For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

वैलेंटाइन डे पर ये फेस पैक्स करें ट्राई, चेहरे से नहीं हटेगी नज़र: Valentine Day Face Packs

11:30 AM Feb 02, 2024 IST | Swati Kumari
वैलेंटाइन डे पर ये फेस पैक्स करें ट्राई  चेहरे से नहीं हटेगी नज़र  valentine day face packs
Valentine Day Face Packs
Advertisement

Valentine Day Face Packs: महिलाएं चेहरे पर चमक लाने के लिए कई तरह के फेस पैक का इस्तेमाल करती हैं। इसके बावजूद त्वचा पर लंबे समय तक निखार टिक नहीं पाता है। ऐसे में अब वैलेंटाइन डे आने वाला है, जिसकी तैयारियों में लकड़ियां जुट चुकी होंगी। हालांकि, इस दिन आप भी अगर अपनी त्वचा पर भरपूर मात्रा में निखार लाना चाहती हैं, तो इसके लिए आप बाजार के बजाय घर पर फेस पैक बना सकती हैं। ये फेस पैक बाजार के महंगे फेस पैक से काफी बेहतर है। क्योंकि इनमें कोई केमिकल नहीं होता है। आज हम आपको कुछ फेस पैक के बारे में बताने वाले है, जिसे आप घर पर बना सकती हैं।

Also read: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए रागी से बनाएं फेस पैक: Ragi Face Pack

Valentine Day Face Packs
Lemon-Turmeric Face Packs

हल्दी और नींबू का फेस पैक हमारे स्क्रीन पर इंस्टेंट निखार लाता है। इसके लिए आप एक कटोरी में एक चम्मच हल्दी और उसमें कुछ बूंद नींबू का रस मिला लीजिए और उनका एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर तकरीबन 15 मिनट के लिए लगाकर रहने दे। जब यह फेस पैक सुख जाए, तब आप अपना चेहरा ठंडे पानी से धो लें। दरअसल, यह फेस पैक स्किन को डीप क्लेंज करने के साथ ही एक्सफोलिएट भी करता है।

Advertisement

शहद और सब का फेस पैक बनाने के लिए आपको एक कटोरी में सब के सिरके को शहद के साथ बराबर मात्रा में मिलाना है और इसे अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर सुख जाने पर हल्की मसाज करते हुए छुड़ा लें और ठंडे पानी से चेहरा धो लें। स्किन को डीप क्लीन करने के लिए ये उपाय बेस्ट है।

Black Grapes
Black Grapes face pack

सबसे पहले आप काले अंगूर के दाने को स्मैश करके उसमें मुल्तानी मिट्टी मिलाकर फेस पैक तैयार करें। फिर इसमें आप एक चम्मच गुलाब जल भी मिक्स करें। अब इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट रहने दें। तय समय सीमा के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। आप इस फेस पैक को सप्ताह में दो बार चेहरे पर लगा सकती हैं।

Advertisement

Tulsi Face Pack
Tulsi Face Pack For Valentine's Day

तुलसी फेस पैक बनाने के लिए एक कोटरी में गरम पानी लें और इस पानी में तुलसी के पत्तों को अच्छे से भिगो लें। भिगोने के बाद पत्तों को पीस लें। इस पेस्ट को एक कटोरी में निकालकर उसमें शहद और बेसन को भी अच्छे से मिला लें। अब पैक को चेहरे पर अच्छे से लगा लें। इसे 20 मिनट के लिए लगाकर रखें। इसके सूखने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

Tomato Face Pack
Tomato - Turmeric Face Packs

हल्दी में ऐसे कई आयुर्वेदिक गुण मौजूद हैं, जो त्वचा के पिग्मेंटेशन दूर करने में असरदार हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक टमाटर को पीसकर कटोरी में निकालें और उसमें एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच नारियल का तेल मिला लें। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement