For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

कंजूस दोस्तों के साथ ट्रिप कर रहे हैं प्लान? ऐसे करें खर्चे का मैनेजमेंट: Travel Management Tips

10:30 AM Oct 13, 2023 IST | Sangeeta Chhabra
कंजूस दोस्तों के साथ ट्रिप कर रहे हैं प्लान  ऐसे करें खर्चे का मैनेजमेंट  travel management tips
travel
Advertisement

Travel Management Tips: ऑफिस और घर पर कामकाज की थकावट को दूर करने के लिए लोग ट्रिप प्लान करते हैं। अक्सर युवाओं में ये ट्रेंड काफी ज्यादा देखा जा रहा है। वीकेंड हो या फिर लॉन्ग वीकेंड, तुरंत ट्रिप प्लान हो जाती है। चार या पांच दोस्त कार में सवार होकर पहाड़ों पर निकल पड़ते हैं। इस पूरी ट्रिप के दौरान शुरुआत से लेकर आखिर तक कई तरह के खर्चे भी होते हैं। जिन्हें मैनेज करना कई बार मुश्किल हो जाता है। जिससे ट्रिप का मजा भी किरकिरा हो सकता है। इससे बचने के लिए आपको इन टिप्स को फॉलो करना होगा।

ट्रिप मैनेजमेंट जरूरी

Travel Management Tips
travelling with friends

पुराने और बचपन के दोस्तों के साथ ट्रिप तो आसान होती है, क्योंकि किसी को भी खर्चे के लिए बोलने में कोई दिक्कत नहीं होती है। लेकिन जब आप ऑफिस या फिर ऐसे किसी दोस्त के साथ ट्रिप पर जाते हैं जो कॉमन फ्रेंड है।।। तो आपको पहले से ही खर्चे का पूरा मैनेजमेंट करना होगा। ऐसा नहीं करने पर ये पूरी ट्रिप आप पर ही भारी पड़ सकती है।

कंजूस दोस्तों से ऐसे निपटें

हर ग्रुप में ऐसा एक दोस्त तो जरूर होता है जो काफी कंजूसी करता है। किसी भी चीज के लिए इनकी जेब से कभी पैसा नहीं निकलता है। ऐसे में इन्हें झेलना भी काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे दोस्तों की जेब ढीली करने के लिए आपको अलग-अलग ट्रिक्स का इस्तेमाल करना होगा। बिना प्लानिंग के ये कंजूस दोस्त आपके पैसों पर अपनी ट्रिप पूरी करके आ जाएगा।

Advertisement

travel tips

पहले से कर लें कॉन्ट्री

इस सबसे बचने के लिए सबसे अच्छा तरीका ये है कि आप जितने भी लोग जा रहे हैं वो पहले से ही एक एस्टीमेट तैयार कर लें। जैसे आप अगर ऋषिकेश घूमने जा रहे हैं तो हिसाब लगा लें कि दो दिन में कितना खर्चा होगा। उस टोटल खर्चे को चारों दोस्त आपस में डिवाइड कर लें। सभी अपना हिस्सा पहले ही एक दोस्त को दे दें। जैसे अगर ट्रिप का खर्चा 20 हजार होगा तो सभी पांच-पांच हजार रुपये एक दोस्त के अकाउंट में पहले से ही डाल दें। पूरी ट्रिप में वही दोस्त पैसे देता रहेगा और आखिर में जो कुछ बचेगा वो सभी को वापस कर देगा।

contry

कई तरह के ऐप भी हैं मौजूद

ट्रिप प्लान और उसके खर्चे को मैनेज करने के लिए कई तरह के ऐप भी मौजूद हैं। जिनसे आप सभी अपने खर्चे का हिसाब रख सकते हैं। इसमें सभी को लॉगइन करना होता है और जिसका जितना खर्च हुआ वो डालना होता है। जैसे किसी ने पेट्रोल के पैसे दिए तो वो ऐप में अपडेट कर देगा। वहीं किसी ने खाने की पेमेंट की है तो ऐप में डालने के बाद वो जुड़ जाएगा। आखिर में ऐप बता देगा कि किसका कितना खर्चा हुआ है और टोटल किसमें कितना डिवाइड होगा।

Advertisement

इसी तरह अपनी ट्रिप को आप मैनेज कर सकते हैं। इससे हिसाब करना भी काफी आसान होगा और किसी भी दोस्त का ज्यादा पैसा खर्च नहीं होगा। वहीं कंजूस दोस्त भी कोई बहाना नहीं बना पाएगा। तो अगली ट्रिप में इन टिप्स को आप जरूर फॉलो कर लें।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement