For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

पूरी जगन्नाथ रथ यात्रा का प्लान बनाने से पहले जान लें, कुछ जरूरी बातें: Jagannath Rath Yatra 2024

पुरी में भगवान जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा का सुंदर उत्सव पूरे दस दिनों तक धूमधाम में मनाया जाने वाला है। इस वर्ष 2024 में परिवार संग आप भी इस सुंदर उत्सव का हिस्सा बनाने जा रहे हैं, तो कुछ बेहद जरूरी बातों को ध्यान में रखना जरूरी है।
11:30 PM Jun 26, 2024 IST | Renuka Goswami
पूरी जगन्नाथ रथ यात्रा का प्लान बनाने से पहले जान लें  कुछ जरूरी बातें  jagannath rath yatra 2024
Travel Tips For Jagannath Puri Rath Yatra 2024
Advertisement

Jagannath Rath Yatra 2024: भारत के ओडिशा राज्य में स्थित पुरी शहर पर आजकल पुरे देश की निगाहें टिकी हुई हैं। क्योंकि हर भारतवासी यहां हर साल होने वाली भगवान जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा को देखने के लिए उत्सुक है। जो आने वाली 7 जुलाई को शुरू होने वाली है। पुरी में स्थित सालों पुराना पवित्र जगन्नाथ मंदिर इस सुंदर यात्रा को आयोजित करता है। जहां विष्णु के अवतार भगवान जगन्नाथ जी के साथ-साथ उनकी बहन सुभद्रा और भाई बलभद्र की भी बड़े धूमधाम से पूजा अर्चना की जाती है। इस यात्रा में भगवान जगन्नाथ के भव्य रथ के साथ-साथ उनके भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के रथ का भी निर्माण किया जाता है। जिसमें श्रद्धालु हर साल हजारों और लाखों की संख्या में शामिल होते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए जगन्नाथ रथ यात्रा से जुड़ी कुछ बेहद जरूरी बाते लेकर आए हैं, जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए।

Also read: इस दिन शुरू होगी जगन्नाथ रथ यात्रा, जानिए क्यों इतने खास हैं ये ​भव्य रथ: Jagannath Rath Yatra 2024

पूरी में आयोजित होने वाली भव्य जगन्नाथ रथ यात्रा में शामिल होने से पहले कर लें ये तैयारियां: Jagannath Rath Yatra 2024

Jagannath Rath Yatra 2024

यात्रा को ऐसे करें प्लान

अगर आप इस वर्ष 2024 में अपने परिवार के साथ उड़ीसा राज्य के पुरी में आयोजित होने वाली भव्य
जगन्नाथ रथ यात्रा में शामिल होने का प्लान बना रहे हैं। तो ध्यान रखें कि आपको यात्रा शुरू होने से कम से कम 2 या 3 दिन पहले ही ओडिशा पहुंच जाना चाहिए। ताकि आप सही समय पर पूरी पहुंच सकें और बिना किसी परेशानी के यात्रा का आंनद उठा सकें। समय पर न पहुंच पाने पर व्यक्ति नई जगह पर सही से सेटल नही हो पाता है और आगे परेशानी उठानी पड़ती है।

Advertisement

पहले ही बुक करके रखें होटल

जगन्नाथ रथ यात्रा के समय पर पूरी शहर में देखने लायक भीड़ होती है। जहां श्रद्धालु देश-विदेश से घूमने और रथ यात्रा में भाग लेने के लिए आते हैं। ऐसे में मंदिर के आसपास ही होटल या धर्मशाला लेकर ठहरने का मन है, तो आपको होटल की बुकिंग पहले ही फिक्स कर लेनी चाहिए। ताकि जब आप यहां पहुंचे तो आपको कहां जाना है, ये पहले से ही क्लियर हो। यात्रा के दौरान आपको महंगे दामों पर भी होटल मिलना काफी मुश्किल हो सकता है। इसीलिए आपको अपने रुकने की तैयारी करके ही चलना चाहिए।

बच्चों और बुजुर्गो को न कहें

जगन्नाथ रथ यात्रा में हजारों लोगों की भीड़ एक साथ रथ को खींचते हुए चलती है। ऐसे में बच्चों और बुजुर्गों को यात्रा में लेकर जाना किसी खतरे से कम नहीं है। इसीलिए आपको उन्हें लेकर जाना अवॉइड ही करना चाहिए। लेकिन अगर आप बुजुर्ग लोगों के साथ जा रहे हैं, तो थोड़े थोड़े समय पर उन्हें आराम जरूर करवाएं ताकि वे ज्यादा न थके और आपके परिवार को कोई परेशानी ना उठानी पड़े।

Advertisement

सही पैकिंग करना है जरूरी

यात्रा में शामिल होने के लिए आपको केवल जरूरी सामान ही लेकर जाना चाहिए। इसमें आप खाने पीने की हेल्दी चीजें, बच्चों के लिए स्नैक्स, धार्मिक भारतीय परिधान, छाता, रेनकोट, कंफर्टेबल फुट वेयर, जरूरी दवाइयां आदि रख सकते हैं। ऐसे में यात्रा के दौरान शहर में अधिक भीड़-भाड़ होने के कारण कई बार कुछ चीजें अगर उपलब्ध नहीं भी है, तो आपके पास अपनी जरूरत का सभी सामान मौजूद होगा।

सही रखें वेश-भूषा

जी हां, अगर आप पूरी की जगन्नाथ रथ यात्रा में शामिल होने जा रहे हैं। तो आपको अपनी वेशभूषा और परिधानों का खास ख्याल रखना जरूरी है। इस भव्य धार्मिक रथ यात्रा में शामिल होने के लिए आपको अभद्र कपड़ों के बजाय भारतीय परिधान ही चुनने चाहिए। अगर आप ऐसा नही करते हैं, तो आपको यात्रा में शामिल होने से भी रोका जा सकता है। इसीलिए आपको इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement