For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

दिनभर एक्टिव रहने के लिए रोजाना शाम को करें यें एक्सरसाइज: Fitness Exercise

07:00 AM Jun 25, 2024 IST | Gayatri Verma
दिनभर एक्टिव रहने के लिए रोजाना शाम को करें यें एक्सरसाइज  fitness exercise
Fitness Exercise
Advertisement

Fitness Exercise: बढ़ते प्रदुषण और खान पान की कमी की वजह से आज कल के ज्यादातर लोग दिल की बीमारी, सांस की बीमारी, बीपी और डायबीटीज जैसी रोजमर्रा वाली बिमारियों से परेशान है। ऐसे में इन बिमारियों से खुद को बचाने के साथ साथ स्वस्थ शरीर बनाना एक बहुत बड़ी चुनौती है। हालांकि इन सब का हल है शरीर में जमा फैट और मोटापे को सबसे पहले दूर करना। इसे दूर करने के लिए एक्सरसाइज ही एक बेस्ट तरीका है लेकिन इस भागदौड़ भरी जिंदगी में रोजाना एक्सरसाइज के साथ साथ बॉडी को एक्टिव रखना बहुत मुश्किल काम है। सुबह की एक्सरसाइज शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए सबसे बेस्ट मानी जाती है लेकिन घर के काम, 9 से 5 की जॉब के बाद रोजाना एक्सरसाइज के लिए सुबह में वक्त निकालना मुश्किल हो जाता है ऐसे में आप शाम के समय में कुछ एक्सरसाइज को कर के शरीर को फिट रख सकती है। हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे है जिसे आप रोजाना शाम के वक्त में कर के बाद दिन भर एक्टिव फील करेंगे।

Also read: बैली फैट से पाना है छुटकारा तो लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

Fitness Exercise
these exercise makes you all time active

घर में या फिर जिम में अगर आप एक्सरसाइज कर रहे है तो कार्डियो एक्सरसाइज करने से बॉडी चुस्त और दुरस्त बनता है। कार्डियो एक्सरसाइज करने से दिल मजबूत होता है और बीपी, डायबीटीज जैसी बीमारी दूर भागती है। जब शाम में आप कार्डियो एक्सरसाइज करते है तो आपको बहुत ज्यादा मात्रा में पसीना आता है जिससे आपको रात में नींद अच्छी आती है और नींद पूरी होने से आप दिन भर एक्टिव फील करते है।

Advertisement

cycling
cycling refresh your mind

शरीर को फिट रखने के लिए साइकिलिंग एक अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है। अगर आप सुबह की एक्सरसाइज स्किप कर रहे है तो आप शाम में आधे घंटे से एक घनता साइकिलिंग कर ले तो आप रिफ्रेश फील करेंगे। साइकिलिंग करने से आप वातावरण को एन्जॉय कर पाते है इसके साथ ही इस एक्सरसाइज से आपके पैर की मसल्स मजबूत होती है और दिल से जुड़ी बिमारियों से भी आपको राहत मिलती है।

weightlifting
weightlifting makes you active

शाम में जब भी आप जिम जा रहे है तो भारी भरकम एक्सरसाइज करने की जगह पर आप वेटलिफ्टिंग करें। वेटलिफ्टिंग से मांसपेशियां मजबूत होती है और आपको अच्छी नींद आती है जिससे आपका अगला दिन फ्रेश रहता है और आप एक्टिव बने रहते है।

Advertisement

Running
Running

शाम में जब आप रनिंग करते है तो आपके पूरी बॉडी की मसल्स वर्कआउट करती है जिससे काफी मात्रा में आपको पसीना आता है और आपके बॉडी से फैट बर्न होता है। शाम को रनिंग करने के बाद आप थकावट फील करते है जिससे आपको नींद भी अच्छी आती है और आप अगले दिन भर एक्टिव और रिफ्रेश फील करते है।

योग शरीर को स्वस्थ के साथ दिमाग और दिल मो स्वस्थ बनाने का बेहतर तरीका है। अगर आपका दिन और दिमाग शांत और स्वस्थ है तो आप एक्टिव रहेंगे। इसलिए आप रोजाना शाम को समय मिलने पर योगा के कुछ आसन करने जो दिमाग को शांत करने का काम करती है जिससे आप अगले दिन रिफ्रेश और एक्टिव फील करेंगे।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement