For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गमले में शम्मी का पौधा लगाने के लिए आजमाएं ये हैक्स: Shami Plant Hacks

Shami Plant : घर में शम्मी के प्लांट को उगाना बहुत ही आसान है। आइए जानते हैं इसके कुछ आसान से टिप्स-
05:30 PM Jan 22, 2024 IST | Nikki Mishra
गमले में शम्मी का पौधा लगाने के लिए आजमाएं ये हैक्स  shami plant hacks
Shami Plant Hacks
Advertisement

Shami Plant Hacks: घर में पौधे लगाना कई लोगों को पसंद होता है। घर के अंदर पौधे लगाने से न सिर्फ एयर क्वालिटी बढ़ती है, बल्कि इससे पॉजिटिविटी भी आती है। साथ ही यह कई समस्याओं से हमें दूर रखने में मदद करता है। घर में आप कई तरह के प्लांट्स लगा सकते हैं, जिसमें शमी का पौधा भी है। इस पौधे का धार्मिक दृष्टि से भी काफी महत्व होता है। यह धन, शांति और सुख का प्रतीक माना जाता है। अगर आप इसे अपने घर में लगाना चाहते हैं, तो इसके लिए कुछ टिप्स अपनाने की जरूरत होती है। मुख्य रूप से गमले में लगाने के दौरान कुछ तरीके आजमाएं, ताकि आपका पौधा जल्दी न सूखे। आइए विस्तार से जानते हैं गमले में शम्मी का पौधा किस तरह लगाएं?

Shami Plant Hacks
Right time to plant Shami tree

घर आप गमले में शमी का पौधा लगा रहे हैं, तो समय का जरूर ध्यान रखें। ताकि पौधा जल्दी न सूखे। इसे मुख्य रूप से गर्मी के सीजन में लगाएं। गर्मियों में इसकी ग्रोथ काफी अच्छी होती है। हालांकि, अगर आप घर के अंदर लगाना चाहते हैं, तो कोशिश करें कि मार्च और अप्रैल के बीच के माह में ही लगाएं।

Advertisement

planting
How to plant Shami plant

शमी का पौधा कटिंग या फिर बुआई के जरिए लगाया जा सकता है। इन दोनों ही तरीके से पौधे काफी अच्छे से लग सकते हैं। अगर आप कटिंग के जरिए इसे लगाना चाहते हैं, तो एक हेल्दी पौधे से लगभग 6 इंच की कटिंग लें। इसके बाद इसे मिट्टी में लगाएं। वहीं, बीज से लगाना चाहते हैं, तो मार्केट से इसका बीज लाकर लगाएं।

Tips to grow Shami plant from seed
Tips to grow Shami plant from seed

बीज से शमी का पौधा उगाने के लिए सबसे पहले एक पोटिंग में इसके बीजों को अंकुरित रख लें। इसके लिए इसके बीजों को करीब 12 - 24 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रखें। इसके बाद इन बीजों के बाहरी परत को छीलकर इसे मिट्टी वाले गमले में गाड़ दें। फिर इसपर पानी से हल्का सा छिड़काव करें। इसके बाद इसे सीधी धूप में रखें। इसे बीज तेजी से अंकुरित होगा।

Advertisement

जब आप बीज से पौधों को अंकुरित कर रहे हैं, तो इसमें भरपूर मात्रा में पानी दें, ताकि मिट्टी सूखे न। वहीं, इसे जब आप गमले में ट्रांसफर कर रहे हैं, तो इसमें तब ही पानी डालें जब मिट्टी सूखने लगे।

अंकुरण के समय इसे पर्याप्त धूप की जरूरत होती है। वहीं, जब पौधे की ग्रोथ अच्छी हो जाए, तो इसे ज्यादा धूप में न रखें। इससे पौधा जल्दी सूख सकता है।

Advertisement

पौधे के विकसित करने के दौरान इसमें संतुलित मात्रा में ही जैविक उर्वरक डालें। पौधे का आकार सही रखने के लिए इसकी बीच-बीच में प्रूनिंग यानी छंटाई जरूर करें।

शम्मी का पौधा गमले में उगाना बहुत ही आसान है। अगर आप इसे घर में ही उगा रहे हैं, तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें। ताकि आपके घर में एक हेल्दी शम्मी का पौधा उग सके।

Advertisement
Tags :
Advertisement