For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

समर वेकेशंस में बजट की चिंता किए बगैर बना सकते हैं, इन शानदार जगहों का प्लान: Tourist Destination

इस समर वेकेशन में आप बजट की चिंता किए बिना किसी हिल स्टेशन का प्लान बना सकते हैं। मनाली, दारिंगाबाड़ी, तवांग, माथेरान और डलहौजी आदि में से आप कुछ चुन सकते हैं।
08:00 PM May 20, 2023 IST | Renuka Goswami
समर वेकेशंस में बजट की चिंता किए बगैर बना सकते हैं  इन शानदार जगहों का प्लान  tourist destination
Budget Friendly Tourist Destinations
Advertisement

Tourist Destination : साल में कम से कम दो बार हर किसी को फैमिली ट्रिप पर जाना चाहिए। ये न सिर्फ आपके मूड को रिफ्रेश कर देती है, बल्कि साथ ही फैमिली को एक दूसरे के करीब भी लाती है। फैमिली ट्रिप्स पर जाकर जहां एक तरफ फैमिली एक दूसरे के साथ अच्छे से एंजॉय कर पाती है, वहीं ऐसे में फैमिली के पास एक दूसरे को अच्छे से समझने का भी एक बेहतर ऑप्शन होता है। अगर आप भी अपनी फैमिली को और भी करीब से जानना चाहते हैं तो अपनी फैमिली के साथ एक वेकेशन जरूर स्पेंड करें।

यूं तो समर वेकेशंस अनाउंस होते ही अक्सर बच्चे अपने पेरेंट्स से कहीं घूमने जाने की डिमांड करने लगते हैं। ऐसे में बजट फ्रेंडली और बेहतरीन जगह का चुनाव करना पेरेंट्स के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती होता है। अगर आप भी इस प्रोब्लम से जूझ रहे हैं, तो बता दें अब आपको टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है। अब आप बिंदास अपने बच्चों के साथ घूमने का प्लान बना सकते हैं। इस लेख में आप जानेंगे इस बेहतरीन स्पॉट्स के बारे में जहां इस समर वेकेशन आप अपनी फैमिली के साथ बहुत कम बजट में घूम सकते हैं।

बजट की फिक्र ना कर गर्मियों की छुट्टियों में बनालें घूमने का प्लान

मनाली, हिमाचल प्रदेश

Tourist Destination
Himachal Pradesh

हिमाचल प्रदेश में स्थित कुल्लू और मनाली इस लिस्ट में टॉप पर हैं। अगर आप अपनी फैमिली के साथ इस समर वेकेशन को मनाने के लिए एक हिल स्टेशन पर घूमना चाहते हैं, तो मनाली आपके लिए बिलकुल सही ऑप्शन है। मनाली में आप मजे उठाते हुए वहां के प्रसिद्ध फूलों के बागान की सैर कर सकते हैं। साथ ही हर साल कई सैलानी विशेष तौर पर मनाली में सेब के गार्डन देखने आते हैं। इसके अलावा आप हिमाचल प्रदेश के मनाली में ट्रेकिंग, कैम्पिंग, पैराग्लाइडिंग जैसे एडवेंचर्स का लुत्फ उठा सकते हैं। साथ ही मनाली के हॉट वाटर स्प्रिंग भी काफी बड़ी संख्या में सैलानियों को अट्रैक्ट करते हैं।

Advertisement

डलहौजी, हिमाचल प्रदेश

Dalhousie, Himachal Pradesh
Dalhousie, Himachal Pradesh

अगर आप अपनी फैमिली को समर वेकेशन के लिए एक हिल स्टेशन पर जाना चाहते हैं तो आप बेधड़क डलहौजी का प्लान बना सकते हैं। हिमाचल प्रदेश में स्थित डलहौजी एक बेहतरीन टूरिज्म स्पॉट है जहां हर साल लाखों टूरिस्ट पहुंचकर मौसम का आनंद उठाते हैं। डलहौजी में जहां एक तरफ आप अपनी फैमिली के साथ बहुत सारे एडवेंचर एक्टिविटीज एंजॉय कर पाएंगे वहीं साथ ही आप भारत के मिनी स्विट्जरलैंड कहे जाने वाले खज्जियार का भी लुत्फ उठा सकते हैं। डलहौजी का भागसूनाग वॉटर फॉल भी एक बेहतरीन टूरिज्म स्पॉट है। आपकी जानकारी के लिए बता दें आप डलहौजी में कई सारे बौद्ध मंदिरों और मठों में भी घूमने का प्लान बना सकते हैं।

दारिंगबाड़ी, ओडिशा

Daringbadi, Odisha
Daringbadi, Odisha

भारत में यूं तो कई सारे टूरिस्ट स्पॉट्स हैं लेकिन ओडिशा राज्य का दारिंगबाड़ी इन सभी में एक विशेष स्थान रखता है। ओडिशा में जमीनी सतह से लगभग 3000 फीट की ऊंचाई पर मौजूद दरिंगबाड़ी, ओडिशा का बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है। प्रकृति को गोद में विविध वन्य जीवों को संजोए दरिंगबाड़ी में आप सुंदर झील, आकर्षक पहाड़, और हर भरे जगंल का बेहद सुंदर नजारा देखेंगे। इस हिल स्टेशन के बारे में मुख्य बात यह है कि ये हिल स्टेशन ओडिशा राज्य का एकमात्र बर्फबारी वाला इलाका है। दरिंगबाड़ी को ओडिशा का कश्मीर भी कहा जाता है। अगर आप चाहे तो अपनी फैमिली के साथ ओडिशा के दरिंगबाड़ी का प्लान बना सकते हैं।

Advertisement

तवांग, अरुणाचल प्रदेश

Tawang, Arunachal Pradesh

अगर आप फैमिली के साथ समर वेकेशन प्लान कर रहे हैं तो आप अरुणाचल प्रदेश के तवांग का भी प्लान बना सकते हैं। तवांग के बारे में कहा जाता है, को यहां एक बार आ जाता है, उसका बार बार आने का मन होता है। अगर आप प्रकृति की खूबसूरती का एहसास करना चाहते हैं तो आपको अरुणाचल प्रदेश के तवांग को विजिट करने का प्लान जरूर बनाना चाहिए। तवांग को विजिट करने का बेस्ट टाइम मार्च महीने से जून महीने के बीच है क्योंकि तब तवांग की खूबसूरती निहारने लायक होती है। तवांग में देश की सबसे बड़ी मोनेस्ट्री है इसके साथ ही आप पैंकान्ग तेंग लेक, शोंगा त्सेर झील, नूरानांग वाटरफॉल, गोरीचेन पीक, बाप तेंग कांग वाटरफॉल, आदि जैसे खूबसूरत स्पॉट्स का लुत्फ उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें | Jaimala for Wedding: ऐसे चुनें अपनी शादी के लिए जयमाला

Advertisement

माथेरान,महाराष्ट्र

Matheran, Maharashtra

महाराष्ट्र में यूं तो कई टूरिज्म स्पॉट हैं लेकिन एक काफी अंडररेटेड और खूबसूरत जगह है माथेरान। अगर आप माथेरान घूमने का प्लान बनाते हैं तो आपको इस हिल स्टेशन की खूबसूरती से इश्क हो जाएगा। एक तरफ जहां माथेरान में आप विविध प्रकार के व्यंजनों का लुत्फ उठा सकते हैं वहीं यहां पर आप झरनों के बीच ट्रेकिंग, रैपलिंग, कैम्पिंग भी कर पाएंगे। माथेरान में कई सारी एडवेंचर एक्टिविटीज कराई जाती हैं जो आपकी ट्रिप को यादगार बना देंगी। आप अपने बच्चो के साथ घूमने के लिए माथेरान का भी प्लान बना सकते हैं।

पंचमढ़ी, मध्य प्रदेश

Panchmarhi, Madhya Pradesh

भारत का दिल कहा जाने वाला मध्य प्रदेश प्राकृतिक सौंदर्य से सराबोर है। ऐसे में मध्य प्रदेश का पंचमढ़ी भी एक बेहतरीन टूरिज्म स्पॉट है जहां आप अपने परिवार के साथ प्रकृति का आनंद उठा पाएंगे। बता दें भोपाल से लगभग 210 किलोमीटर की दूरी पर स्थित पंचमढ़ी हिल स्टेशन समर वेकेशन ट्रिप के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है। अगर आप पंचमढ़ी का ट्रिप प्लान करते हैं तो आप बेहद कम खर्च में मध्य भारत के सबसे ज्यादा खूबसूरत हिस्से का अनुभव कर पाएंगे। जानकारी के लिए बता दें कि सतपुड़ा की पर्वत श्रृंखला के बीच समुद्री सतह से लगभग साढ़े तीन हजार फ़ीट की ऊंचाई पर बसा हुआ ये हिल स्टेशन अपने वन्य जीवों, पहाड़ियों, गुफाओं और प्राचीन मंदिरो के लिए जाना जाता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement