लो कैलोरी के होते हैं और इन्हें खाने से आपका वजन तेजी से कम भी हो सकता है।

Also read: घर पर देशी स्टाइल में बनाएं ये 4 लो कैलोरी डिज़र्ट: Low Calorie Desserts

Low Calorie Foods
Oats

आजकल अधिकांश घरों में सुबह के नाश्ते के तौर पर ओट्स खाया जाता है। यह प्रोटीन का एक शानदार स्रोत है। इसमें कॉम्‍पलेक्‍स कार्बोहाइड्रेटेड भरपूर मात्रा में होता है, जो वजन कम करने में मदद करता है।

Advertisement

Berries

आप ब्रेक फास्ट में ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी या ब्लैकबेरी जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फ्रूटस शामिल करें। इन बेरीज में कैलोरी कम होती है और फाइबर अधिक होता है, जो वजन घटाने में मदद करता है।

Eggs

अंडा प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। इसके साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। ऐसे में आप सुबह नाश्ते में अंडे से बना ऑमलेट या टोस्ट खा सकते हैं। इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ लगेगा, जिस वजह से आप अन्य खाना कम खा पाएंगे और आपका वजन भी कम होगा।

Advertisement

गर्मी के मौसम के लिए तरबूज खाना हमारे लिए कई तरीके से फायदेमंद है। गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में तरबूज उन सभी कर्मियों को दूर करता है। साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है, जो वजन कम करने के लिए बेहद मददगार है।

Apple

वजन घटाने के लिए सेब को डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है। सेब लो कैलोरी फूड है। इसके साथ ही इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो वजन घटाने में असरदार है। आप वजन कम करने के लिए डेली इसका सेवन करें।

Advertisement

Spinach

पालक विटामिन-ए, आयरन और फोलेट जैसे एनर्जी बूस्टिंग न्यूट्रीएंट में हाई होती हैं। यह आपकी भूख को कम कर सकती है और कैलोरी के सेवन पर नियंत्रण करती हैं। इससे फैट बर्न करने में मदद मिलती है और वजन भी कम होता है।

चुकंदर में कैलोरी कम होती है और विटामिन, खनिज और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। ये एक हाई वॉटर कंटेंट वाला फूड है, जिससे पाचन तंत्र अच्छा रहता है और शरीर हाइड्रेटेड भी रहने लगता है। साथ ही इससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

लो कैलोरी फूड्स में मूली का भी नाम शामिल है। इसमें विटामिन सी, फोलेट और पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है, जिसके चलते इसे प्रतिदिन खाने से हमारा वजन कम होता है।

Mushroom

मशरूम में फाइबर, विटामिन बी और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता हैं। इसे खाने पर पेट लंबे समय तक भरा रहता है और वजन कम होने लगता है। आप इसे अपने डेली डाइट में शामिल करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement