For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

वेट लॉस के लिए ट्राई करें मास्टरशेफ शिप्रा खन्ना की रेसिपी: Weight Loss Recipe

01:30 PM Apr 08, 2024 IST | Pinki
वेट लॉस के लिए ट्राई करें मास्टरशेफ शिप्रा खन्ना की रेसिपी  weight loss recipe
Weight Loss Recipe by Shipra Khanna
Advertisement

Weight Loss Recipe : जब भी वेट लॉस की बात होती है तो लोग अक्सर अपनी डाइट को लेकर चिंतित हो जाते हैं। लोगों को ऐसा लगता है कि वेट लॉस करने के लिए उन्हें उबला हुआ या फिर बिना स्वाद का खाना खाना पड़ेगा। जबकि वास्तव में ऐसा नहीं है। चलिए शुरुआत करते हैं मास्टरशेफ शिप्रा खन्ना की रेसिपीज से...

Also read : सही वेट लॉस प्लान क्या है,कुछ जरूरी बातें

रागी कुकीज

Weight Loss Recipe
Ragi Cookies

सामग्री: 1 कप रागी का आटा, ½ कप साबुत गेहूं का आटा, ½ कप अनसाल्टेड मक्खन (नरम), ½ कप पिसी हुई चीनी, 1 चम्मच वेनिला अर्क, नमक की एक चुटकी, द चम्मच बेकिंग पाउडर, 2-3 बड़े चम्मच दूध (आवश्यकतानुसार), कटे हुए मेवे (जैसे- बादाम, काजू) वैकल्पिक।

Advertisement

विधि: अपने ओवन को 350° (175° से.) पर पहले से गरम कर लें और बेकिंग शीट पर पार्चमेंट पेपर बिछा दें। एक मिक्सिंग बाउल में मक्खन और पिसी चीनी को एक साथ मिलाकर हल्का और फ्लफी होने तक फेंटें। वेनिला एक्सट्रैक्ट डालें और अच्छी तरह मिलाएं। एक अलग कटोरे में, रागी का आटा, साबुत गेहूं का आटा, नमक और बेकिंग पाउडर मिलाएं। इन्हें अच्छे से मिला लें। लगातार मिलाते हुए धीरे-धीरे सूखी सामग्री को गीली सामग्री में मिलाएं। यदि आटा बहुत अधिक क्रम्ब्ली है, तो आप एक बार में एक बड़ा चम्मच दूध मिला सकते हैं, जब तक कि आटा एक साथ न आ जाए। आटा नरम और लचीला होना चाहिए लेकिन चिपचिपा नहीं होना चाहिए।

यदि आप कटे हुए मेवे डाल रहे हैं, तो अब इसे आटे में मिला लें। आटे की छोटी-छोटी लोइयां लीजिए और उन्हें गोले के आकार में बेल लीजिए। उन्हें तैयार बेकिंग शीट पर रखें और अपनी उंगलियों या चम्मच के पिछले हिस्से से थोड़ा चपटा करें। आप चाहें तो कुकीज को ऊपर से कुछ कटे हुए मेवों से सजा सकते हैं। कुकीज को पहले से गरम ओवन में लगभग 15-20 मिनट तक या किनारों के चारों ओर सुनहरा भूरा होने तक बेक करें। बेकिंग का समय आपके ओवन के बेस पर अलग-अलग हो सकता है, इसलिए अधिक बेकिंग से बचने के लिए उन पर नजर रखें। एक बार हो जाने पर, कुकीज को ओवन से निकालें और उन्हें पूरी तरह से ठंडा करने के लिए वायर रैक पर ट्रांसफर करने से पहले कुछ मिनट के लिए बेकिंग शीट पर ठंडा होने दें। एक बार जब रागी कुकीज पूरी तरह से ठंडी हो जाए तो उन्हें ताजा रखने के लिए एक एयरटाइट कंटेनर में रखें। एक हेल्दी नाश्ते के विकल्प के रूप में अपनी घर पर बनी रागी कुकीज का आनंद लें।

Advertisement

पनियारम

सामग्री: 1 कप भिगोया हुआ फॉक्सटेल बाजरा, 1 कप भिगोई और उबली हुई ज्वार, ½ कप उड़द दाल, ½ कप अंकुरित हरी मूंग दाल, ½ कप बारीक कटा प्याज, 2-3 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई (स्वादानुसार), ½ चम्मच मस्टर्ड सीड्स, ½ चम्मच जीरा, अदरक-लहसुन का पेस्ट, एक चुटकी हींग, कुछ करी पत्ते, 1 बड़ा चम्मच तेल, नमक स्वादानुसार, गार्निश के लिए कटी हुई धनिया पत्ती, खाना पकाने के लिए घी या तेल।

विधि: सबसे पहले उड़द दाल, ज्वार, फॉक्सटेल मिलेट्स को ग्राइंडर की मदद से पीसकर स्मूथ बैटर बना लें। अब एक पैन में तेल गर्म करें। इसमें राई और जीरा डालकर उन्हें फूटने दो। कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च और करी पत्ता डालें। आप प्याज के पारदर्शी होने तक भूनें। मिश्रण में एक चुटकी हींग और नमक मिलाएं। अच्छी तरह से मिलाएं। एक मिक्सिंग बाउल में बैटर और भूना हुआ मिश्रण डालें। सभी चीजों को अच्छे से मिला लीजिए। पनियारम पैन को पहले से गरम कर लें और हर छेद में घी या तेल की कुछ बूंदें डालें। बैटर को चम्मच से डालें और जिससे वे ङ तक भर जाएं। मध्यम-धीमी आंच पर पकाएं। पैन को ढक्कन से ढक दें और पनियारम को कुछ मिनट तक पकने दें। एक बार जब निचला भाग सुनहरा भूरा हो जाए, तो प्रत्येक पनियारम को एक सींक या चम्मच का उपयोग करके धीरे से पलटें। दूसरी तरफ भी सुनहरा भूरा होने तक पकाएं। जब दोनों तरफ से पक जाए और कुरकुरा हो जाए तो पनियारम को पैन से निकाल लें। कटे हुए धनिए पत्ते से सजाइए। नारियल की चटनी, टमाटर की चटनी या अपनी पसंद के किसी अन्य डिप के साथ गरमागरम परोसें।

Advertisement

पानकी

Panaki
Panaki

सामग्री: 1 कप चावल का आटा, 1 कप छाछ (पानी में पतला फेंटा हुआ दही), ½ कप ताजा कसा हुआ नारियल, 2-3 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई (अपनी पसंद के मसाले), 1 इंच अदरक का टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ), एक मुट्ठी ताजा हरा धनिया (बारीक कटा हुआ), 1 बड़ा चम्मच तेल या घी, 1 चम्मच जीरा, ½ चम्मच हल्दी पाउडर, नमक स्वादानुसार, भाप में पकाने के लिए ताजे केले के पत्ते, मक्के की भूसी या एल्युमिनियम फॉयल।

विधि: एक मिक्सिंग बाउल में चावल का आटा, छाछ, कसा हुआ नारियल, कटी हुई हरी मिर्च, कसा हुआ अदरक, कटा हरा धनिया, हल्दी पाउडर और नमक मिलाएं। एक चिकना बैटर बनाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं। इसकी स्थिरता डोसा बैटर के समान होनी चाहिए, न ज्यादा गाढ़ी और न ही ज्यादा पतली। एक छोटे पैन में तेल या घी गर्म करें और उसमें जीरा डालें। उन्हें चटकने दो। बैटर में तेल व घी के साथ जीरा डालें और अच्छी तरह मिला लें। अब नीचे वाले बर्तन में पानी गर्म करके स्टीमर तैयार कर लें। चिपकने से बचाने के लिए एक केले का पत्ता या एल्युमिनियम फॉयल का एक टुकड़ा लें, जिस पर हल्का-सा तेल लगा हुआ हो। एक करछुल की मदद से घोल पत्ती पर डालें और उसे एक पतली, समान परत में फैला दें। एक पैकेट बनाने के लिए पत्ती को सावधानी से मोड़ें, किनारों को ठीक से सुरक्षित करें। बचे हुए बैटर और पत्तियों के साथ प्रक्रिया को दोहराएं। तैयार पानकी पैकेट्स को स्टीमर में रखें और लगभग 8-10 मिनट तक या जब तक पानकी पक न जाए और सख्त न हो जाए, भाप में पका लें। पकने के बाद पानकी पैकेट्स को स्टीमर से निकालें और उन्हें थोड़ा ठंडा होने दें। केले के पत्तों या पन्नी के पैकेट को खोलें और पानकी को चटनी, दही या अपनी पसंद के किसी भी साइड डिश के साथ परोसें।

बारले रिसोट्टो

बारले रिसोट्टो को बनाना बेहद आसान है। आप इसे कुछ बेहद कम सामग्री के साथ बना सकती हैं।

सामग्री : 2 चम्मच जैतून का तेल, द छोटा चम्मच भुना हुआ लहसुन, ½ कप कटा हुआ प्याज, ½ छोटा चम्मच नमक, 1 कप बारले, ½ कप मशरूम, द छोटा चम्मच काली मिर्च, ½ कप फ्रेश क्रीम।

विधि: एक पैन लें और उसे गर्म करें और उसमें लहसुन डालें। कटा हुआ प्याज डालें और तुरंत मिलाएं। अब नमक डालें। साथ ही, जौ डालें और पकाएं। ताजी मिर्च के साथ मशरूम डालें और फिर से जल्दी से मिलाएं।
अब मिश्रण में ताजी क्रीम मिलाएं। इसे उबलने दें और कंसिस्टेंसी के साथ प्लेट में रखें।

Advertisement
Tags :
Advertisement