For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

हेल्दी बने रहने के लिए डाइट में ऐसे शामिल करें विटामिन डी रिच फूड्स: Vitamin D Rich Foods

शरीर मे इम्यून सिस्टम को बीमारियों से शरीर की रक्षा करने के लिए कुछ जरूरी मिनरल्स और विटामिन्स की जरूरत होती है। ऐसे में डॉक्टर्स हेल्दी रहने के लिए विटामिन डी रिच फूड्स को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं।
08:30 PM Apr 14, 2024 IST | Renuka Goswami
हेल्दी बने रहने के लिए डाइट में ऐसे शामिल करें विटामिन डी रिच फूड्स  vitamin d rich foods
Foods For Vitamin D Deficiency
Advertisement

Vitamin D Rich Foods: आजकल की अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते अधिकतर लोग कम उम्र में ही कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार कम उम्र में बीमारियों का सबसे बड़ा कारण अनहेल्दी खाना और न्यूट्रिएंट्स की कमी हो सकता है। ऐसे में डॉक्टर्स हेल्दी रहने के लिए डाइट में विटामिन डी रिच फूड्स को शामिल करने की सलाह देते हैं। विटामिन डी शरीर की इम्युनिटी और बोन हेल्थ के साथ साथ हेल्दी और मजबूत दांतों के लिए भी बेहद जरूरी है। ऐसे में हेल्दी रहने और बीमारियों से बचाव के लिए विटामिन डी युक्त फूड्स जैसे दही, मशरूम, संतरे का जूस या दूध जैसे सुपरफूड्स को डेली डाइट में शामिल करना जरूरी है। आइए आज विटामिन डी रिच फूड्स के बारे में जानते हैं।

Also read : त्वचा में कोलेजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम: Collagen Boosting Foods

शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये विटामिन डी रिच फूड्स: Vitamin D Rich Foods

https://grehlakshmi.com/wp-content/uploads/2024/04/1-10.webp
Vitamin D Rich Foods Diet

अंडा

अंडे शरीर के लिए बेहद जरूरी विटामिन डी के सबसे बेहतरीन सोर्स में से एक है। इसीलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स हेल्दी बॉडी के लिए अंडे को डेली डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। अंडा विटामिन डी रिच होने के साथ साथ प्रोटीन, जिंक और सेलेनियम जैसे बेहतरीन पोषक तत्वों से भरपूर होता है। विटामिन डी की पूर्ति और ओवरऑल हेल्थ के लिए अंडे को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Advertisement

चीज

जी हां, आजकल सभी डिशेज की जान और अधिकतर लोगों का पसंदीदा स्वादिष्ट चीज विटामिन डी युक्त होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार सही मात्रा में चीज का सेवन करने से शरीर में विटामिन डी की पूर्ति होने के साथ साथ बॉडी को गुड फैट्स भी प्रदान किए जा सकते हैं। हेल्दी रहने के लिए आप लो फैट चीज को डाइट में शामिल कर विटामिन डी की कमी से बच सकते हैं। चीज का सेवन करते समय उसकी मात्रा का ख्याल रखना ना भूलें।

गाय का दूध

हिंदू धर्म और हमारे शास्त्रों में गाय के दूध को तुलना अमृत से की गई है। और वाकई गाय का दूध कई पोषक तत्वों और कैल्शियम से भरपूर होने के साथ-साथ विटामिन डी का बेहतरीन सोर्स होता है।
कैल्शियम और विटामिन डी शरीर में हड्डियों को मजबूती प्रदान करने के लिए जरूरी है। इसलिए
डॉक्टर्स हड्डियों की मजबूती के लिए हर रोज दूध का सेवन करने की सलाह देते हैं।

Advertisement

मशरूम

मशरूम नॉन वेजिटेरियन लोगों के लिए किसी स्वादिष्ट सुपरफूड से कम नही है। मशरूम में जरूरी विटामिन्स जैसे विटामिन d2 विटामिन d3 और विटामिन d4 जैसे जरूरी न्यूट्रिएंट्स के साथ साथ मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। डॉक्टर्स हेल्दी रहने और विटामिन डी की पूर्ति के लिए हफ्ते में कम से कम 4 या 5 बार मशरूम का सेवन करने की सलाह देते हैं। आप मशरूम का सेवन सूप के साथ या बटर में सेक कर स्नैक्स के रूप में कर सकते हैं।

दही

यूं तो हर रोज भारतीय घरों में भोजन को अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए उसके साथ दही का सेवन बड़े स्तर पर किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, दही स्वाद के साथ बेहतरीन हेल्थ बेनिफिट्स से भरपूर होती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो हर रोज दही का सेवन करने से शरीर में विटामिन डी की जरूरत को लगभग 25 प्रतिशत तक पूरा किया जा सकता है। ऐसे में आपको भी एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन डी से भरपूर दही को डाइट में शामिल करना चाहिए।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement