For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

टूथपेस्ट की मदद से चमकाएं घर की ये गंदी चीजें, दिखने लगेंगे नए जैसे: Toothpaste Cleaning Hacks

घर में कई चीजें ऐसी होती हैं, जिनकी रोजाना सफाई करना संभव नहीं होता। अगर घर के हर आइटम की रेगुलर सफाई पर ध्यान न दिया जाए, तो वो एक टाइम पर हद से ज्यादा गंदी हो जाती है। ऐसे में उसे साफ करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो जाता है। जैसे की शीशे पर लगे दाग, जली हुई प्रेस को दाग और लैदर के आइटम्स। इन सभी चीजों को साफ करने के लिए आपके पास अलग-अलग क्लीनर होने चाहिए। हर घर में ये चीजें नहीं होती। ऐसे में आपको घबराने की जरूरत नहीं है। हम आपको बताएंगे टूथपेस्ट के ऐसे ही अमेजिंग हैक्स के बारे में। इससे आप अपने घर की कई गंदी चीजों को मिनटों में पलक झपकते ही साफ कर सकते हैं।
09:00 PM Oct 10, 2023 IST | Nikki Kumari
टूथपेस्ट की मदद से चमकाएं घर की ये गंदी चीजें  दिखने लगेंगे नए जैसे  toothpaste cleaning hacks
Toothpaste Cleaning Hacks
Advertisement

Toothpaste Cleaning Hacks: घर में कई चीजें ऐसी होती हैं, जिनकी रोजाना सफाई करना संभव नहीं होता। अगर घर के हर आइटम की रेगुलर सफाई पर ध्यान न दिया जाए, तो वो एक टाइम पर हद से ज्यादा गंदी हो जाती है। ऐसे में उसे साफ करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो जाता है। जैसे की शीशे पर लगे दाग, जली हुई प्रेस को दाग और लैदर के आइटम्स।

इन सभी चीजों को साफ करने के लिए आपके पास अलग-अलग क्लीनर होने चाहिए। हर घर में ये चीजें नहीं होती। ऐसे में आपको घबराने की जरूरत नहीं है। हम आपको बताएंगे टूथपेस्ट के ऐसे ही अमेजिंग हैक्स के बारे में। इससे आप अपने घर की कई गंदी चीजों को मिनटों में पलक झपकते ही साफ कर सकते हैं।

टाइल्स लगेंगी नई जैसी

Toothpaste Cleaning Hacks
Tiles will look like new

दीवाली आने वाली है, ऐसे में घर की सभी टाइल्स को साफ करने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। केवल 10 रुपए के टूथपेस्ट की मदद से इन्हें नई चमक दी जा सकती है। घर की पीली टाइल्स को साफ करने के लिए टाइल्स पर गरम पानी डालें। अब एक बर्तन में बेकिंग सोडा और टूथपेस्ट को मिला लें। इस टाइल्स पर डालकर स्क्रबर की मदद से साफ करें।

Advertisement

जली हुई प्रेस को साफ करें

अक्सर अगर प्रेस को सही मोड पर सेट न किया जाए, तो आयरन करते हुए कपड़े उस पर चिपक जाते हैं। इसकी वजह से आयरन प्लेट्स काली पड़ जाती हैं और दूसरे कपड़ों पर भी काले दाग छोड़ देती हैं। ऐसे में इसपर केवल टूथपेस्ट को 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। बाद में इसे स्क्रबर की मदद से आसानी से साफ कर लें।

सिंक की करें सफाई

clean the sink
clean the sink

सिंक में बर्तन धोने के बाद उसे अगर रोज साफ न किया जाए, तो उसमें काले और चिकने धब्बे आने लगते हैं। ऐसे में उसे साफ करने के लिए खाली सिंक में टूथपेस्ट लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ें। इसके बाद हल्का पानी छिड़ककर उसे स्क्रबर की मदद से रगड़ें और पानी से साफ कर लें। आपका सिंक नया सा चमकेगा।

Advertisement

खिड़की के कांच चमकाएं

अक्सर लोग अपने घर की खिड़कियों की सफाई करना भूल जाते हैं। ऐसे में इसकी धूल-मिट्टी और दाग को साफ करने के लिए महंगे क्लीनर की नहीं बस टूथपेस्ट की जरूरत है। ऐसे में खिड़की पर पानी स्प्रे करें। इस पर टूथपेस्ट लगाएं। 10 मिनट के बाद इसे ब्रश की मदद से रगड़कर साफ कर लें। आपकी खिड़की नई लगने लगेगी।

य़ह भी देखें-बिना पानी के मिनटों में ऐसे करें पर्दों को साफ, काम आएंगे ये हैक्स: Curtains Cleaning Tips

Advertisement

लैदर आइटम्स की सफाई

cleaning leather items
cleaning leather items

अगर आपके पास लैदर की गंदी बेल्ट या बैक है, तो उसे साफ करने के लिए उस पर टूथपेस्ट लगाएं। इसके बाद पानी स्प्रे करके उसे एक कॉटन के कपड़े की मदद से रगड़कर साफ करें। ध्यान रहे बहुत ज्यादा न रगड़ें, इससे लैदर खराब हो सकती हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement