For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

अगर पतला दिखना चाहती हैं, तो साड़ी को इस तरीके से बांधे: Tricks To Look Slim in a Saree

04:30 PM Jul 06, 2023 IST | Anjali Mrinal
अगर पतला दिखना चाहती हैं  तो साड़ी को इस तरीके से बांधे  tricks to look slim in a saree
Tricks To Look Slim in a Saree
Advertisement

Tricks To Look Slim In A Saree: अगर आप भारतीय महिला है, तो साड़ी पहनना आपको जरूर पसंद होगा। सर्दियों में हम साड़ी किसी भी तरीके से पहन सकते हैं क्योंकि हम अपने शरीर को ठंड से बचाने के लिए उसके ऊपर कुछ ना कुछ विंटर वियर जरूर पहनते हैं, लेकिन अगर हम गर्मियों में साड़ी पहनते हैं तो अक्सर कॉटन साड़ी पहनने का लगभग सभी का मन करता है क्योंकि कॉटन साड़ियां ग्रेसफुल नजर आती हैं और अलग स्टाइल की होती हैं और बहुत ही सुंदर लुक देती हैं।

देखा जाए तो इन साड़ियों के साथ एक समस्या हमेशा होती है वह यह होती है कि इस साड़ी में वेस्ट एरिया फूला हुआ दिखाई देता है और हमारी लोअर बॉडी का शेप काफी खराब दिखने लगता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं कि आप साड़ी इस तरीके से बांधे तो आप पतले नजर आएंगे।

साड़ी की प्लीट्स बनाते समय रखें इस बात का ध्यान

Tricks To Look Slim in a Saree
saree pleats

सबसे पहले प्लीट्स पर बात करते हैं सबसे पहले तो अपनी प्लीट्स को ध्यान से बनाएं। इसके लिए पिन का सहारा लेने की भी जरूरत नहीं है। कॉटन साड़ियों में तो प्लीट्स बहुत ही आसानी से बन जाती है। केवल आपको ध्यान यही रखना होता है कि सारी प्लीट्स एक ही बराबर होनी चाहिए।  अक्सर सबसे बड़ी गलती यही होती है कि अगर आपकी साड़ी की प्लीट्स एक जैसी है एक ही साइज की नहीं है या कोई ऊपर या कोई नीचे है तो साड़ी फूली हुई नजर आती है। इस केस में आपको पर लगाने की जरूरत भी नहीं पड़ती है।

Advertisement

प्लीट्स को टक करने का सही तरीका

tucking
tucking

प्लीट्स के आखिरी छोर को लेकर हमें नाभि के अंदर तक करना है लेकिन यहां पर आपको कमर की साइड से आते हुए कपड़े को पहले टक करें। इसके बाद प्लीट्स को अंदर डाले। यहां पर दूसरी गलती लोग अक्सर यही करते हैं कि पहले प्लीट को अंदर तक करते हैं फिर बचे हुए कपड़े को साड़ी के अंदर घुसाने की कोशिश करते हैं। हालांकि यह सही तरीका नहीं होता है क्योंकि इससे वेस्ट लाइन पर काफी हैवी लुक दिखाई देता है। आपको पहले उस बचे हुए कपड़े को सफाई से नाभि के नीचे तक करना है। अगर पेट नाभि की लाइन में रहेगी तो यह सही से सेट रहेगी। आपको बार-बार सेफ्टी पिन लगाकर इन्हें सेट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

सबसे जरूरी बात जो साड़ी को नहीं देगा फूलने

आप प्लीट्स को अंदर टक करने के बाद, एरिया के ऊपर जो हिस्सा है, वहां छोटे-छोटे फोल्ड कर साड़ी को मैनेज करें, यह छोटा सा ट्रिक साड़ी को सेट कर देगा और फिर साड़ी बार-बार फूली नहीं दिखाई देगी और पेट पर भी पतला लुक नजर आएगा।

Advertisement

पल्लू को मैनेज करना

pallu
pallu

आखरी स्टेप होता है पल्लू को मैनेज करने का सही तरीका आना चाहिए। इसे 45 डिग्री के एंगल में लेना होगा। अगर आपको पल्लू में पिन लगाने आती है तो कंधे में ना लगा कर कंधे से थोड़ा नीचे की साइड पर लगाए। कॉटन की साड़ी में पिन लगाना बहुत ही जरूरी होता है नहीं तो यह बार-बार फिसलती रहती है और सही लुक नहीं देती है।

इसके बाद पल्लू को अपनी बहा पर छोटे-छोटे स्टैट्स में बाटे ठीक वैसे ही जैसे आपने वैस्टलाइन में किया था। यहां भी वही लॉजिक लगेगा जिससे साड़ी सेट हो जाएगी और फूलेगी नही। ऐसे में पल्लू को मैनेज करना ज्यादा आसान हो जाता है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement