For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

कुछ बातों का ध्यान रखते हुए महिलाएं ट्रेडिंग के जरिए कमा सकती हैं पैसा: Trading For Women

12:18 PM Aug 17, 2023 IST | Pinki
कुछ बातों का ध्यान रखते हुए महिलाएं ट्रेडिंग के जरिए कमा सकती हैं पैसा  trading for women
Trading For Women
Advertisement

Trading For Women: एक समय था जब आर्थिक क्षेत्र में सिर्फ पुरुष समाज का ही वर्चस्व था लेकिन अब वो समय बदल चुका है। देश की संसद से लेकर कारोबार में तक महिलाओं का दमखम साफ नजर आता है। घर की जिम्मेदारियों के साथ महिलाएं अपनी नौकरी और आर्थिक क्षेत्र को बहुत ही सहज तरीके से संभाल रही हैं। बावजूद इसके आज भी कुछ शादीशुदा महिलाएं हैं, जो काबिल होते हुए भी नौकरी नहीं कर पाती। इसके पीछे शादी के बाद घर और बच्चे की जिम्मेदारी या नौकरी की अनुमति नहीं मिलना, जैसे कई कारण हो सकते हैं। अगर आप भी पढ़ी लिखी हैं और घर बैठे खुद को आर्थिक तौर पर आत्मनिर्भर बनाना चाहती हैं तो आपको ट्रेडिंग में खुद को जरूर आजमाना चाहिए।

Trading For Women
Trading For Women

हम सभी जानते हैं घर के तमाम बिल से लेकर शॉपिंग तक का मैनेजमेंट महिलाएं ही संभालती हैं, ऐसे में ये कहना कि महिला को वित्तीय ज्ञान की समझ कम होती है तो ये बिलकुल गलत धारणा है। अगर महिलाओं को ट्रेडिंग की समझ हो तो वो इस क्षेत्र में अपना अच्छा प्रदर्शन दे सकती हैं। हालांकि शुरुआत में थोड़ी बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको महिलाओं के लिए ट्रेडिंग की कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप खुद ट्रेडिंग सीखकर घर बैठे पैसा कमा सकती हैं।

ट्रेडिंग की थोड़ी बहुत समझ रखने वाली महिलाएं इस क्षेत्र के बारे में इंटरनेट पर अधिक जानकारियां हासिल कर सकती हैं। यूट्यूब पर ट्रेडिंग से जुड़ी हज़ारों वीडियो मौजूद हैं, जो हिंदी और इंग्लिश दोनों ही भाषाओं में मौजूद हैं। इन वीडियोस में ट्रेडिंग को बहुत ही आसान शब्दों में समझाया गया है। महिलाओं के लिए ट्रेडिंग में इंट्राडे ट्रेडिंग सबसे अच्छा होता है।

Advertisement

क्या है इंट्राडे ट्रेडिंग

इंट्राडे ट्रेडिंग को डे ट्रेडिंग भी कहा जाता है, जिसमें एक ही ट्रेडिंग डे पर शेयर्स को खरीदा और बेचा जाता है। अगर आपने शेयर मार्किट के बारे में पढ़ा या सुना होगा तो आप जानती होंगी कि शेयर्स के दाम एक दिन में कई बार उतरते और चढ़ते हैं। इन्हीं उतार-चढ़ाव का फायदा उठाते हुए आप शेयर खरीद और बेच सकते हैं। एक ही दिन में शेयर को खरीदकर उसी दिन में बेच देना इंट्राडे ट्रेडिंग कहलाता है।

महिलाओं के लिए ट्रेडिंग टिप्स

  • ट्रेडिंग शुरू करने से पहले आप ट्रेडिंग से जुड़ी बुनियादी जानकारियों को समझे, इसके लिए आप यूट्यूब पर वीडियो देख सकती हैं या फिर इंटरनेट पर ट्रेडिंग के बारे में पढ़ सकती हैं।
  • ट्रेडिंग शुरू करने से पहले शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव पर ध्यान रखें। साथ ही उन घटनाओं के बारे में जरूर पढ़े, जो शेयर बाजार को प्रभावित करती हों।
  • आपको बाजार में उतरने से पहले एक रणनीति बनानी होगी कि कैसे आपको ट्रेडिंग की शुरुआत करनी है और कितना पैसा एक बार में लगाना है।
  • एक बार में दो से ज्यादा शेयर्स पर ध्यान न दें, क्योंकि कम शेयर्स के साथ ट्रेडिंग आपको मुनाफा दे सकता है।
  • जोखिम को मैनेज करने के लिए जरूरी है कि आप स्टॉप लॉस का इस्तेमाल करते हुए अपने मुनाफे को सुरक्षित रखें।
  • शुरुआत करने वाली महिलाओं को पेनी स्टॉक को खरीदने से बचना होगा, क्योंकि ये स्टॉक अतरल होता है, इसलिए इन्हें खरीदकर बेचने पर मुनाफा होना हर संभव नहीं होता। हालांकि कम कीमत होने के कारण पेनी स्टॉक नए ट्रेडर के लिए ट्रेडिंग अनुभव प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं।
Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement